श्रीनगर में चेकपॉइंट को निशाना बनाकर आतंकियों ने फेंका ग्रेनेड, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

श्रीनगर: जम्मू-कश्मीर में श्रीनगर के रैनावाड़ी इलाके में आतंकवादियों ने बुधवार देर रात एक चेक पॉइंट पर ग्रेनेड से हमला ​किया, जिसमें केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल और राज्य पुलिस बल के 1-1 जवाल घायल हो गए. हमले के बाद आतंकी घटनास्थल से फरार हो गए. उनको पकड़ने के लिए तलाशी अभियान शुरू कर दिया गया है. श्रीनगर के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राकेश बलवाल ने घटना की पुष्टि की है.

श्रीनगर के एसएसपी राकेश बलवाल ने बताया,”रैनावाड़ा में चेक पॉइंट पर आतंकवादियों पर द्वारा किए गए ग्रेनेड अटैक में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के एक सैनिक और जम्मू-कश्मीर पुलिस के एक जवान को मामूली चोटें आई हैं. आतंकवादियों का निशाना चूक गया था. मौके से गुजर रहे तीन और लोगों को भी हल्की फुल्की चोटें आई हैं. इनमें ट्रैफिक पुलिस के 2 कर्मी और एक बाइक सवार शामिल हैं. ये सभी बिल्कुल ठीक हैं और खतरे से बाहर हैं.”

1-The Kashmir Files देखने गईं महिलाओं को जब भगवा दुपट्टा हटाने को कहा

फिल्म द कश्मीर फाइल्स (The Kashmir Files ) को रिलीज हुए तीन सप्ताह हो गया है लेकिन इस फिल्म को लेकर देश भर में बहस और हंगामा जारी है. एक ओर जहां इस फिल्म को लेकर अलग-अलग विचारधाराओं के बीच तीखी बहस चल रही है, वहीं अब भी इस फिल्म को लेकर थियेटर में दो गुटों के बीच हंगामा हो जाता है. ताजा मामला महाराष्ट्र के नासिक का है जहां थियेटर में महिलाओं और थेयटर कर्मियों के बीच हंगामा हो गया. दरअसल, कुछ महिलाएं ग्रुप में फिल्म देखने आईं थीं. उन्होंने केसरिया दुपट्टा भी पहन रखी थी लेकिन महिलाओं को आरोप है कि थियेटर कर्मियों ने उन्हें दुपट्टा हटाने के लिए कहा. इसी बात पर हंगामा हो गया.

महिलाओं ने एएनआई को बताया कि सिनेमा हॉल में पहुंचने से पहले वहां के स्टाफ ने दुपट्टा हटाने के लिए कहा. दुपट्टे के साथ वे लोग सिनेमा के अंदर जाने नहीं देते थे. इसके बाद हंगामा हो गया.

2-बुलेट ट्रेन समय पर शुरू करने को रेल मंत्री ने प्रति माह निर्माण का टारगेट बढ़ाया

भारतीय रेलवे देश की पहली हाईस्‍पीड बुलेट ट्रेन (bullet train) को समय पर चलाने की पूरी तैयारी कर रही है. इसके लिए रेलवे मंत्रालय (Ministry of Railways) ने प्रतिमाह निर्माण कार्य का टारगेट बढ़ा दिया है. इसके अलावा हाईस्‍पीड ट्रेन के दो स्‍टेशनों सूरत और अहमदाबाद के निर्माण का टेंडर जारी कर दिया गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव (Railway Minister Ashwini Vaishnav) ने कहा कि बुलेट ट्रेन निर्माण का टारगेट बढ़ाने से काम में तेजी आएगी.

रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव ने न्‍यूज 18 हिन्‍दी से बात करते हुए बताया कि मुंबई- अहमदाबाद हाई स्पीड रेल (एनएएचएसआर) कॉरिडोर के लिए मौजूदा समय 8 किमी. पिलर प्रतिमाह तैयार किए जा रहे हैं और मानसून के बाद इसका लक्ष्‍य 10 किमी. प्रतिमाह कर दिया गया है. इस तरह बुलेट ट्रेन का निर्माण तेजी से चल रहा है.

