तूल पकड़ता जा रहा है लखीमपुर में किसानों की मौत का मामला, जानिए अब तक की 10 बड़ी बातें

उत्तर प्रदेश के लखीमपुर में रविवार को दो मंत्रियों के दौरे को लेकर भड़की हिंसा में आठ लोगों की मौत हो गई है। इनमें चार किसान हैं। इस मामले में केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे आशीष के खिलाफ एफआईआर दर्ज कर लिया गया है। आपको बता दें कि देर रात कांग्रेस पार्टी की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा भी मौके पर पहुंची। पुलिस ने बाद में उन्हें हिरासत में ले लिया।

आइए जानते हैं लखीमपुर केस की 10 बड़ी बातें:

1. केंद्रीय मंत्री और उपमुख्यमंत्री केशव मौर्य के दौरे को रोकने के लिए एकत्र हुए किसानों ने कहा कि लखीमपुर खीरी जिले में उनकी कार द्वारा प्रदर्शनकारियों को कुचलने के बाद हिंसा शुरू हुई। दृश्यों में आगजनी और वाहनों को आग लगाते हुए दिखाया गया।

2. किसान संघ के एक नेता डॉ दर्शन पाल ने कहा, ‘किसानों ने मंत्रियों के आगमन को रोकने के लिए हेलीपैड का घेराव करने की योजना बनाई थी। एक बार यह समाप्त हो गया और अधिकांश लोग वापस जा रहे थे। इस बीच तीन कारें आईं और किसानों को कुचल दिया। एक किसान की मौके पर ही मौत हो गई। मंत्री का बेटा कार में था।’

3. केंद्रीय राज्य मंत्री अजय मिश्रा ने इस बात से इनकार किया है कि उनके बेटे का संबंध हिंसा से था। मंत्री ने कहा, “मेरा बेटा मौके पर मौजूद नहीं था। कुछ बदमाशों ने कार्यकर्ताओं पर लाठियों और तलवारों से हमला किया। अगर मेरा बेटा वहां होता, तो वह जिंदा नहीं निकलता।” उन्होंने कहा, “मेरा बेटा उपमुख्यमंत्री के कार्यक्रम के आयोजन स्थल पर मौजूद था। पूरे समय मैं उपमुख्यमंत्री के साथ था।”

लखीमपुर केस में एक्‍शन, केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा के बेटे के खिलाफ हत्‍या का मुकदमा दर्ज

लखीमपुर केस में एक्‍शन, केंद्रीय मंत्री के बेटे के खिलाफ मुकदमा दर्ज
लखीमपुर पहुंचे राकेश टिकैत ने मंत्री अजय मिश्रा पर लगाया आरोप, कहा-10 दिन से कर रहे थे ऐसी बयानबाजी
लखीमपुर पहुंचे टिकैत का आरोप, कहा-10 दिन से हो रही थी ऐसी बयानबाजी
लखीमपुर हिंसा पर गुस्‍से में किसान, भाकियू का अलर्ट-आज देश भर के डीएम दफ्तरों पर करेंगे प्रदर्शन
लखीमपुर हिंसा से गुस्‍से में किसान, आज डीएम दफ्तरों पर करेंगे प्रदर्शन

4. मंत्री ने कहा कि किसानों का एक वर्ग विरोध प्रदर्शन कर रहा है। समाचार एजेंसी पीटीआई ने उनके हवाले से कहा, “उन्होंने काले झंडे दिखाए और कार पर पथराव किया, जो पलट गई। दो किसान कार के नीचे आ गए और उनकी मौत हो गई। कुछ लोगों ने बीजेपी के तीन कार्यकर्ताओं और कार चालक की पीट-पीटकर हत्या कर दी।”

5. मंत्री ने यह भी कहा कि उनके पास इसके बाद हुई हिंसा के वीडियो सबूत हैं। उन्होंने कहा कि यह दुर्घटना पार्टी कार्यकर्ताओं की गलती नहीं थी जो अस्थायी हेलीपैड पर मंत्रियों की अगवानी करने आए थे।

6. किसान संघों ने कहा कि कार की चपेट में आने से चार किसानों की मौत हो गई और छह अन्य घायल हो गए। संयुक्त किसान मोर्चा के नेताओं में से एक तेजिंदर एस विरक गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

7. मिश्रा के हालिया भाषण से नाराज़ किसान दोनों मंत्रियों के दौरे को रोकने के लिए इकट्ठा हुए थे। पिछले महीने के अंत में केंद्रीय मंत्री ने कृषि कानूनों के खिलाफ विरोध प्रदर्शन को यह कहते हुए खारिज कर दिया था कि यह 10-15 लोगों का विरोध था और उन्हें लाइन में आने में सिर्फ दो मिनट लगेंगे।

8. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस घटना को दुर्भाग्यपूर्ण बताया। उन्होंने एक बयान में कहा, “हम कारणों की विस्तार से जांच करेंगे और आरोपियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। हम सभी से शांति बनाए रखने की अपील करते हैं। लखीमपुर खीरी में भारी पुलिस बल है और इलाके में इंटरनेट सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

9. किसान नेता नरेश टिकैत ने आगे की कार्रवाई को लेकर रविवार रात सिसोली में आपात मेगा बैठक बुलाई। मानवाधिकार कार्यकर्ता चंद्रशेखर आजाद और उनकी भीम आर्मी लखीमपुर खीरी के रास्ते में हैं।

10. बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, कांग्रेस नेताओं रणदीप सुरजेवाला और कपिल सिब्बल और अन्य विपक्षी नेताओं ने हिंसा की निंदा की है। समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि वह सोमवार को लखीमपुर खीरी जाएंगे।

Related Articles

Back to top button