वैक्सीन से लेकर क्वाड तक कई मुद्दों पर चर्चा की संभावना, बेहद अहम है जयशंकर का US दौरा

नई दिल्ली. भारतीय विदेश मंत्री एस जयशंकर (S Jaishankar) अमेरिका पहुंचे हैं. गुरुवार को वे अपने समकक्ष एंथनी जे ब्लिंकन (Anthony J. Blinken) से मुलाकात करेंगे. जयशंकर के इस दौरे का सबसे बड़ा एजेंडा कोविड-19 (Covid-19) को माना जा सकता है. डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन (Joe Biden) के सत्ता संभालने के बाद भारत के उच्च मंत्री का यह पहला दौरा है. इस दौरान कोविड और वैक्सीन के अलावा व्यापार, क्वाड (Quad), चीन समेत कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो सकती है.

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर हुईं गतिविधियां और क्षेत्रीय राजनीतिक के चलते अमेरिका और भारत पहले से ज्यादा एकमत नजर आ रहे हैं. हालांकि, इस दौरान महामारी और वैक्सीन की तत्काल जरूरत पर चर्चा भारत के लिए अहम है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच संबंध अच्छे नजर आ रहे थे. अब ऐसे में जयशंकर का यह दौरा नए राष्ट्रपति के साथ स्थिति बेहतर करने का काम करेगा.

क्यों हैं वैक्सीन चर्चा का जरूरी विषय
अमेरिका कोविड की जंग को जीतता हुआ नजर आ रहा है. वहीं, भारत बढ़ते मामलों और ऑक्सीजन सिलेंडरों से लेकर मेडिकल वेंटिलेटर्स की कमी का सामना कर रहा है. हालांकि, भारत में स्थिति को नियंत्रण में लाने के लिए अमेरिका ने वैक्सीन का कच्चा माल और अन्य सामान भेजा था.

अमेरिकी कंपनियों फाइजर और मॉडर्ना की वैक्सीन की भारत में एंट्री को लेकर चर्चाएं तेज हैं. भारत ने अप्रैल के मध्य में कहा था कि चुने हुए देशों की तरफ से मंजूरी प्राप्त वैक्सीन को भारत में प्रवेश का रास्ता खुला है. हालांकि, कानूनी, नियामक और सप्लाई के स्तर पर रुकावटों के कारण अब तक इन दो वैक्सीन की खरीद पर कोई बड़ी सहमति नहीं बन पाई है.

भारत में अब तक 30 फीसदी से कम जनता को वैक्सीन मिल सकी है. वहीं, अमेरिका ने दोनों डोज प्राप्त करने वाले लोगों की संख्या 39 फीसदी है. ऐसे में अमेरिका से ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका के स्टॉक को भारत के साथ साझा करने की बात उठी. वॉशिंगटन ने कहा कि भारत अन्य देशों के साथ साझा की जाने वाले वैक्सीन स्टॉक में से 2 करोड़ डोज ले सकता है. हालांकि, इसे लेकर समयसीमा से जुड़ी जानकारी साफ नहीं हो सकी है.

Related Articles

Back to top button