जूपिटर ग्रह की ओर बढ़ रहा है ‘पेपरोनी’ का तूफान, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

74 खिलाड़ियों पर लगी 388 करोड़ की बोली,

नई दिल्ली. नासा अंतरिक्ष की मनमोहक तस्वीरों और वीडियो को साझा करने के लिए जाना जाता है. इस बार, अंतरिक्ष एजेंसी ने जूपिटर ग्रह के ऊपर एक “पेपरोनी” तूफान का एक वीडियो साझा करने के बाद इंटरनेट यूजर्स को पूरी तरह से सदमे में डाल दिया है.

वीडियो में जूपिटर ग्रह के उत्तरी ध्रुव का इन्फ्रारेड दृश्य नजर आता है. “फिल्म हमारे नासा सौर प्रणाली मिशन जूनो पर जोवियन इन्फ्रारेड ऑरोरल मैपर (जेआईआरएएम) उपकरण द्वारा एकत्र किए गए डेटा से प्राप्त इमेजरी का इस्तेमाल करती है.

अंतरिक्ष एजेंसी का कहना है कि जूपिटर के वायुमंडल में गहरे होने के कारण पीले क्षेत्र गर्म होते हैं और इसी तरह से जूपिटर ग्रह के वायुमंडल में ऊपर होने की वजह से अंधेरे क्षेत्र ठंडे होते हैं.

 आईपीएल

आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 (IPL 2022 Mega Auction) शुरू हो चुका है. पहले दिन कुल 74 खिलाड़ी बिके. इनमें 20 विदेशी खिलाड़ी रहे. अनकैप्ड खिलाड़ियों में सबसे महंगे खिलाड़ी बने आवेश खान. इधर देश के दिग्गज उद्योगपति राहुल बजाज का निधन हो गया है. इससे पूरे देश के कॉरपोरेट जगत में शोक की लहर है. विधानसभा चुनावों के लिए चुनाव आयोग ने नई गाइडलाइंस के तहत प्रचार में और छूट दे दी है. देश में सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला सामने आया है. तृणमूल कांग्रेस में दरार की खबरें भी आ रही हैं. इसी तरह आप यहां एक साथ आज की 10 बड़ी खबरें पढ़ सकते हैं.

1. IPL Auction 2022: पहले दिन 74 खिलाड़ियों पर लगी 388 करोड़ की बोली, ईशान किशन सबसे महंगे, 10 खिलाड़ियों को 10-10 करोड़ से ज्यादा
आईपीएल मेगा ऑक्शन 2022 (IPL 2022 Mega Auction) के पहले दिन कुल 74 खिलाड़ी बिके. इनमें 20 विदेशी खिलाड़ी रहे. इन खिलाड़ियों पर कुल 10 फ्रेंचाइजी ने 388 करोड़ खर्च डाले. पहले दिन विकेटकीपर बल्लेबाज ईशान किशन सबसे महंगे खिलाड़ी रहे. ईशान को मुंबई इंडियंस ने अपने साथ जोड़ा है. पेसर दीपक चाहर को 14 करोड़ में महेंद्र सिंह धोनी की अगुआई वाली चेन्नई सुपर किंग्स ने खरीदा

2. IPL 2022 Auction: शाहरुख पर लगी 9 करोड़ की बोली, जानिए 2 किंग्स की लड़ाई में किसने मारी बाजी
आईपीएल ऑक्शन 2022 (IPL Auction 2022) में उम्मीद के मुताबिक शाहरुख खान पर बड़ी बोली लगी. उन्हें अपनी टीम में शामिल करने के लिए कोलकाता नाइटराइडर्स, चेन्नई सुपर किंग्स और पंजाब किंग्स के बीच दिलचस्प लड़ाई देखने को मिली. विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए पहचान बनाने वाले शाहरुख खान (Shahrukh Khan) पर शुरुआत में तो कोलकाता और चेन्नई ने बोली लगाई.

3. IPL 2022 Auction: 2 भाइयों की जोड़ी ने लूट ली ऑक्शन की महफिल, 40 करोड़ रुपए से अधिक ले उड़े
आईपीएल 2022 (IPL 2022 Auction) के ऑक्शन में 15 देश के 600 खिलाड़ी शामिल हो रहे हैं. लेकिन 2 भाइयों की जोड़ी ने सबको चकित कर दिया है. वे 40 करोड़ रुपए से अधिक राशि हासिल करने में सफल रहे. हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) को पिछले दिनों गुजरात टाइटंस (Gujarat Titans) ने 15 करोड़ रुपए में अपना कप्तान बनायाथा.

