खत्म हुआ 41 साल का इंतज़ार, हॉकी टीम को PM से लेकर हर बड़ी शख्सियत ने दी बधाई

नई दिल्ली. भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक (Tokyo Olympics) में इतिहास रच दिया है. 41 साल के लंबे इंतज़ार के बाद भारतीय पुरुष टीम (Indian Men’s hockey team win Olympic medal) को एक बार फिर से पदक मिल गया है. भारत ने जर्मनी को हरा कर ब्रॉन्ज मेडल पर कब्जा कर लिया है. भारतीय टीम की इस जीत के बाद देशभर में जश्न का दौर शुरु हो गया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ओलंपिक में 41 साल बाद पदक जीतने वाली भारतीय पुरुष हॉकी टीम की जीत को ‘ऐतिहासिक’ करार दिया और कहा कि आज का दिन हर भारतीय की यादों में रहेगा.

आठ बार की ओलंपिक चैंपियन और दुनिया की तीसरे नंबर की भारतीय टीम एक समय 1-3 से पिछड़ रही थी लेकिन दबाव से उबरकर आठ मिनट में चार गोल दागकर जीत दर्ज करने में सफल रही. भारत के लिए सिमरनजीत सिंह (17वें मिनट और 34वें मिनट) ने दो जबकि हार्दिक सिंह (27वें मिनट), हरमनप्रीत सिंह (29वें मिनट) और रूपिंदर पाल सिंह ने एक-एक गोल किया. आईए एक नज़र डालते हैं कि बधाई संदेश में क्या कह रहे हैं.

प्रधानमंत्री ने भारतीय हॉकी टीम के कप्तान मनप्रीत सिंह, मुख्य कोच ग्राहम रीड और सहायक कोच पीयूष दूबे से फोन पर बात की और टीम इंडिया को कांस्य पदक जीतने के लिए बधाई दी. अधिकारियों से मिली जानकारी के मुताबिक प्रधानमंत्री ने मनप्रीत सिंह से कहा, ‘आपने इतिहास रचा है’. प्रधानमंत्री ने मनप्रीत सिंह से कहा कि आज उनकी आवाज बुलंद लग रही है जबकि कल बेल्जियम से हार के बाद वह दमखम नहीं था.

राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने ट्वीट किया ,‘‘ 41 साल बाद ओलंपिक में पदक जीतने वाली हमारी पुरूष हॉकी टीम को बधाई । इस टीम ने बेहतरीन कौशल और दृढ निश्चय का प्रदर्शन किया. इस जीत से देश में हॉकी के एक नये युग का उदय होगा और युवाओं को हॉकी खेलने तथा उसमें उत्कृष्ट प्रदर्शन की प्रेरणा मिलेगी.

गृहमंत्री अमित शाह
गृहमंत्री अमित शाह ने कहा ,‘‘ बधाई टीम इंडिया. यह पल हर भारतीय के लिये गर्व और हर्ष का है । हमारी पुरूष हॉकी टीम ने तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतकर पूरे देश को गौरवान्वित किया है.

नवीन पटनायक
भारतीय हॉकी टीमों के प्रायोजक ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा ,‘भारतीय टीम को इस शानदार जीत और 41 साल बाद हमें ओलंपिक पदक दिलाने के लिये बधाई. तोक्यो में मिली यह ऐतिहासिक जीत आने वाली पीढी के खिलाड़ियों को प्रेरित करती रहेगी. भविष्य के लिये शुभकामना. चीयर फोर इंडिया .’

केरल के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने तोक्यो ओलंपिक में कांस्य पदक जीतने पर भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बृहस्पतिवार को बधाई दी और कहा कि उन्होंने हर एक भारतीय को गौरवान्वित महसूस कराया है. उन्होंने ट्वीट किया ‘ऐतिहासिक जीत के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम को बधाई.’ उन्होंने केरल के गोलकीपर पीआर श्रीजेश और टीम के अन्य सदस्यों की प्रशंसा की. मुख्यमंत्री ने कहा कि श्रीजेश ने अद्वितीय नेतृत्व का प्रदर्शन किया और पूरी टीम ने उत्कृष्ट खेल भावना दिखाई.

अशोक गहलोत
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बृहस्पतिवार को भारतीय पुरूष हॉकी टीम को तोक्यो में ओलंपिक खेल में जर्मनी को हरा कर कांस्य पदक जीतने पर बधाई दी है. गहलोत ने ट्वीट के जरिये बधाई देते हुए कहा कि ‘‘भारतीय पुरूष हॉकी टीम को तोक्यो ओलंपिक में जर्मनी के खिलाफ इस शानदार जीत और देश के लिये कांस्य पदक जीतने के लिये हार्दिक बधाई। यह भारतीय हॉकी के लिये एक महान क्षण है और टीम ने देश को गौरवान्वित किया है. सभी खिलाडियों पर गर्व है.’

 सचिन तेंदुलकर

चैम्पियन क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने गोलकीपर पी आर श्रीजेश की तारीफ की जिन्होंने छह सेकंड बाकी रहते पेनल्टी कॉर्नर बचाया. तेंदुलकर ने ट्वीट किया ,‘भारतीय हॉकी टीम के हर सदस्य को कांस्य जीतने पर बधाई. रोमांचक जीत. श्रीजेश ने आखिरी पलों में जो पेनल्टी कॉर्नर बचाया, वह अद्भुत था. पूरे देश को टीम पर गर्व है.

Related Articles

Back to top button