अपात्रों ने छीना गरीबों का निवाला, जाने पूरा मामला

झाँसी के मऊरानीपुर तहसील क्षेत्र में हर प्रकार से साधन संपन्न होने के बावजूद भी ऐसे 18 गरीब राशन कार्ड धारक चिन्हित किये है जो पात्र गरीबो के हिस्से का अनाज खा गए। इनकी जांच कर उपजिलाधिकारी ने उच्चाधिकारियों को जांच आख्या भेजी। ऐसे लोगो के खिलाफ कार्यवाही अमल में लायी जा रही है।

जानकारी के अनुसार तहसील मऊ रानीपुर क्षेत्र के अंतर्गत 18 ऐसे कार्ड धारकों का विवरण उपलब्ध कराया गया है।जिन्होंने वर्ष 2020-21 में 3 लाख या उससे अधिक धनराशि का गेंहू तथा धान न्यूनतम समर्थन योजना के अंतर्गत सरकारी क्रय केंद्रों पर विक्रय किया। शिकायत मिलने पर जांच के दौरान 18 कार्ड धारकों के विरुद्ध कार्यवाही के लिए जांच आख्या उच्चाधिकारियों को भेज दी गई है।

उपजिलाधिकारी अंकुर श्रीवास्तव ने बताया कि इसके अतिरिक्त संज्ञान में यह भी आ रहा है कि मऊरानीपुर क्षेत्र के अंतर्गत और अभी ऐसे परिवारों ने अपने राशन कार्ड पात्र गृहस्थी योजना या अंत्योदय अन्य योजना के अंतर्गत बनवा रखे हैं।जो आयकर दाता, चार पहिया वाहन, ट्रैक्टर, ए सी व ग्रामीण क्षेत्र में साढे सात एकड़ से अधिक सिंचित भूमि के मालिक हैं। ग्रामीण क्षेत्र में 2 लाख रुपए तथा नगरीय क्षेत्र में 3 लाख रुपए वार्षिक आय से अधिक आय वाले परिवार है। ऐसे परिवार पात्र गृहस्थी राशन कार्ड हेतु पात्रता की श्रेणी में नहीं आते हैं। उनसे अपील की है कि यदि उनका किसी भी योजना का राशन कार्ड बना हो तो वह एक सप्ताह के अंदर अपना राशन कार्ड क्षेत्रीय खाद्य अधिकारी मऊरानीपुर के पास आकर जमा करवा दें। अन्यथा जांच में आपात्र पाए जाने पर राशन कार्ड के साथ-साथ कार्ड बनने की तिथि से निरस्त की जाने की तिथि तक खाद्यान्न वसूली के साथ वैधानिक कार्यवा

Related Articles

Back to top button