Tech News: अब कोई नहीं कर पाएगा आपके पर्सनल डाटा को ट्रैक..बस करना होगा यह छोटा सा काम

आपको इन्टरनेट का प्रयोग करते समय सावधानी बरतना होगा। आपको Google Chrome का प्रयोग बहुत सावधानी से करना होगा

जब से इंटरनेट स्मार्टफोन और लैपटॉप आया है। तब से डाटा चोरी होनेकी घटनाएं भी सामनेआने लगी हैं। साइबर क्राइम तो इतना बढ़ गया है कि पूछिए मत। हैकर्स घर बैठे कंप्यूटर से ही आपके सारे अकाउंट को खाली कर रहे हैं। लेकिन अगर आप भी चाहते हैं कि मेरेडाटा को कोई ट्रैक ना कर पाए तो बसआपको यह काम करना होगा।

Chrome browser के प्रयोग में बरतें सावधानी

Google Chrome browser एक प्रसिद्ध वेबसाईट है। जब हम लोग इंटरनेट का प्रयोग करते हैं तो बहुत सारी वेबसाइट्स खुल जाती हैं। ये वेबसाइट डाटा कलेक्ट करने के साथ ही आपके डिवाइस को भी ट्रैक कर सकती हैं। जिस तरीके का कंटेंट आप देखना चाहते हैं। वेबसाइट आपको उसी से संबंधित विज्ञापन भी दिखने लगता है। यह इसलिए होता है क्योंकि हमारे ब्राउज़र में डिफॉल्ट सेटिंग ऑन होती है। जब हम वेबसाइट को यूज करते हैं तो यह हमको ट्रैक करती है और हमारे सारे डाटा को कलेक्ट कर लेती है।

Chrome में मिलता है यह फिचर्स 

Google Chrome में एक ऐसा फीचर होता है, जो वेबसाइट्स की ट्रैकिंग से बचने के लिए यूजर्स की मदद करता है। Google Chrome वेबसाइट्स प्राइवेसी बढ़ाने, अपनी वेबसाइट पर कंटेंट, सर्विस, विज्ञापनों आदि ऑफर करने के साथ-साथ रिपोर्टिंग डेटा तैयार करने के लिए आपकी ब्राउजिंग जानकारी कलेक्ट करती हैं और उसका प्रयोग करती हैं। Google Chrome में Do not Track का ऑप्शन यूज करने पर ट्रैकिंग से बच सकते हैं।

जानिए कैसे करें फॉलो

गूगल क्रोम में दो नॉट ट्रैक का ऑप्शन यूज करने के लिए, अपने लैपटॉप या मोबाइल में गूगल क्रोम खोलना होगा। उसके बाद स्क्रीन की दाहिनी और आ रहे तीन डॉट ओके आइकन को क्लिक करना होगा। यहां पर आपको कई ऑप्शन देखने को मिलेंगे। लेकिन आपको सेटिंगवाल ऑप्शन मैं जाना होगा। सेटिंग वाले ऑप्शन में जाकर आपको प्राइवेसी और सेटिंग कोसेलक्ट करना होगा। इसके बाद आपको Cookies and Other Site Data को क्लिक करना होगा फिर यहीं आपको Send a Do not Track Request with your browsing traffic के ऑप्शन को क्लिक करना होगा। इसको करने के बाद आप आराम से ट्रैकिंग से बच सकते हैं।

 

 

Related Articles

Back to top button