गौतमबुद्ध नगर में 2 बजे इस सीट पर आएगा सबसे पहला रिजल्ट, पढ़ें 10 बड़ी खबरें

नोएडा. प्रदेशभर की तरह से गौतमबुद्ध नगर (Gautam Budh Nagar) में भी वोटों की गिनती की तैयारी जोर-शोर से चल रही है. ज्यादातर इंतजाम पूरे कर लिए गए हैं. दो विधानसभा क्षेत्रों में बूथों की संख्या बढ़ने के कारण मतगणना (Vote Counting) टेबल भी बढ़ाई जा रही हैं. इसी के चलते वोट गिनने वाले कर्मचारियों की संख्या भी बढ़ाई गई है. इसके चलते पहला चुनाव परिणाम दोपहर 2 बजे तक ही आने की उम्मीद है. ऐसी चर्चा है कि सबसे पहला रिजल्ट जेवर विधानसभा (Jewar Assembly) का और दूसरा दादरी का आ सकता है. नोएडा विधानसभा (Noida Assembly) का चुनाव रिजल्ट सबसे आखिर में आने की चर्चा हो रही है. प्रशासन के बनाए प्लान के मुताबिक सबसे पहले सर्विस और पोस्टल बैलेट (Postal Ballot) की गिनती शुरू होगी

1-ICMR की स्टडी में आया सामने- Covid-19 के खिलाफ कोविशील्ड और कोवैक्सीन का कॉकटेल है ज्यादा असरदार

इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च (ICMR) के एक अध्ययन में पाया गया है कि भारत में विकसित 2 प्रमुख कोविड-19 टीकों (Covid-19 Vaccines) कोविशील्ड और कोवैक्सिन (Covishield and Covaxin) को मिलाकर बने टीके की एक ही खुराक, कोरोना वायरस के खिलाफ इंसान के शरीर में बेहतर प्रतिरोधक क्षमता (Immune Response) उत्पन्न करती है.

वैक्सीन का कॉकटेल ज्यादा असरदार
शोध पत्र, जिसकी अभी तक समीक्षा की जानी है, में कहा गया है कि 6 महीने के बाद एंटीबॉडी प्रतिक्रिया में कमजोर होने के बावजूद, ऐसे लोग जिन्हें पहली खुराक कोविशील्ड की और 6 सप्ताह बाद दूसरी खुराक कोवैक्सिन की दी गई थी, ने ऐसे लोगों की तुलना में बेहतर इम्यूनिटी रिस्पॉन्स दिया है, जिन्हें या तो कोविशील्ड की दोनों डोज लगी थी या कोवैक्सीन की.

2-भारत में रूस से हार गए यूक्रेन के अधिकारी, FSAAA ने अनुरोध ठुकराया, जानें पूरा मामला

यूक्रेन (Ukraine) में भीषण युद्ध (war) आज 13वें दिन भी जारी है. रूस यूक्रेन पर चारों तरफ से जोरदार हमला कर रहा है. इससे वहां की त्रासदी विकराल हो गई है. लाखों लोग यूक्रेन छोड़कर भाग रहे हैं. ऐसे में यूक्रेन की मंशा रूस को अलग-थलग करने की है. लेकिन वह अपने देश में तो रूस से हार ही रहे हैं, अन्य देशों में भी वह कई मामलों में रूसी अधिकारी के सामने टिक नहीं पा रहे हैं. भारत में भी यूक्रेनी अधिकारी को गहरा धक्का लगा है. दरअसल, यूक्रेनी अधिकारियों ने डिफेंस से संबंधित दिल्ली में बने एक संगठन एफएसएएए (FSAAA) से रूसी अधिकारियों को निकालने का अनुरोध किया था जिसे ठुकरा दिया गया है. एफएसएएए भारत में विदेशी राजनयिकों का एक संघठन है जिसमें 63 देशों के अधिकारी शामिल हैं.

एफएसएएए यानी Foreign Service Attaches and Adviser Association in India में यूक्रेन के अधिकारियों ने रूसी अधिकारी पर प्रतिबंध लगाने और इन्हें संघ से बाहर निकालने की अर्जी दी थी. लेकिन इस अनुरोध को नामंजूर कर दिया गया है.