3-अप्रैल में शुरू हो जाएगा यमुना एक्सप्रेसवे को ईस्टर्न पेरिफेरल से जोड़ने का काम

उत्तर प्रदेश (UP) और हरियाणा (Haryana) में रहने वालों के लिए एक बड़ी खुशखबरी है. अगर सब कुछ ठीकठाक रहा तो जल्द ही यूपी से हरियाणा आना-जाना बहुत ही आसान हो जाएगा. इससे पेट्रोल-डीजल (Petrol-Diesel) की तो बचत होगी ही, साथ में वक्त भी कम लगेगा. जल्द ही यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे (Eastern Peripheral Expressway) से जोड़ने का काम शुरू होने जा रहा है. ऐसी चर्चा है कि अप्रैल तक यह काम शुरू हो जाएगा. लेकिन इसे पूरा होने में कम से कम डेढ़ साल का वक्त लगेगा. लेकिन इसके बाद वाहन यूपी से हरियाणा तक सीधे फर्राटा भर सकेंगे. गौरतलब रहे जमीन (Land) के संबंध में किसानों (Farmer) की कुछ मांगों के चलते यह योजना लेट चल रही है.

यहां जोड़ा जाएगा यमुना एक्सप्रेसवे को ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे से

नेशनल हाइवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया और यमुना अथॉरिटी से जुड़े अफसरों की मानें तो यमुना एक्सप्रेसवे के नोएडा जीरो पाइंट से 9 किमी की दूरी पर जगनपुर-अफजलपुर गांव के पास दोनों यमुना एक्सप्रेसवे और ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे आपस में मिलते हैं. इसी जगह को इंटरचेंज बनाने के लिए चुना गया है. यहां पर चार रैंप बनाई जाएंगी.

4-‘विमानों में महिला केबिन क्रू रखकर फ्यूल बचाने का सुझाव’, जेट एयरवेज के सीईओ ने कही ये बात

कुछ लोगों की ओर से ये सुझाव सामने आया है कि अगर एयरलाइंस केवल महिलाओं को अपने फ्लाइट क्रू के रूप में काम पर रखती हैं, वे ईंधन पर करोड़ों रुपये की बचत करेंगी. महिलाओं को पुरुषों की तुलना में हल्का माना जाता है और कम वजन वाले विमानों में ईंधन की कम खपत होती है. जेट एयरवेज के सीईओ संजीव कपूर ने एक ट्विटर यूजर के इस सवाल का जवाब देते हुए कहा कि ये एक तरह से लिंग भेद का ही दूसरा रूप होगा.

एक ट्विटर यूजर ने देश की एयरलाइंस कंपनियों से पूछा था कि उनके केबिन क्रू में पुरुष क्यों हैं, जबकि वे महिलाओं को काम पर रखने से ईंधन में करोड़ों रुपये की बचत कर सकते हैं. ट्विटर यूजर विशाल श्रीवास्तव ने एक ट्वीट में विभिन्न भारतीय एयरलाइनों को टैग किया और पूछा कि फिर भी उनके केबिन क्रू में पुरुष क्यों हैं? उन्होंने ट्वीट किया कि ‘यदि आप महिला केबिन क्रू के साथ काम करते हैं तो आप केबिन क्रू पर 100 किलो वजन कम कर सकते हैं. यदि प्रति उड़ान 1,000 रुपये बचाते हैं और यदि आप रोजाना 100 उड़ान संचालित करते हैं तो आप हर साल 3.65 करोड़ रुपये बचाएंगे.’

5- मंदिरों में VIP संस्कृति से लोग ‘हताश’, भगवान अकेले VIP हैं: मद्रास हाईकोर्ट

मद्रास उच्च न्यायालय (Madras High Court) की मुदुरै पीठ ने बुधवार को कहा कि लोग वीआईपी संस्कृति से ‘हाताश’ हो गए हैं, खासतौर पर मंदिरों में. इसके साथ ही अदालत ने तमिलनाडु के प्रसिद्ध मंदिरों में विशेष दर्शन के संबंध में कई दिशा निर्देश जारी किए. न्यायमूर्ति एस एम सुब्रमण्यम ने तूतीकोरिन जिले के तिरुचेंदुर स्थित प्रसिद्ध अरुलमिगु सुब्रमण्य स्वामी मंदिर के संबंध में दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए कहा कि वीआईपी (अति विशिष्ठ व्यक्ति) प्रवेश उक्त व्यक्ति और उसके परिवार के सदस्यों के लिए होनी चाहिए लेकिन उनके रिश्तेदारों के लिए नहीं.

