आनंद मोहन की रिहाई पर पहली बार बोली पीड़ित जी कृष्णैया की पत्नी

हैदराबाद: गैंगस्टर से बने राजनेता आनंद मोहन सिंह की रिहाई की खबर के बाद से बिहार में माहोल टाइट हो गया है, अब ऐसे में ही पीड़ित दलित आईएएस ऑफिसर जी कृष्णैया की पत्नी ने पीएम मोदी से इस मामले में हस्तक्षेप करने का आग्रह किया है। उन्होंने 15 साल की जेल के बाद बाहुबली की रिहाई को आसान बनाने के लिए बिहार सरकार द्वारा जेल नियमों में बदलाव पर सरकार पर निराशा व्यक्त की है। उन्होंने कहा की यह कदम समाज में “गलत संकेत” भेज रहा है। उन्होंने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी से हस्तक्षेप करने और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से निर्णय वापस लेने के लिए अनुरोध किया है।
उन्होंने कहा, ” यह अच्छा फैसला नहीं है। हम पहले आजीवन कारावास के फैसले से खुश नहीं थे, लेकिन अब उन्हें रिहा किया जा रहा है और राजनीति में प्रवेश कर रहे हैं। हम इस कदम से सहमत नहीं हैं। यह एक तरह से अपराधियों को प्रोत्साहित करने वाला है। यह एक संदेश देता है कि आप एक अपराध कर सकते हैं, और जेल जा सकते हैं लेकिन फिर मुक्त हो जाते हैं और राजनीति में शामिल हो जाते हैं। मृत्युदंड अच्छा था।

गोपालगंज के तत्कालीन जिलाधिकारी जी कृष्णय्या की कथित रूप से आनंद मोहन सिंह द्वारा भड़काई गई भीड़ ने हत्या कर दी थी। आनंद मोहन की पार्टी के एक अन्य गैंगस्टर-राजनेता छोटन शुक्ला के शव के साथ विरोध कर रही भीड़ ने कृष्णैया पर हमला किया था। भीड़ ने जी कृष्णैया को आधिकारिक कार से बाहर खींच कर उनकी पीट-पीट कर हत्या कर दी गई थी।
जी कृष्णैया की पत्नी ने निर्णय को “स्वार्थी प्रेरणा” कहा और सुझाव दिया कि यह अपराधियों को प्रोत्साहित करेगा। उन्होंने इसे सियासत का भी रुख दिया है। भविष्य की कार्रवाई के बारे में उन्होंने कहा कि वह जी कृष्णैया के बैचमेट्स और आईएएस एसोसिएशन से सलाह लेंगी, जो इस पर चर्चा कर रहे हैं और एक सप्ताह के भीतर फैसला करेंगे। आज पहले इस खबर पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए, आनंद मोहन सिंह, जिनकी जेल से आसन्न रिहाई ने बिहार में एक बड़ा विवाद खड़ा कर दिया है, ने यह स्पष्ट कर दिया कि वह सक्रिय राजनीति के क्षेत्र में वापस कूदने के लिए तैयार हैं।

सिंह को 2007 में एक निचली अदालत ने मौत की सजा सुनाई थी, लेकिन पटना उच्च न्यायालय ने बाद में इस सजा को आजीवन कारावास में बदल दिया। वह 15 साल से जेल में है। बाहुबली, जिनके बेटे लालू यादव की राजद से विधायक हैं, नीतीश कुमार की अगुवाई वाली बिहार सरकार द्वारा जेल नियमों में बदलाव के बाद रिहा किए जाने वाले 27 कैदियों में शामिल हैं, जो ड्यूटी पर एक लोक सेवक की हत्या के दोषियों के लिए जेल की सजा की छूट देते हैं। अपनी आसन्न रिहाई को लेकर हो रहे हंगामे पर प्रतिक्रिया देते हुए सिंह ने कहा, “बीजेपी में कई लोग हैं जिन्होंने यह भी कहा है कि मेरे साथ गलत किया जा रहा है और मुझे रिहा किया जाना चाहिए। आप किसी को कुछ भी कहने से नहीं रोक सकते।” सत्तारूढ़ जदयू ने भाजपा पर पलटवार करते हुए जोर देकर कहा कि सिंह ने अपनी जेल की अवधि पूरी कर ली है और नीतीश कुमार सरकार “आम” और “खास” लोगों के बीच अंतर नहीं करती है।

Related Articles

Back to top button