सीरिया में अमेरिकी एयरस्ट्राइक:अलकायदा का सीनियर नेता मारा गया,

दो दिन पहले हुआ था अमेरिकी चौकी पर हमला

अमेरिकी सेना की सीरिया में की गई एयरट्राइक में अल कायदा का प्रमुख नेता अब्दुल हामिद अल मतर मारा गया है। शुक्रवार को अमेरिकी सेंट्रल कमांड के प्रवक्ता मेजर जॉन रिग्सबी ने इस बात की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि अलकायदा के इस बड़े नेता के मारे जाने के बाद दुनियाभर में हमलों की साजिश करने और उन्हें अंजाम देने की अलकायदा की क्षमता कुछ कम होगी। अलकायदा लंबे समय से हमारे नागरिकों, हमारे साथी देशों और मासूम लोगों को निशाना बनाता आया है।

किसी नागरिक को नहीं पहुंचा नुकसान
रिग्सबी ने कहा कि यह एयरस्ट्राइक MQ-9 एयरक्राफ्ट के इस्तेमाल से की गई थी। इसमें किसी नागरिक को कोई नुकसान पहुंचने की खबर नहीं है। अलकायदा अमेरिका और उसके साथी देशों के लिए खतरा बना हुआ है। अलकायदा सीरिया को एक सुरक्षित जगह के तौर पर इस्तेमाल करता है और यहां से दुनियाभर में आतंकी हमलों को अंजाम देता है।

अमेरिकी आउटपोस्ट पर दो दिन पहले हुआ था हमला
दो दिन पहले ही दक्षिणी सीरिया में अमेरिकी आउटपोस्ट पर हमला हुआ था। रिग्सबी ने यह नहीं बताया कि क्या अमेरिका ने यह एयरस्ट्राइक इस हमले के जवाब में की थी। उन्होंने यह भी नहीं बताया कि सीरिया के किस इलाके में यह स्ट्राइक की गई थी।

एक महीने पहले भी अमेरिका ने की थी एयरस्ट्राइक
सितंबर में पेंटागन ने विद्राहियों के कब्जे वाले सीरिया के उत्तर-पश्चिमी इलाके में स्ट्राइक की थी। इसमें अलकायदा का एक और सीनियर नेता सलीम अबु-अहमद मारा गया था। यह एयरस्ट्राइक इदलिब नगर में हुई थी। यह इलाका सीरिया के हथियारबंद विद्रोही गुटों के हाथ में है। इन गुटों में अलकायदा का साथी समूह हयात ताहिर अल-शम शामिल है।

सीरिया में लंबे समय से युद्ध चल रहा है। यहां विदेशी सेनाओं, आतंकियों, अलकायदा, इस्लामिक स्टेट से जुड़े समूहों ने अपना बेस बना रखा है। 2011 से अब तक युद्ध में करीब 5 लाख लोग मारे जा चुके हैं।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button