‘बस विशेष कार्यालयों को मिलनी चाहिए सुविधा’
उन्होंने कहा, ‘कुछ लोग विशेष दर्शन के हकदार हैं इसका कोई तर्क नहीं हो सकता. हालांकि, इस तरह की सुविधा केवल कुछ विशेष कार्यालयों को धारण करने वालों के लिए है न कि व्यक्तिगत हैसियत से. अधिकतर विकसित देशों में राज्य केवल कुछ शीर्ष पदों को धारण करने वालों की रक्षा कर करते हैं, वे संवैधानिक हस्तियां होती हैं बाकी को अपनी सुरक्षा देखनी होती है. इस तरह के विशेषाधिकार नागरिकों की समानता के आड़े नहीं आनी चाहिए.’

6-BJP के एक तीर से तीन निशाने: VIP चित, चिराग पासवान आए भाजपा के साथ तो HAM के बदले सुर

MLC चुनाव को लेकर बिहार की राजनीति काफी गरमाई हुई है. इसी क्रम में प्रदेश की राजनीति में बुधवार को एक साथ कई उलटफेर देखने को मिले. एक तरफ जहां मुकेश सहनी को भाजपा ने बड़ा झटका दिया तो वहीं दूसरी तरफ कल तक VIP के समर्थन में बोलने वाली जीतन राम मांझी की हिन्‍दुस्‍तानी आवाम मोर्चा (HAM) ने भी अपना पल्ला झाड़ लिया है. दूसरी तरफ चिराग पासवान की राजनीति में भी बड़ा बदलाव देखने को मिला. चिराग पासवान लंबे वक्त के बाद भाजपा के साथ खुलकर खड़े होते दिखे. अब तक चिराग पासवान यह कहते थे कि अगले चुनाव के समय ही गठबंधन के बारे में सोचेंगे. साल 2020 के विधानसभा चुनाव के बाद जो भी उपचुनाव हुए उसमें भी चिराग की पार्टी अकेले दम पर चुनाव लड़ती नजर आई. लेकिन, अब तस्वीर बदली-बदली सी नजर आ रही है.

12 अप्रैल को होने वाले बोचहा उपचुनाव में चिराग पासवान ने भाजपा को समर्थन देने का फैसला किया है. चिराग पासवान की पार्टी लोजपा (रामविलास) भाजपा उम्मीदवार बेबी कुमारी को अपना समर्थन देगी. चिराग की पार्टी ने अपना कोई प्रत्याशी खड़ा नहीं किया है. भाजपा के पक्ष में चिराग पासवान प्रचार करने जाएंगे या नहीं इस पर अभी बहुत कुछ स्पष्ट नहीं है. लोजपा (रामविलास) के प्रदेश अध्यक्ष राजू तिवारी और प्रदेश संसदीय बोर्ड के अध्यक्ष हुलास पांडे ने विधानसभा चुनाव में उम्मीदवार उतारने का फैसला राष्ट्रीय अध्यक्ष पर छोड़ रखा था, लेकिन चिराग पासवान ने भाजपा को समर्थन देने का फैसला किया है.

7-पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, देखें क्‍या आज भी कंपनियों ने बढ़ा दिए दाम

सरकारी तेल कंपनियों ने बृहस्‍पतिवार को पेट्रोल-डीजल की नई कीमतें जारी कर दी हैं. लगातार दो दिन कीमतों में बढ़ोतरी करने के बाद आज राहत दी और दाम स्थिर रहे.

सरकारी तेल कंपनियों ने इससे पहले लगातार दो दिन पेट्रोल-डीजल कीमतों में 80 पैसे से ज्‍यादा का इजाफा किया था. इन दो दिनों में अधिकतर शहरों में पेट्रोल 1.60 रुपये महंगा हो चुका है. दरअसल, ग्‍लोबल मार्केट में कच्‍चे तेल की कीमतों में हो रही लगातार बढ़ोतरी के बोझ को कम करने के लिए कंपनियों ने तेल की खुदरा कीमतों में इजाफा करना शुरू किया है.

