कैनवास पर दिखेगा ‘अटल’ का अटल व्‍यक्तित्‍व

लखनऊ,

पूर्व प्रधानमंत्री भारतरत्‍न अटल बिहारी वाजपेई की 97 वीं जयंती के अवसर पर उत्‍तर प्रदेश संस्‍कृति विभाग व राज्य ललित कला अकादमी की ओर से चित्रकला शिविर का शुभारंभ 22 दिसंबर से किया जाएगा। प्रदेश के 51 चित्रकार और मूर्तिकार इस शिविर में हिस्‍सा लेंगे। अटल बिहारी वाजपेई के व्‍यक्तित्‍व को रंगों के जरिए कलाकार 97 फीट के कैनवास पर उकेरेंगें। गोमतीनगर स्थित संगीत नाटक अकादमी परिसर में चित्रकला एवं क्ले मूर्तिकला शिविर की शुरूआत मंगलवार से की जाएगी।

तीन वर्गों में आयोजित होने वाले इस शिविर का समापन 24 दिसंबर को किया जाएगा। जिसके बाद चित्रकारों की अनूठी कलाकृतियों की प्रदर्शनी 25 दिसंबर को लोकभवन परिसर में लगाई जाएगी। अटल बिहारी वाजपेई को समर्पित इस प्रदर्शनी में वरिष्ठ कलाकार राजेन्द्र करन की कृतियों को भी प्रदर्शित किया जाएगा।

कैनवास पर दिखेगा ‘अटल’ का अटल व्‍यक्तित्‍व
अकादमी की ओर से शिविर में प्रतिभाग करने के लिए उत्‍तर प्रदेश के महारथी चित्रकारों को आमंत्रित किया गया है। वरिष्ठ वर्ग में चित्रकार डॉ सुनील कुमार विश्वकर्मा, डॉ सरोज, राजेन्द्र करन और परमात्मा प्रसाद श्रीवास्तव अपनी कला के जरिए अटल बिहारी वाजपेई के अटल व्‍यक्तित्‍व को कैनवास पर उकेरेंगे। युवा वर्ग में चित्रकार मनोज कुमार हंसराज, शीला शर्मा, विनोद विश्वकर्मा, लोकेश कुमार, फौजदार कुमार, शशिकांत नाग, बलदाउ वर्मा, संजय राज, शेषनाथ अपनी अनूठी कलाकृतियों से सभी का दिल जीतेंगें। इसके साथ ही दिव्‍यांग छात्रों की कलाकृतियां कलाप्रेमिकयों को अपनी ओर लुभाएंगी। जिसमें पवन पांडे, शरद यादव, शिखा गौड़, आंचल निषाद, सुरेश कुमार कुशवाहा हिस्‍सा लेंगें।

वरिष्‍ठ मूर्तिकार क्‍ले के जरिए कला से कराएंगे रूबरू
एक ओर रंगों का संयोजन दूसरी ओर क्‍ले से बनी उत्‍कृष्‍ट मूर्तियां…वरिष्‍ठ मूर्तिकार क्‍ले आर्ट के जरिए कलाप्रेमियों को रूबरू कराएंगे। शिविर में वरिष्ठ मूर्तिकार बद्री प्रसाद प्रजापति, लालजीत अहीर, सुशील गुप्ता, भास्‍कर विश्वकर्मा, डॉ नगीना राम, कमल किशोर रस्तोगी, केके श्रीवास्तव, अमरपाल, अमित गौड़, अवधेश खरे अटल जी की अमिट छाप को मूर्तियों में ढाल प्रस्‍तुत करेंगें। युवा कलाकारों में अमित कुमार, राजेश कुमार अपने हुनर से सभी के दिलों में कला की छाप छोड़ेंगें।

दो दिवसीय ऑनलाइन प्रतियोगिता का हुआ समापन
अकादमी के अध्यक्ष सीताराम ने बताया कि अकादमी की ओर से भारतरत्न अटल बिहारी वाजपेई के व्यक्तित्‍व पर आधारित प्रदेश स्तरीय दो दिवसीय ऑनलाइन चित्रकला प्रतियोगिता का समापन रविवार को किया गया। जिसमें प्रदेश के लगभग 50 कलाकारों ने हिस्‍सा लिया। ऑनलाइन प्रतियोगिता में प्रतिभागियों की चयनित कृतियों की ऑनलाइन प्रदर्शनी कलाप्रेमियों के लिए 25 दिसंबर को लोकभवन में लगाई जाएगी।

Related Articles

Back to top button