सीएम योगी के पहले कार्यकाल की आखिरी कैबिनेट मीटिंग, जानिए कौन-कौन दिग्गज रहे मौजूद

लखनऊ में पहले कार्यकाल की आखिरी कैबिनेट बैठक, ये दिग्गज नेता हुए शामिल

लखनऊ: यूपी विधानसभा चुनाव में भाजपा ने प्रचंड बहुमत से जीत हासिल की है. प्रदेश भर में बीजेपी का डंका बजा है. इसी बीच शुक्रवार को यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ में पहले कार्यकाल की आखिरी कैबिनेट बैठक की अध्यक्षता की है. इस बैठक में ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा, कानून मंत्री बृजेश पाठक, मंत्री आशुतोष टंडन से लेकर सभी बड़े नेता व दिग्गज मौजूद रहे.

बता दें, बीते दिन यानी 10 मार्च को हुई उत्तर प्रदेश चुनाव की मतगणना के नतीजों में भाजपा ने भारी बहुमत से जीत दर्ज की हैृ. इस बार भी भाजपा ने अपने सहयोगियों के साथ 273 सीटों पर जीत दर्ज कर पूर्ण बहुमत हासिल किया है. बीजेपी को जहां 41.29 प्रतिशत मत हासिल हुए. वहीं, सपा को 32.03 फीसदी वोट मिले. जबकि बसपा के पाले में 12.88 प्रतिशत मत पड़े. राज्य की मुख्य विपक्षी समाजवादी पार्टी ने 111 सीटों पर जीत दर्ज की है. जहां कुछ प्रत्याशी बड़े शानदार वोटों से जीतें तो वहीं, कुछ उम्मीदवार केवल कुछ वोटों की मदद से राज्य विधानसभा में प्रवेश करने में बस सफल रहे.

403 सीटों पर 7 चरणों में हुए थे मतदान

वहीं, इसौली से सपा के मो. ताहिर खान 269 वोटों से विजयी हुए. बिलासपुर से बीजेपी के बल्देव सिंह औलख 307 वोटों के मार्जिन से जीते. नकुड़ के मुकेश चौधरी (बीजेपी) 315 वोटों से विजयी हुए. बड़ौत से भाजपा के कृष्णपाल मलिक ने भी 315 ही वोटों से जीत का स्वाद चखा. जबकि कटरा से उम्मीदवार रहे. वीर विक्रम सिंह (बीजेपी) ने 357 वोटों के मार्जिन से जीत हासिल की. राज्य की 403 सीटों पर 7 चरणों में मतदान के बाद यह नतीजे घोषित किए गए.

एक नजर में समझें किस पार्टी का कितना रहा वोट फीसदी

भाजपा को 41.29 प्रतिशत मत हासिल हुए हैं.

समाजवादी पार्टी को 32.03 फीसदी मत हासिल हुए हैं.

बसपा को 12.88 प्रतिशत मत प्राप्त हुए हैं.

कांग्रेस को इस बार मिली सिर्फ दो सीटें

राज्य सरकार के गन्ना मंत्री सुरेश राणा (थानाभवन), ग्राम्य विकास मंत्री राजेंद्र सिंह उर्फ मोती सिंह (पट्टी), खेल मंत्री उपेंद्र तिवारी (फेफना) तथा बेसिक शिक्षा मंत्री सतीश चंद्र द्विवेदी (इटवा) समेत राज्य सरकार के 11 मंत्री चुनाव हार गए हैं. वहीं, कांग्रेस इस बार महज दो सीटें ही जीत पाई है. कांग्रेस की आराधना मिश्रा ‘मोना’ प्रतापगढ़ जिले की अपनी परंपरागत सीट रामपुर खास जीतने में कामयाब हुई हैं. 1980 से लगातार उनके पिता इस सीट पर जीतते रहे थे और 2014 में उप चुनाव के बाद आराधना लगातार इस सीट पर जोरदार जीत हासिल कर रही है. वहीं, महराजगंज जिले की फरेंदा सीट से कांग्रेस प्रत्याशी वीरेंद्र चौधरी ने जीत दर्ज की है.

Related Articles

Back to top button