साहेब,बीवी और..! इस सीट पर चर्चा में है साहेब की हुकूमत..जानिए किस करवट बैठेगा ऊंट?

एक फिल्म आई थी साहेब बीवी और गैंगस्टर, कुछ इसी अंदाज में बिहार की इस सीट पर हो रहा है चुनाव। प्रत्यक्षरुप से न सही लेकिन यहां पर हो चुकी है गैंगस्टर की पत्नी की एंट्री

Siwan Loksabah Election: बात लोकसभा चुनाव 2024 की हो और उसमें बिहार की बात न हो तो चर्चा अधूरी रह जाती है। 40 लोकसभा सीटों वाले बिहार राज्य में, एक समय ऐसा था जब यहां पर केवल बाहुबलियों का राज चलता था। अराजकता चरम पर थी और बाहुबली जिसको चाहते थे, सत्ता पर काबिज करने का दम रखते थे। लेकिन समय बदला और निजाम बदला और बदल गई बिहार की फिज़ा। अब यहां पर बाहुबलियों का वर्चस्व कम हुआ है और जनता अपने दम पर जिसको चाहती है, सत्ता का ताज पहनाती है। हम बात कर रहे हैं सिवान में लोकसभा चुनाव की। आइए जानते हैं यहां पर क्या बन रहे हैं सियासी समीकरण..

हिना शहाब यहां से हैं प्रत्याशी

बात जब हम सिवान की करते हैं तो यहां की चर्चा बिना शहाबुद्दीन के अधूरी रह जाती है। कभी पूरे बिहार में अपनी धाक रखने वाले गैंगस्टर शहाबुद्दीन की सत्ता में खूब चलती थी। शहाबुद्दीन और लालू प्रसाद यादव की दोस्ती किसी से छुपी नहीं थी। एक दौर था जब शहाबुद्दीन जिसे चाहते थे उसे टिकट मिलता था और जिसे चाहते थे वह मंत्री बनता था। बिहार में कभी आतंक का पर्याय रहे शहाबुद्दीन ने 1996 से लेकर 2004 तक लगातार चार बार RJD के टिकट पर सिवान लोकसभा सीट पर चुनाव जीते। फिर कोर्ट द्वारा सजा पाने के बाद शहाबुद्दीन में 2009 का लोकसभा चुनाव अपनी पत्नी हिना साहब को लड़ाया। हिना शहाब 2009 के चुनाव में निर्दलीय ओम प्रकाश यादव से चुनाव हार गईं। फिर 2014 और 2019 में भी हिना साहेब ने सिवान लोकसभा सीट से ही चुनाव लड़ा और तीनों ही बार उन्हें मुंह की खानी पड़ी। 2021 में कोरोना की वजह से शहाबुद्दीन की जेल में मौत के बाद समीकरण बदले और इस बार उनके रिश्ते RJD से तल्ख हो गए हैं और वह निर्दलीय ही चुनाव मैदान में डटी हैं। लोगों से मिल रही सहानुभूति के सहारे वह अपनी चुनावी नैया पार करने की फिराक में हैं।

JDU ने विजयलक्ष्मी कुशवाहा को तो RJD ने अवध बिहारी चौधरी को दिया है टिकट 

सिवान लोकसभा सीट पर इस बार NDA की सहयोगी पार्टी JDU ने कविता सिंह का टिकट काटकर विजयलक्ष्मी कुशवाहा को टिकट दिया है। विजयलक्ष्मी JDU के पूर्व विधायक रमेश कुशवाहा की पत्नी हैं। तो वहीं RJD ने कई बार के विधायक और पूर्व विधानसभा अवध बिहारी चौधरी को प्रत्याशी बनाया है।

जानें सिवान का जातिगत समीकरण 

सिवान लोकसभा सीट के जातिगत समीकरण की बात करें तो यहां पर सवर्ण वोटर करीब 4 लाख, मुस्लिम वोटर 3 लाख, 2.5 लाख यादव वोटर, 80 हजार साहनी वोटर जबकि EBC वोटर 2.5 लाख के करीब हैं। ऐसे में हिना को निगाह मुस्लिम वोटरों और सवर्ण जाति के वोटरों पर ज्यादा है। अगर उनका यह फैक्टर कामयाब रहा तो ऊंट उनकी तरफ बैठ सकता है।

Related Articles

Back to top button