3-उत्‍तर प्रदेश में नायक और खलनायक गैंग का कहर, युवक की पहले निर्वस्‍त्र कर पिटाई, फिर बनाया मुर्गा

उत्‍तर प्रदेश के हरदोई जनपद में इन दिनों 2 गैंग की गुंडई से लोगों में दहशत है. नायक और खलनायक गैंग के कारनामों से आमलोग परेशान हैं. फिलहाल नायक गैंग की गुंडई सामने आई है. गैंग ने दो युवकों की बुरी तरह से पिटाई की है. एक युवक को बाग में ले जाकर पहले उन्‍हें निर्वस्‍त्र किया गया और उसके बाद उनकी जमकर पिटाई की गई. युवक को मुर्गा भी बनाया गया. दूसरे युवक को उनके घर के बाहर ही गैंग के गुंडों ने पीटा. पिटाई के बाद युवक को घसीट कर भी ले गए. दोनों युवकों की पिटाई का वीडियो सोशल मीडिया प्‍लेटफॉर्म पर भी डाला गया है. पिटाई का वीडियो वायरल होने के बाद हरदोई पुलिस हरकत में आई है. जिले के एसपी ने बतया कि अभी तक गैंग को लेकर तहरीर नहीं मिली थी, लेकिन सोशल मीडिया में वायरल वीडियो के आधार पर कार्रवाई की जाएगी. पुलिस ने कुछ संदिग्‍धों को हिरासत में भी लिया है.

4-UP में निर्णायक बनेगा युवाओं का कम वोट डालना? जानिए क्यों हुई कम वोटिंग और क्या हैं इसके मायने

त्तर प्रदेश में युवा मतदाताओं की संख्या (18-29 वर्ष) पिछले चुनावों की तुलना में इस बार 61.28 लाख कम थी. साल 2017 के यूपी चुनाव में युवा मतदाताओं की संख्या 4.06 करोड़ थी, जो 2022 में गिरकर 3.44 करोड़ हो गई.

इसके विपरीत कुल मतदाताओं की संख्या में इस बार 90.30 लाख की वृद्धि दर्ज की गई, जो साल 2017 में 14.12 करोड़ के मुकाबले 2022 में 15.03 करोड़ पहुंच गया. इस बार कुल मतदाताओं में युवाओं (18-29 वर्ष) की हिस्सेदारी 22.93 प्रतिशत रही, जो पांच वर्ष पहले 28.73 प्रतिशत की तुलना में 5 प्रतिशत कम है.

यूपी में इस बार फर्स्ट टाइम वोटर्स 17.95% घटे
यूपी में युवा मतदाताओं की संख्या में गिरावट फर्स्ट टाइम वोटर्स की वजह से हुई, जो पांच वर्ष पहले की तुलना में इस बार 17.95 प्रतिशत कम रहे. साल 2017 में पहली बार मतदान करने वालों की संख्या 24.25 लाख थी, जो 2022 में 19.89 लाख ही रही. इस बार कुल मतदाताओं का 1.32 प्रतिशत ही फर्स्ट टाइम वोटर था. जबकि 2017 में कुल मतदाताओं का 1.72 प्रतिशत फर्स्ट टाइम वोटर था.

5-राजे ने दिखाई सियासी ताकत, कहा-3 का अंक शुभ है, 2023 में आएंगे सत्ता में

पांच राज्यों के चुनाव नतीजों का काउंटडाउन शुरू हो चुका है लेकिन उससे पहले ही राजस्थान बीजेपी (Rajasthan BJP) में अगले घमासान की घंटियां बजनी शुरू हो गई है. राजस्थान की पूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने मंगलवार को अपने जन्मदिन (Vasundhara Raje Birthday) पर रैली कर न सिर्फ शक्ति प्रदर्शन किया बल्कि पार्टी में अपने विरोधियों को सीधा संदेश दिया कि 2023 उनके लिए शुभ है. दूसरी तरफ बीजेपी नेतृत्व को भी याद दिलाया कि जिस बीजेपी के दीपक की लौ आज प्रकाशमान है उस दीपक में घी उनकी मां विजयाराजे सिंधिया (Vijayaraje Scindia) ने ही डाला था. राजे समर्थक करीब 25 विधायक विधानसभा का सत्र छोड़कर उनके जन्मदिन के जलसे में शामिल होने केशोरायपाटन (Keshoraipatan) पहुंचे.

