ईडी के डायरेक्टर के नाम के लिए दो महिलाओं के नाम आए सामने।

दिल्ली केन्द्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट के समक्ष एक आवेदन दायर कर वर्तमान ईडी निदेशक संजय मिश्रा का कार्यकाल बढ़ाने की मांग की। शीर्ष अदालत के हालिया फैसले के अनुसार उनका कार्यकाल 31 जुलाई को समाप्त होने वाला है।

न्यायमूर्ति बी.आर. गवई की अध्यक्षता वाली पीठ के समक्ष केंद्र सरकार की ओर से पेश सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने मामले को तत्काल सूचीबद्ध करने का उल्लेख किया था। अदालत 27 जुलाई को केंद्र के आवेदन पर सुनवाई के लिए सहमत हुई।एसजी मेहता ने अदालत से से पहले केंद्र के विविध आवेदन पर सुनवाई करने का अनुरोध किया।पीठ ने मामले की सुनवाई आज अपराह्न 3:30 बजे तय की गई है।सुप्रीम कोर्ट ने 11 जुलाई को दिए गए एक फैसले में 2021 में शीर्ष अदालत के फैसले का उल्लंघन करने के लिए ईडी प्रमुख संजय कुमार मिश्रा के विस्तार को “अवैध” करार दिया।हालांकि, शीर्ष अदालत ने केंद्र सरकार द्वारा व्यक्त की गई चिंताओं को ध्यान में रखते हुए उन्हें 31 जुलाई तक पद पर बने रहने की अनुमति दी थी।

हालांकि सूत्रों की माने तो केंद्र सरकार और सुप्रीम कोर्ट के बीच विवादित संजय मिश्रा की जगह ले सकती है महिला अधिकारी और जिन महिला अधिकारियों की बात की जा रही है ।वह महिलाएं उनमें से पहले भी राजस्व सेवा यानी आईआरएस रह चुकी है। ईडी में भी वह पहले  बड़े पद पर भी रह चुकी हैं ।और एक आईपीएस अधिकारी महिला का नाम सामने आ रहा है ।जबकि गौरतलब है कि संजय मिश्रा का मामला अभी भी विवादित है जिसके चलते अब काम केंद्र सरकार नए ईडी डायरेक्टर को लाना ही होगा कल 3:30 बजे इसकी सुनवाई भी है ।सरकार ने पहले ही अपनी तैयारी पूरी कर ली है ।

नए ईडी डायरेक्टर की सरकार ने यह 2 नाम अपनी गुप्त फाइल में लिख रखा है। जैसे ही निर्णय आता है इन नामों की घोषणा कर दी जाएगी।

Related Articles

Back to top button