Budget 2021 : भारत-चीन के बिच बड़ा तनाव!, रक्षा बजट में होगा भारी इजाफा

भारत अपने पडोसी देश पाकिस्तान और उसके दोस्त चीन की तरफ से मिल रही चुनौतियों का सामना कर रहा है। इन हालातों को देखते हुए भारतीय सेना, सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण और साजो-सामान की खरीद के लिए कई योजनाओं को तैयार करना है।

India-China border standoff: How has the situation evolved at LAC - India  News

इन योजनाओं को लागू करने के लिए भी जानकार यह मान कर चल रहे हैं कि यह तभी संभव हो सकेगा जब रक्षा बजट में भारी बढ़त हो। बताय जा रहा है कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 का बजट पेश करेंगी।

पिछले साल हुई थी इतनी बढ़त

पिछले साल की बात करें तो केंद्र सरकार ने रक्षा बजट 6 फीसदी बढ़ाया गया था। इस हिसाब से कुल बजट का करीब 15 फीसदी हिस्सा पिछले साल इस क्षेत्र को मिला था। कुछ रिपोर्ट्स की माने तो भारतीय सेना की जरूरतों को देखते हुए सरकार अब आत्मनिर्भर भारत के अंतर्गत सशस्त्र बलों के आधुनिकीकरण पर खासा जोर दे रही है, इसलिए भी रक्षा बजट बढ़ाया जा सकता है।

आधुनिकीकरण प्लान

जानकारों की माने तो सेना के लिए अगले पांच साल के लिए मॉडर्नाइजेशन का योजना लागू करनी होगी और इसके लिए केंद्र सरकार आधुनिक हथ‍ियारों और अन्य साजो-सामान के लिए सरकार से बजट बढ़ाने की मांग करती रही है। खासकर आत्मनिर्भर भारत अभियान के तहत स्वदेशी स्तर पर रिसर्च, विकास और खरीद को बढ़ावा दिया जा रहा है। इसके अलावा आने वाले दो सालों में बड़े पैमाने पर सेना के लिए कई हथियार और दूसरे साजो-सामान खरीदने होंगे।

China-India Ladakh Standoff Highlights: Indian, Chinese troops disengage  after violent face-off in Galwan - The Financial Express

एक्स्ट्रा फंड की हो रही मांग

रक्षा मंत्रालय ने इस साल वित्त मंत्रालय से अतिरिक्त फंड की मांग की है। कई आधुनिकीकरण प्रोजेक्ट को तत्काल लागू करने के लिए सशस्त्र बलों को मजबूत बनाया जा रहा है और इसके लिए रक्षा उत्पादन में देश को आत्मनिर्भर बनाने की कोशिश हो रही है। ज्ञात है कि चीन लगातार अपनी हरकतों के कारण भारत को कार्यवाई करने के लिए मजबूर कर रहा है। पिछले साल के जून से लेकर हाल के दिनों में बॉर्डर पर काफी सरगर्मी बढ़ी है।

Related Articles

Back to top button