सरकार ने दिया अब तक का सबसे बड़ा वैक्सीन ऑर्डर, 14 हजार करोड़ रुपये में खरीदे जाएंगे इतने डोज

नई दिल्ली. केंद्र सरकार कोविड-19 (Covid-19) के खिलाफ टीकाकरण के लिए 14 हजार 505 करोड़ रुपये में कोविशील्ड (Covishield) और कोवैक्सीन (Covaxin) के 66 करोड़ डोज खरीदेगी. कहा जा रहा है कि यह सरकार की तरफ से दिया जाने वाला अब तक का सबसे बड़ा ऑर्डर है. इस खरीद के जरिए सरकार को सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) को बताए गए टीकों के अनुमान को पूरा करने में मदद मिलेगी. सरकार ने अदालत को दिए हलफनामे में अगस्त-दिसंबर के बीच 135 करोड़ डोज उपलब्ध होने की बात कही थी.

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट में आधिकारिक सूत्रों के हवाले से बताया गया कि 66 करोड़ डोज के अलावा सरकार ने हैदराबाद स्थित बायोलॉजिकल ई की कोर्बिवैक्स वैक्सीन के 30 करोड़ डोज के लिए अग्रिम भुगतान भी किया है. इस लिहाज से अगस्त-दिसंबर के बीच सरकार के खाते में 96 करोड़ डोज होने का अनुमान है. इनमें से 75 फीसदी खुराक केंद्र सरकार को मिलने हैं. जबकि, निजी क्षेत्र के खाते में भी कोविशील्ड और कोवैक्सीन के 22 करोड़ डोज और आएंगे.

सरकार की प्लानिंग में अन्य वैक्सीन भी हैं शामिल
कोविशील्ड, कोवैक्सीन और कोर्बिवैक्स के अलावा सरकार के 135 करोड़ डोज के अनुमान में स्पूतनिक V और जायडस कैडिला भी शामिल हैं. फिलहाल, स्पूतनिक का स्थानीय उत्पादन शुरू नहीं हुआ है. वहीं, जायडस कैडिला मंजूरी पाने के इंतजार में है. केंद्र के एफिडेविट के अनुसार, इस साल स्पूतनिक के 10 करोड़ और कैडिला के 5 करोड़ डोज उपलब्ध होंगे.सरकार ने साल के अंत तक 18 साल से ज्यादा उम्र के सभी नागरिकों को टीका लगाने का लक्ष्य रखा है. ऐसे में वैक्सीन के इस ऑर्डर को काफी अहम माना जा रहा है. सरकारी आंकड़ों के अनुसार गुरुवार सुबह 7 बजे तक देश में 39 करोड़ 13 लाख 40 हजार 491 डोज लगाए जा चुके हैं.

Related Articles

Back to top button