8-पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम में नरमी, पर कुछ राज्यों में गर्मी से बुरा हाल

ताजा पश्चिमी विक्षोभ के कारण उत्तर और उत्तर पश्चिम भारत में मौसम में कुछ नरमी आई है लेकिन मध्य दक्षिण पश्चिम भारत में गर्मी रिकॉर्ड तोड़ रही है. विदर्भ, पश्चिमी मध्य प्रदेश, आंतरिक ओडिशा, तमिनाडु और तेलंगाना में कल तापमान 40 से 41 डिग्री के बीच रहा. इधर भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक एक ताजा पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता के कारण हिमालयी राज्यों और उत्तर पश्चिम भारत में तापमान में गिरावट आई है. मौसम विभाग उत्तरी हिमालय आज बारिश की संभावना व्यक्त की है. इसके कारण हिमालय के ऊंचाई वाले भागों में बर्फबारी का पूर्वानुमान है. मौसम विभाग ने कहा है कि ताजा पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण उत्तर पश्चिमी भारत में अगले कुछ दिनों तक गर्मी से राहत मिलने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक देश के उत्तरी पश्चिमी भागों के ज्यादातर हिस्सों में तापमान में 2 से 3 डिग्री तक की कमी आने की संभावना है. दूसरी ओर पश्चिमी मध्य प्रदेश को छोड़कर देश के किसी भी हिस्से में अगले 24 घंटे तक कोई महत्वपूर्ण हीटवेव की स्थिति बनती हुई नहीं दिख रही है.

9-पुष्कर सिंह धामी फिर बने उत्तराखंड के CM, बंगाल हिंसा पर ममता के बाद पीएम मोदी भी कूदे

धवार को पुष्कर सिंह धामी उत्तराखंड के विधिवत सीएम बन गए. उनके शपथ ग्रहण समारोह में में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा जैसे दिग्गज शामिल हुए.देश की राजनीति में कल बीरभूमि हिंसा पर सियासत गर्म रही. हाईकोर्ट के संज्ञान में आने के बाद राज्यपाल पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर बरसे. फिर ममता बनर्जी ने भी पलटवार किया. इसके बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, उम्मीद है ममता बनर्जी की सरकार दोषियों को सजा दिलाएगी. दूसरी तरफ बिहार की राजनीति में वीआईपी के तीनों विधायकों ने पार्टी प्रमुख मुकेश सहनी को बड़ा झटका देते हुए बीजेपी में खुद को विलय कर दिया. रूस और यूक्रेन के बीच यूद्ध (Russia-Ukraine) 28वें दिन भी जारी है. इस बीच रूस ने यूक्रेन पर हमला तेज कर दिया है. इसी तरह की 10 बड़ी खबरें एक साथ पढ़ें.

10-एक दर्जन से अधिक मानव कंकाल और खोपड़ियां मिलने से हड़कंप

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर (Bhubaneswar) के पास स्थित कालारहंगा गांव के निकट एक पुल के नीचे बुधवार को एक दर्जन से अधिक मानव कंकाल (human skeletons) और खोपड़ियां बरामद की गईं. पुलिस के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि पतिया रेलवे स्टेशन के पास स्थित इंजाना पुल के नीचे कूड़ा बीनने वालों ने करीब 14 मानव खोपड़ियां और कंकाल के हिस्से देखे. इसकी सूचना पुलिस और रेलवे के अधिकारियों को दी गई. कंकाल की खबर मिलने के बाद पुलिस वहां पहुंची.

भुवनेश्वर-कटक पुलिस कमिश्नरेट के सहायक पुलिस आयुक्त संजीव सतपति ने कहा कि मनचेश्वर पुलिस और फोरेंसिक टीम ने मौके पर पहुंचकर कंकालों को जब्त कर फोरेंसिक जांच के लिए एम्स, भुवनेश्वर भेज दिया. उन्होंने कहा कि कंकाल पुराने लग रहे हैं और ऐसा जान पड़ता है कि कुछ समय से ये जमीन में दबे हुए थे.

Related Articles

Back to top button