फिर बढ़ी CNG की कीमत, आज से दिल्ली में 1 किलो के लिए देने पड़ेंगे इतने रुपए

नई दिल्ली. राजधानी दिल्ली (Delhi) में आज से सीएनजी गैस (CNG Gas) की कीमत में इजाफा हो जाएगा. दरअसल, इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (Indraprastha Gas Limited) ने राजधानी दिल्ली समेत कई शहरों में सीएनजी के दाम बढ़ाने का फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक, कंपनी ने ट्वीट कर बताया है कि आजआ यानी 13 अक्टूबर सुबह 6 बजे से दिल्ली में सीएनजी की कीमत 49.76 रुपये प्रति किलो हो जाएगी. खास बात यह है कि इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड ने 12 दिन में दूसरी बार सीएनजी के दाम में इजाफा किया है. अब राजस्थान के अजमेर, पाली और राजसामंद में 65.02 रुपये प्रति किलो सीएनजी का दाम होगा. वहीं, कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर में 66.54 रुपये प्रति किलो सीएनजी गैस मिलेगी.

वहीं, इससे पहले 2 अक्टूबर को दिल्‍ली के साथ-साथ नोएडा और गाजियाबाद में सीएनजी और पीएनजी (CNG-PNG Price Today) के दामों में इजाफा हुआ था. दरअसल केंद्र सरकार द्वारा प्राकृतिक गैस की कीमतें 62 फीसदी बढ़ाने से सीएनजी और पीएनजी की कीमत बढ़ी है. जबकि बढ़ी हुई कीमत 2 अक्टूबर से लागू हो गयी. तब इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने सीएनजी के दाम में 2.28 रुपये प्रति किलो और पीएनजी के रेट 2.55 पैसे प्रति यूनिट (प्रति एससीएम) की बढ़ोतरी की थी. इसके साथ राजधानी में सीएनजी के रेट 47.48 प्रति किलो और पीएनजी के रेट 33.01 प्रति मानक घन मीटर हो गए थे.

नोएडा-गाजियाबाद पर भी महंगाई की मार
इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड द्वारा सीएनजी और पीएनजी की कीमत बढ़ाने का असर दिल्‍ली से सटे नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद पर भी पड़ा था. सीएनजी के दामों प्रति किलोग्राम 2.55 रुपये का इजाफा हुआ था. इसके बाद नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में अब इसकी कीमत 53.45 रुपये प्रति किलो हो गई थी. जबकि इन तीनों जगह पीएनजी 2 एससीएम रुपये महंगी हुई थी और अब यह 32.86 एससीएम रुपये तक पहुंच गयी है. जबकि दिल्‍ली के साथ नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद के लोग पेट्रोल और डीजल की बढ़ती कीमतों से भी परेशान हैं. दिल्‍ली में पेट्रोल 102.14 रुपये है, तो डीजल 90 के पार बिक रहा है.

Related Articles

Back to top button