लॉन्चिंग से पहले ही मॉडल 3 की डिलीवरी हुई, 3 सेकेंड में पकड़ लेगी 0 से 100 km/h की रफ्तार

अमेरिका की इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी टेस्ला (Tesla ) ने साल की शुरुआत में ही भारत में कारों को लाने का ऐलान किया था। लंबे इंतजार के बाद आखिरकार कंपनी ने बेंगलुरु में टेस्ला की मॉडल-3 कार को डिलीवर कर दिया है।

हालांकि कंपनी ने इसके ऑफिशियल लॉन्च की जानकारी नहीं दी है। माना जा रहा है कि एलन मस्क की कंपनी भारतीय बाजार में अपनी मॉडल-3 इलेक्ट्रिक कार को सबसे पहले लॉन्च करेगी।

ड्राइविंग रेंज और स्पीड
टेस्ला मॉडल 3 में सिंगल और डुअल मोटर सेटअप मिलता है। टेस्ला मॉडल 3 का बेस वैरिएंट एक बार फुल चार्ज होने के बाद 423 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकता है। यह कार 6 सेकेंड से भी कम समय में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकती है। हालांकि इस इलेक्ट्रिक कार का टॉप वैरिएंट एक बार फुल चार्ज होने पर 586 किलोमीटर तक चल सकता है। यह वैरिएंट सिर्फ 3 सेकंड में 0 से 100 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार पकड़ सकता है।

फोन को कार की चाबी के रूप में इस्तेमाल कर सकेंगे
टेस्ला मॉडल-3 में आप अपने एंड्रॉयड / iOS फोन को टेस्ला मॉडल-3 की चाबी के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही आपको हाथ से कुछ भी करने की जरूरत नहीं है। यहां तक कि अगर फोन आपकी जेब में है, तो मॉडल-3 इसके बारे में खुद से पता लगा लेता है और दरवाजों को ऑटोमेटिक तरीके से अनलॉक कर देता है।

कार को 5-स्टार रेटिंग मिली है
टेस्ला मॉडल-3 ने वर्ष 2019 में यूरो एनसीएपी (Euro NCAP) सेफ्टी क्रैश टेस्ट में 5-स्टार रेटिंग मिली थी। नए मॉडल में भी यह नतीजे मिलने की उम्मीद है। इसने अडल्ट ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन में 96% और चाइल्ड ऑक्यूपेंसी प्रोटेक्शन में 86% अंक हासिल किए।

भारत में ही पूरी तरह से तैयार होगी ये कार
मॉडल-3 टेस्ला सबसे सस्ती और सबसे ज्यादा बिकने वाली कार है। भारतीय बाजार में मॉडल-3 को टेस्ला की पहली ऑफिशियल इलेक्ट्रिक कार के रूप में उतारे जाने की उम्मीद है। इस इलेक्ट्रिक कार को भारत में ही पूरी तरह से तैयार करके बेचा जाएगा। हालांकि अभी टेस्ला ने अपना प्रोडक्शन प्लांट तैयार नहीं किया है इसलिए इसे बड़ी तादाद में इंपोर्ट किया जाएगा और भारतीय ग्राहकों को बेचा जाएगा।

कीमत लगभग 70 लाख रुपए तक हो सकती
टेस्ला मॉडल-3 को इसे अमेरिकी बाजार में 39,990 डॉलर (लगभग 30 लाख रुपए) में बेचा जाता है। हालांकि, विदेश में बनी कारों पर लगाई जाने वाली हाई कस्टम ड्यूटी की वजह से भारत में टेस्ला मॉडल-3 इलेक्ट्रिक कार की कीमत लगभग 70 लाख रुपए तक हो सकती है।

Related Articles

Back to top button