दूसरी तरफ पार्टी में राजे विरोधी कैम्प के नेता माने जा रहे गुलाबचंद कटारिया ने जन्मदिन पर शक्ति प्रदर्शन पर हमला बोला है. उन्होंने कहा अपने जन्मदिन पर लोगों को बुलाकर शुभकामाएं लेना और भीड़ जुटाना ठीक नहीं. ऐसे शक्ति प्रदर्शन बीजेपी की परंपरा नहीं है. वसुंधरा राजे के जन्मदिन के इस जलसे की तैयारी कई दिनों से चल रही थी. राजे के नजदीकी नेता प्रदेश के अलग अलग जिलों से भीड़ जुटाने के प्रबंध में जुटे हुए थे.

6-डच PM संग फोन पर PM मोदी ने की बात, यूक्रेन से भारतीयों को निकालने पर चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को नीदरलैंड्स के अपने समकक्ष मार्क रूट से यूक्रेन और रूस के बीच जारी युद्ध से उपजी परिस्थितियों पर चर्चा की तथा इसकी वजह से यूक्रेन में पैदा हुए मानवीय संकट पर अपनी चिंताएं भी साझा कीं. प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) ने एक बयान में यह जानकारी दी. पीएमओ ने कहा, “दोनों नेताओं ने यूक्रेन की ताजा स्थिति पर चर्चा की और वहां जारी मानवीय स्थिति पर अपनी चिंताएं साझा कीं.”

पीएमओ के मुताबिक, प्रधानमंत्री मोदी ने एक बार फिर दोनों देशों से संघर्ष का अंत करने और वार्ता व कूटनीति के रास्ते पर लौटने की भारत की अपील दोहराई. इस दौरान प्रधानमंत्री मोदी ने रूस और यूक्रेन के बीच जारी प्रतिनिधिमंडल स्तरीय वार्ता का स्वागत किया और उम्मीद जताई कि इस मसले का जल्द ही कोई हल निकलेगा.

7-आरा ग्रामीण बैंक लूटकांड: 30 घंटे बाद भी अपराधियों का सुराग नहीं, CCTV फुटेज आया सामने

सोमवार को बिहार के भोजपुर (Bhojpur) जिले के आरा में दिनदहाड़े हुए दक्षिण बिहार ग्रामीण बैंक लूटकांड (Arrah Bank Loot) का सीसीटीवी फुटेज (CCTV Footage) सामने आया है. इस वीडियो में पांच की संख्या में हथियारबंद अपराधी बैंक में घुसते दिख रहे हैं. अंदर आते ही लुटेरे बैंक में मौजूद ग्राहकों और कर्मचारियों को मारना-पीटना शुरू कर देते हैं. साथ ही हथियारों के बल पर कर्मचारियों और ग्राहकों को धमकाते हुए उन्हें हाथ ऊपर उठाने को कहते हैं. इसके बाद अपराधी काउंटर नंबर एक में घुसकर वहां रखे 12,96,469 रुपए लूट (Bank Loot) कर फरार हो जाते है. लूटपाट की यह पूरी वारदात बैंक में लगे सीसीटीवी में कैद हो गयी है.

8-DDA की नई योजना, जानें कौन से 24 हजार परिवारों का होने जा रहा सपना साकार, मिलेंगे फ्लैट

सरकार की ओर से विकास की दिशा में कई कदम उठाने के साथ ही ऐसे प्रयास भी किए जा रहे हैं, जिससे लोगों को जीवन स्तर भी बेहतर हो सके. इस कड़ी में दिल्ली विकास प्राधिकरण (DDA) ने एक पहल की है. डीडीए की ओर से पुनर्वास के लिए पात्र लाभार्थियों की लिस्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू कर ​दी गई है. इससे स्लम में रहने वाले लोगों को सीधे तौर फायदा मिलेगा. बता दें कि दिल्ली की 677 स्लम्स में करीब 20 लाख लोग रहते हैं. जानकारी के मुताबिक इनमें से 490 झुग्गी बस्तियां डीडीए की जमीन पर हैं.

