कई राज्यों में ‘द कश्मीर फाइल्स’ टैक्स फ्री, अखिलेश का सवाल- जीप से कुचलने वाली घटना पर लखीमपुर फाइल्स क्यों नहीं बनाते

कई राज्यों में ‘द कश्मीर फाइल्स’ टैक्स फ्री, अखिलेश यादव का सवाल- जीप से कुचलने वाली घटना पर लखीमपुर फाइल्स क्यों नहीं बनाते

लखनऊ: कश्मीरी पंडितों पर बनी फिल्म ‘द कश्मीर फाइल्स’ को लाकर देशभर में हलचल तेज हो गई है. ‘द कश्मीर फाइल्स’ को रिलीज के बाद कई राज्यों में टैक्स फ्री की जा रही है. यूपी सरकार ने भी फिल्म टैक्स फ्री कर दी है. वहीं, बुधवार को सपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव ने फिल्म ‘कश्मीर फाइल्स’ को लेकर कहा कि अगर कश्मीर फाइल्स बन सकती है. तो लखीमपुर में जीप से कुचलने वाली घटना पर लखीमपुर फाइल्स क्यों नहीं बन सकती. उन्होंने कहा कि यहां के पड़ोसी जिले में किसानों को जीप से कुचल दिया गया था. एक समय आए व  इस हिंसा की भी फिल्म बने.

अखिलेश यादव यूपी विधानसभा चुनाव में सपा की हार के बाद सीतापुर पहुंचे थे. यहां उन्होंने मीडिया से बात करते हुए बयान दिया है. वहीं, अखिलेश ने सपा की हार पर कहा कि सपा की नैतिक जीत हुई है. जनता के सहयोग और सपा के कार्यकर्ताओं के सहयोग से पार्टी बढ़ रही है और भाजपा  घटी है. वोट का प्रतिशत और हमारी सीटें बढ़ी हैं. उन्होंने कहा जो बुनियादी सवाल थे वह आज भी हैं. अखिलेश यादव ने कहा कि भाजपा को हल निकालना होगा कि महंगाई कम कैसे होगी.

क‌ई राज्यों में फिल्म हुई टैक्स फ्री

इस फिल्म को बीजेपी  का पूरा समर्थन मिल रहा है. उत्तर प्रदेश सरकार ने हाल ही में फिल्म को राज्य में टैक्स फ्री कर दिया है. इससे पहले बीजेपी शासित राज्यों गुजरात, हरियाणा, कर्नाटक व मध्य प्रदेश और गोवा में फिल्म को टैक्स फ्री कर दिया गया है. इनके साथ ही त्रिपुरा व उत्तराखंड में टैक्स फ्री कर दिया गया है. अब भाजपा नेता ने दिल्ली में भी फिल्म को टैक्स फ्री करने की मांग की है.

समझें टैक्स फ्री का मतलब

जब आप किसी थिएटर का टिकट खरीदते हैं तो उसके दो हिस्से होते हैं. पहला बेस प्राइज और दूसरा हिस्सा जो टिकट पर लगता है. बेस प्राइज फिल्म का बजट तय करता है. इस टिकट पर जो भी टैक्स लगता है उसे केंद्र व राज्य सरकार के बीच GST व सेंट्रल GST के रूप में बांट दिया जाता है. जब कोई राज्य सरकार टैक्स फ्री करती है तो वह अपने हिस्से का जीएसटी  माफ कर देती है. इससे टिकट कुछ सस्ता हो जाता है.

Related Articles

Back to top button