इस ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों को लगा झटका, अब अगले महीने से नहीं कर सकेंगे भारत दर्शन से यात्रा

भारत दर्शन से यात्रा करने वालों का सपना हुआ चूर, 7 मार्च को होगी इस ट्रेन की आखिरी यात्रा

लखनऊ: इंडियन रेलवे देशभर में धार्मिक स्थलों को बढ़ावा देने लिए लंबे टाइम से लोगों को कम कीमतों में भारत दर्शन ट्रेन में सफर करा रहा है. लेकिन इस ट्रेन से सफर करने वालों के लिए निराशा भरी खबर सामने आई है. इस ट्रेन की जगह प्राइवेट प्राइवेट ऑपरेटरों द्वारा संचालित भारत गौरव ट्रेनों में सफर करना होगा. साथ ही तीर्थयात्रा और पर्यटन स्थलों पर जाने के लिए पहले से डेढ़ गुना किराया भरना पड़ेगा.

भारत दर्शन से महंगा होगा अब किराया

भारत दर्शन की जगह तीर्थयात्रियों को सफर करवाने के लिए भारत गौरव ट्रेन चलाने की तैयारी की जा रही है. इसका किराया भारत दर्शन से महंगा होगा. भारत दर्शन ट्रेन ने देशभर के लोगों में अपनी एक जगह बना ली है, लेकिन अब इसे निजी हाथों में सौंपने की तैयारी कर ली है.

जानकारी के मुताबिक आईआरसीटीसी के मुख्य क्षेत्रीय प्रबंधक अजीत कुमार सिन्हा ने बताया कि 7 मार्च को आखिरी बार भारत दर्शन ट्रेन रवाना की जाएगी. अंतिम भारत दर्शन ट्रेन अयोध्या, वाराणसी, गया, गंगासागर, जगन्नाथपुरी, कोणार्क, विष्णुपाद मंदिर के दर्शन करवाएगी. जिसमें प्रति व्यक्ति 9450 रुपये किराया होगा. इसके बाद आईआरसीटीसी से पर्यटन की यह जिम्मेदारी छीन ली जाएगी.

जानकारी के मुताबिक आईआरसीटीसी दक्षिण भारत, कई सारे ज्योतिर्लिंग, पुरी और गंगा सागर दर्शन के लिए भारत दर्शन ट्रेनें चलाता है. इस ट्रेन में तीनों समय शाकाहारी भोजन, बसों से स्थानीय भ्रमण, लाज में ठहरने और दर्शन की व्यवस्था करता है. इसके साथ ही भारत दर्शन ट्रेन की यात्राओं पर आने वाले कुल खर्च के लगभग 50% सब्सिडी रेलवे बोर्ड देता है.

Related Articles

Back to top button