पाकिस्तान को तालिबानी झटका

तालिबान ने कहा- तहरीक-ए-तालिबान के साथ अपना मसला इमरान खुद निपटाएं, अफगानिस्तान दखल नहीं देगा

अफगानिस्तान में काबिज तालिबान ने पाकिस्तान सरकार को नसीहत दी है। तालिबान प्रवक्ता जबीउल्लाह मुजाहिद ने जियो न्यूज को दिए इंटरव्यू में कहा कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को तहरीक ए तालिबान पाकिस्तान (TTP) के साथ अपने मसलों को खुद ही हल करना चाहिए। हालांकि, उन्होंने TTP को भी नसीहत देते हुए कहा कि वे यदि तालिबान को अपना नेता मानता हैं तो उसे हमारी बात सुननी चाहिए।

जबीउल्लाह मुजाहिद ने शनिवार को दिए इंटरव्यू में कहा कि एक न एक दिन पाकिस्तान को तहरीक-ए-तालिबान के साथ बातचीत करनी ही होगी। अफगानिस्तान इसमें किसी तरह का हस्तक्षेप नहीं करेगा। हालांकि, मुजाहिद ने इस बात को दोहराया कि तालिबान अफगानिस्तान की जमीन को किसी भी देश के खिलाफ इस्तेमाल नहीं होने देगा। अफगानिस्तान में शासन करने वाली आगामी तालिबानी सरकार इस पर फैसला लेगी।

अफगानिस्तान की जेलों में बंद थे TTP के लोग
तहरीक-ए-तालिबान के बहुत से आतंकी अफगानिस्तान के जेलों में बंद थे। इन्हें तालिबान ने अफगानिस्तान में कब्जा करने के बाद रिहा कर दिया था। अफगानिस्तान में नई सरकार की स्थापना कब होगी। इस सवाल पर मुजाहिद ने बताया कि कुछ ही दिनों में तालिबान अफगानिस्तान में सरकार बनाएगा। सभी पक्षों से बात कर ली गई है। सरकार बनाने में देरी के कारण तालिबान को भी कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। इससे ट्रेड और डिप्लोमेसी में भी दिक्कते पेश आ रही हैं।

सरकार बनाने को लेकर चल रही चर्चा
जबिउल्लाह मुजाहिद ने कहा कि नई सरकार के गठन से पहले पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद करजई और पूर्व मुख्य कार्यकारी अधिकारी, डॉ अब्दुल्ला अब्दुल्ला के अलावा पूर्व उपराष्ट्रपति यूनुस कनुनी और अब्दुल राशिद दोस्तम से भी सलाह मशवरा किया गया है।

काबुल एयरपोर्ट पर फिर से आतंकी हमले का खतरा
ISIS- खुरासान (ISIS-K) के फिदायीन (सुसाइड बॉम्बर) काबुल एयरपोर्ट को फिर से निशाना बना सकते हैं। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने शनिवार देर रात चेतावनी दी कि अगले 24 से 36 घंटे में काबुल एयरपोर्ट पर आतंकी हमला हो सकता है। बाइडेन ने कहा है कि स्थिति बेहद खतरनाक है और एयरपोर्ट पर खतरा काफी बढ़ गया है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने शनिवार को वॉशिंगटन में अपनी राष्ट्रीय सुरक्षा टीम के अधिकारियों से चर्चा के बाद ये बयान दिया है।

इसके बाद अमेरिकी दूतावास ने लगातार तीसरे दिन काबुल एयरपोर्ट पर हमले के खतरे का अलर्ट जारी किया है। अमेरिका ने ताजा चेतावनी में अपने नागरिकों से कहा है कि वे काबुल एयरपोर्ट और उसके आस-पास के इलाकों से तुरंत हट जाएं। बता दें काबुल एयरपोर्ट पर खतरे को लेकर अमेरिका ने पहला अलर्ट गुरुवार को जारी किया था और उसी दिन शाम को आतंकी संगठन ISIS-खुरासान (ISIS-K) ने एयरपोर्ट पर हमला कर दिया। इस हमले में 13 अमेरिकी सैनिकों समेत 170 लोगों की जान गई थी।

Related Articles

Back to top button