इन्टैक बीकानेर चैप्टर के सदस्यों ने जवानों का किया हौंसला अफजाई

बीकानेर, इंडियन नेशनल ट्रस्ट फोर आर्ट्स एण्ड कलचरल हैरिटेज (इन्टैक) बीकानेर चैप्टर के सदस्यों ने अंतर्राष्ट्रीय सीमा का दौरा कर देश की रक्षा में मुस्तैद सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों की हौंसला अफजाई की।


चैप्टर के संयोजक पृथ्वीराज रतनू ने आज बताया कि सदस्यों ने मंगलवार को सीमा पोस्ट सांचू पर अंतर्राष्ट्रीय सीमा का जायजा लेकर बीएसएफ के जवानों की हौंसला अफजाई की। श्री रतनू ने बताया कि 1971 के भारत-पाकिस्तान युद्ध में सांचू पोस्ट के जवानों ने दुश्मन के छक्के छुड़ाकर पाकिस्तान की अग्रिम चौकियों पर भी कब्जा जमाकर अपने शौर्य का परिचय दिया था।

सीमा के रणबांकुरों की शौर्य गाथा को भी यहां सुरक्षित-संरक्षित रखा गया है। इन्टैक सदस्यों ने सीमा सुरक्षा में डटे जवानों की मुस्तैदी और हौसलों की सराहना की।


इन्टैक कोषाध्यक्ष सुनील बांठिया ने बताया कि इससे पहले इन्टैक चैप्टर ने बीएसएफ के उपमहानिरीक्षक पुष्पेंद्र सिंह राठौड़ को सीमा चौकी क्षेत्र में राजस्थान की कला और संस्कृति के दिग्दर्शन कराने के उपायों पर भी चर्चा की।

ये भी पढ़े – बुलंदशहर में वाहनों की भिड़ंत में दो पीएसी जवानों की मौत पांच घायल

रोटरी क्लब के पूर्व गवर्नर और इन्टैक सह संयोजक अरुण प्रकाश गुप्ता ने बताया कि सीमा सुरक्षा बल के जांबाजों की शौर्य गाथाएं जन-जन तक पहुंचाने के लिए इन्टैक के साथ मिलकर काम करेंगे।

राजस्थान पर्यटन विकास निगम (आरटीडीसी) के कोलकाता प्रभारी एवं इन्टैक से जुड़े हिंगलाजदान रतनू ने बताया कि सीमा दर्शन कार्यों में आरटीडीसी भी सहयोगी रहेगा।

इन्टैक के सहसंयोजक डॉ. नंदलाल वर्मा ने जवानों को भारतीय कला और संस्कृति से संबद्ध एलबम और प्रकाशित साहित्य भेंट किया। सीमा चौकी के अधिकारी और जवानों ने इन्टैक सदस्यों का स्वागत किया।

Related Articles

Back to top button