गौरतलब है कि प्राधिकरण की तरफ से स्लम पुनर्वास परियोजनाओं के तहत कठपुतली कॉलोनी और कालकाजी एक्सटेंशन में फ्लैट्स की पहली खेप तैयार हो चुकी है. इस योजना से एक लाख से ज्यादा लोगों को फायदा होगा. इस योजना के तहत 24 हजार घर कवर किए जा रहे हैं. ऐसे में उम्मीद है कि झुग्गी में रहने वाले लोगों को जल्द ही EWS फ्लैट्स मिल जाएंगे.

9-बजट सत्र के दूसरे भाग में 14 मार्च को 11 बजे से फिर शुरू होगी संसद की कार्यवाही, सूत्रों ने दी जानकारी

संसद (Parliament) के बजट सत्र ( Budget Session) के दूसरे चरण में राज्यसभा और लोकसभा की कार्यवाही 14 मार्च को 11 बजे से शुरू होने की संभावना है. सूत्रों ने मंगलवार को यह जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि लोकसभा और राज्यसभा में सदस्यों के बैठने के लिए अपने-अपने चैम्बर और गैलरी का उपयोग किया जाएगा. उन्होंने  कहा कि राज्यसभा के सभापति  एम वेंकैया नायडू (Rajya Sabha Chairman M Venkaiah Naidu) और लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला (Lok sabha Speaker Om Birla) ने मंगलवार को मुलाकात की और बजट सत्र के दूसरे चरण में बैठने की व्यवस्था के बारे में चर्चा की.

दोनों सदनों के सचिवों ने कोविड-19 के मामलों में काफी कमी आने और टीकाकरण में तेजी होने के परिप्रेक्ष्य में इस मुद्दे पर चर्चा की. सूत्रों ने कहा है कि देश में कोरोना मामलों में गिरावट के साथ ही COVID-19 टीकाकरण में वृद्धि हुई है. इसमें वे लोग भी शामिल हैं जिन्‍हें ‘प्रीकॉशन डोज’ लगा है ताकि वे संसद के शुरू होने पर उसमें शामिल हो सकें.

10-नीतीश की मंत्री ने महात्मा गांधी से की उनकी तुलना, कहा- मिले ‘भारत रत्न

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) का नाम देश के अगले राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के तौर पर उछाले जाने की खबरों के बाद अब उन्हें भारत रत्न देने की मांग उठी है. बिहार सरकार में खाद्य एवं उपभोक्ता संरक्षण मंत्री लेसी सिंह ने अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए भारत रत्न (Bharat Ratna) की मांग उठा कर नई बहस छेड़ दी है. मंगलवार को इंटरनेशनल वूमेन्स डे (International Women’s Day) पर बिहार विधानसभा (Bihar Assembly) की तस्वीर बदली हुई नजर आई. सभी महिला विधायक पार्टी लाइन से अलग एक साथ एक मंंच पर दिखीं और सबने एक सुर में महिलाओं के हित में आवाज उठाई.

तमाम महिला जनप्रतिनिधियों ने कहा कि सरकार ने जिस तरह पंचायतों में महिलाओं को आरक्षण दिया है, उसी तरह विधानसभा में महिलाओं को भी आरक्षण दे. इस दौरान मंत्री लेसी सिंह ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए भारत रत्न देने की मांग उठाई. लेसी सिह ने नीतीश कुमार की तुलना महात्मा गांधी से करते हुए कहा कि बिहार में महिलाओं के लिए नीतीश कुमार ने जो काम किया है उसको देखते हुए उनको भारत रत्न दिया जाए.

Related Articles

Back to top button