योगी सरकार से खुश हैं वाराणसी के नाविक, कहा- उनके आने से 10 गुना बढ़ गई हमारी आय

योगी सरकार से खुश हैं वाराणसी के नाविक, कहा- उनकी वजह से चल रही हमारी रोजी-रोटी  

वाराणसी: यूपी विधानसभा चुनाव के छठे चरण में 3 मार्च को 10 जिलों के 57 सीटों पर होने वाले मतदान के लिए चुनाव प्रचार थम गया है. इस चरण में पूर्वांचल के अंबेडकरनगर से गोरखपुर तक की सीटों पर जनता जनार्दन नेताओं की किस्मत तय करेगी. चुनावी माहौल में पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के नाविकों ने यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ को लेकर बेहद खास बात कही है. वाराणसी में नाविकों का कहना है कि केंद्र और राज्य में भाजपा सरकार आने के बाद से पिछले कुछ सालों में उनकी आय में करीब 10 गुना बढ़ोतरी हुई है. वाराणसी में सभी नावों पर सीएनजी लगने से खुश नाविकों ने यह भी बताया कि पिछले कुछ सालों में उनका यात्री भार बढ़ा है और उनकी आमदनी में काफी बढ़त हुई है.

जानकारी के मुताबिक पिछले साल भारत सरकार की तरफ से गेल इंडिया के सहयोग से नावों को सीएनजी में बदल दिया गया था जिसके बाद लगभग 100 नावों को इस बदलाव के लिए चिह्नित किया गया था. नावों में सीएनजी लगने के बाद 12 किलोग्राम के टैंक वाले इंजन से लगभग 100 किलोमीटर का सफर आसानी से तय किया जा रहा है. जानकारी के मुताबिक वाराणसी में सभी 84 घाटों के नावों में सीएनजी लग गई है.

वाराणसी में बढ़ रहे हैं टूरिस्ट

वहीं जब इस बारे में एक नाविक सोनू निषाद ने बताया कि मेरे पूर्वज अस्सी घाट पर नाव चलाते थे. सोनू के मुताबिक लगभग 1.5 लाख परिवारों के सदस्य इस पेशे पर अपनी रोजी-रोटी चलाते हैं. सोनू ने बताया कि इससे पहले गुजारा करना बड़ा मुश्किल हो जाता था,लेकिन अब पिछले कुछ सालों में हमारी आय करीब 10 गुना बढ़ गई है. वहीं वाराणसी के सभी घाटों की नियमित सफाई और मंदिरों के जीर्णोद्धार से वाराणसी में इन दिनों पर्यटकों का आवागमन भी खूब बढ़ गया है.

वाराणसी की 8 विधानसभा सीटों पर होगा मतदान

पीएम मोदी के सातवें व अंतिम चरण के मतदान से पहले 4 मार्च को बनारस पहुंच रहे हैं. यूपी के आखिरी चुनावी चरण में वाराणसी जिले की 8 विधानसभा सीटों पर मतदान होना है जिसके लिए वाराणसी से पूर्वांचल के प्रचार अभियान को बीजेपी ने तेज कर दिया है. विपक्ष के खिलाफ मजबूत घेराबंदी के लिए भाजपा के सभी बड़े नेता वाराणसी पहुंच रहे हैं. पिछले चुनावों में वाराणसी से बीजेपी गठबंधन ने सभी 8 सीटों पर जीत हासिल की थी.

Related Articles

Back to top button