मानसून में अपने सिर की देखभाल सही तरीके

बारिश के कारण सिर की त्वचा में संक्रमण और बालों की समस्या हो सकती है। इस मौसम में अपनी खोपड़ी की उचित देखभाल करने के लिए यहां आपकी विस्तृत मार्गदर्शिका दी गई है
मानसून गर्मी से राहत तो देता है लेकिन इससे बालों और सिर की त्वचा संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। जब आप त्वचा की देखभाल की दिनचर्या अपनाते हैं, तो अपने बालों की देखभाल की दिनचर्या में भी कुछ बदलाव करना न भूलें। उचित टीएलसी के बिना, तैलीय खोपड़ी, चिपचिपे बाल और रूसी जैसी सामान्य समस्याएं बालों की जड़ों को कमजोर कर सकती हैं और मानसून में बालों के झड़ने का कारण बन सकती हैं।
त्वचा विशेषज्ञ डॉ. निशिता रांका के अनुसार, एक स्वस्थ खोपड़ी “स्वच्छ होती है और उसमें कोई गंदगी, पसीना या अतिरिक्त तेल नहीं होता है” वह आगे कहती हैं, “यह सूजन या जलन से मुक्त होना चाहिए और इसमें बैक्टीरिया के कारण होने वाला कोई संक्रमण नहीं होना चाहिए।” कवक या वायरस. बालों का झड़ना सामान्य है लेकिन बहुत अधिक बालों का झड़ना खोपड़ी की अंतर्निहित समस्या का संकेत हो सकता है।

त्वचा विशेषज्ञ डॉ. नवनीत हरोर का सुझाव है कि सिलिकॉन सहित कठोर बाल उत्पादों से बचें, जो कहते हैं, “बाल उत्पादों की लगातार बढ़ती रेंज के साथ, प्राकृतिक, सौम्य विकल्पों पर टिके रहना सबसे अच्छा है। एक पौष्टिक स्कैल्प सीरम का उपयोग करें और अपने नींद चक्र पर ध्यान दें। बहुत अधिक सीधी धूप से बचें और अपने आहार में फोलिक एसिड भी शामिल करें।

 

Related Articles

Back to top button