4. राहुल बजाज के निधन से कॉरपोरेट जगत में शोक की लहर, किरण मजूमदार शॉ से लेकर आनंद महिंद्रा तक ने ऐसे किया याद
जानेमाने उद्योगपति और बजाज ग्रुप (Bajaj Group) के पूर्व चेयरमैन राहुल बजाज (Rahul Bajaj) का शनिवार को पुणे में निधन हो गया. वह 83 साल के थे. वह लंबे समय से कैंसर से पीड़ित थे. वह करीब 5 दशक तक बजाज ग्रुप ऑफ कंपनीज से जुड़े रहे. देश के सफलतम उद्योगपतियों में शामिल राहुल बजाज ने दुपहिया और तिपहिया वाहनों के क्षेत्र में बजाज ऑटो (Bajaj Auto) को खड़ा किया और उसे अग्रणी स्थान तक पहुंचाया.

5. विधानसभा चुनावों के लिए EC की नई गाइडलाइंस, अब सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक कर सकेंगे प्रचार
निर्वाचन आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव प्रचार पर कोविड-19 के कारण लगे प्रतिबंधों में शनिवार को ढील देते हुए सीमित संख्या में लोगों के साथ पदयात्राओं की अनुमति दे दी और साथ ही प्रचार अभियान पर प्रतिबंध की अवधि कम कर दी.

6.भतीजे अभिषेक की टीम संग दरार के बीच ममता बनर्जी का बड़ा कदम, TMC की नई वर्किंग कमेटी का ऐलान
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) के आवास पर शनिवार शाम को तृणमूल कांग्रेस (TMC) में चल रही आंतरिक कलह को लेकर पार्टी के शीर्ष पदाधिकारियों की बुलाई गई आपात बैठक के बाद 20 सदस्यीय राष्ट्रीय कार्यसमिति (National Working Committee) की घोषणा की गई है.

7.देश का सबसे बड़ा बैंकिंग घोटाला! ABG शिपयार्ड ने 28 बैंकों को लगाया 22,842 करोड़ का चूना, CBI की कार्रवाई
सीबीआई (CBI) ने देश के सबसे बड़े बैंक धोखाधड़ी मामले में एबीजी शिपयार्ड लिमिटेड और उसके तत्कालीन अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ऋषि कमलेश अग्रवाल सहित अन्य अज्ञात पब्लिक सर्वेंट और प्राइवेट लोगो के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है. अधिकारियों ने शनिवार को कहा कि यह मुकदमा भारतीय स्टेट बैंक की अगुवाई वाले बैंकों के एक संघ से कथित रूप से 22,842 करोड़ रुपये से अधिक की धोखाधड़ी के संबंध में दर्ज किया गया.

8. PM Modi in Kannauj: पीएम मोदी बोले- पहले चरण में बजा बीजेपी का डंका, समुदाय-जाति के आधार पर अपना वोट न बांटें
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने यूपी विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के लिए आज कन्नौज में हुंकार भरी. इस दौरान उन्‍होंने कहा कि पहले चरण के चुनाव ने बीजेपी के फिर से सत्ता में आने की पुष्टि कर दी है. साथ ही लोगों से अपील की कि अपने वोट को समुदाय या जाति के आधार पर न बांटें.
नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो और नौसेना ने एक संयुक्त अभियान बड़ी कार्रवाई को अंजाम देते हुए 763 किलोग्राम से अधिक की दवाओं को जब्त किया है. जब्त की गई ड्रग्स की अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत 2000 करोड़ रुपये आंकी गई है.

10.बिहार में 14 फरवरी से सरकार ने हटाए सारे कोरोना प्रतिबंध, सीएम नीतीश कुमार ने कहा- सतर्क रहें
बिहार में कोरोना संक्रमण की कमजोर पड़ती स्थिति को देखते हुए 14 फरवरी से अगले आदेश तक सभी तरह के प्रतिबंध हटा लिए गए हैं. इस बारे में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ट्वीट के जरिए जानकारी दी है. उन्होंने अपने ट्वीट में बताया कि आज यानी शनिवार को कोरोना संक्रमण की वर्तमान स्थिति की समीक्षा की गई है. कोरोना संक्रमण में लगातार आ रही कमी को देखते हुए 14 फरवरी से अगले आदेश तक सभी प्रकार के प्रतिबंध हटा लिए गए हैं.

Related Articles

Back to top button