मूसलाधार बारिश से तबाही का मंजर, 48 घंटे से बिजली गुल, पुल के ऊपर से बह रही नदी

जामताड़ा. झारखंड के जामताड़ा जिले में चक्रवाती तूफान गुलाब के कारण लगातार बारिश हो रही है. इसके कारण शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों का जनजीवन पूरी तरह से अस्त-व्यस्त हो गया है. आमलोगों का जीवन ठहर सा गया है. लगातार तेज बारिश के कारण लोग कहीं न तो जा पा रहे हैं और न ही दूसरी जगहों से लोग आ पा रहे हैं. बुधवार देर शाम से शुरू हुई बारिश लगातार जारी है. इसके कारण कई संपर्क मार्ग कट गए हैं. हालात ऐसे हो गए हैं मानों सड़क पर सैलाब उतर आया हो.

अजय, शीला जैसी नदियों से लेकर प्रखंड के छोटे-मोटे जोरिया (छोटी नदी), तालाब, बांध आदि में पानी लबालब भर गया है. नाला प्रखंड से जामताड़ा जिला मुख्यालय जानेवाली सड़क से पानी बहने लगा है. सलूका एवं खैरा गांव के बीच छोटी नदी भी उफना गई है. नदी का पानी पुल के ऊपर से बह रहा है. इससे लोगों का जिला मुख्यालय से संपर्क कट गया है. इसके अलावा मिहिजाम थाना के अजय नदी पर कुसबेदिया में बने पुल पर भी पानी चढ़ गया है. इससे पुल के क्षतिग्रस्त होने की आशंका बनी हुई है.

पिछले दो दिनों से लगातार हो रही बारिश के कारण लोगों का घर से निकलना मुश्किल हो गया है. गली-मोहल्‍लों में जलजमाव की स्थिति पैदा हो गई है. पिछले 36 घंटे से भी ज्‍यादा समय से जिला मुख्यालय को छोड़ कर सभी प्रखंडों में बिजली गुल है. दिहाड़ी और दैनिक मजदूरी करनेवाले मजदूर घर में कैद होकर रह गए हैं. वहीं, इक्के-दुक्के घर से बाहर निकले मजदूरों को काम भी नहीं मिल पा रहा है. सड़कों एवं बाजारों में वाहनों और आमजनों का आवागमन नाम मात्र का दिख रहा है.

बता दें कि पश्चिम बंगाल की सीमा से सटे होने के कारण जामताड़ा में गुलाब चक्रवात का काफी असर देखा जा रहा है.चक्रवाती तूफान गुलाब ने जीवन की रफ्तार पर ब्रेक सा लगा दिया है. लगातार मूसलाधार बारिश से जिले भर में कई दर्जन गरीबों के घर ध्वस्त हो गए हैं और वे लोग चक्रवाती तूफान में खुले आसमान के नीचे जीवन बिताने को मजबूर हैं.

Related Articles

Back to top button