पैगंबर का कार्टून बनाकर विवादों में आए कार्टूनिस्ट की मौत:

स्वीडिश कार्टूनिस्ट की कार को ट्रक ने टक्कर मारी, पहले भी 2 बार हो चुके थे जानलेवा हमले

पैगंबर मोहम्मद का कार्टून बनाकर विवादों में आए स्वीडिश कार्टूनिस्ट लार्स विल्क्स की सड़क हादसे में मौत हो गई है। रिपोर्ट्स के मुताबिक पुलिस की सुरक्षा में यात्रा कर रहे विल्क्स की कार सड़क के दूसरी तरफ पलट गई। उस रास्ते पर आ रहे एक ट्रक ने उनकी कार को टक्कर मार दी, फिर दोनों वाहनों में आग लग गई। हादसे में ट्रक का ड्राइवर भी झुलस गया है। हालांकि पुलिस घटना को संदिग्ध मानकर चल रही है। ये हादसा रविवार को हुआ।

लगातार मिल रही थी जान से मारने की धमकी
पैगंबर मोहम्मद पर 2007 में विवादित कार्टून बनाने के बाद 75 वर्षीय लार्स विल्क्स को लगातार जान से मारने की धमकी मिल रही थी। सितंबर 2007 में अल कायदा ने उनका सिर लाने वाले को 1 लाख डॉलर देने का ऐलान किया था। 2013 में जिहाद जेन नाम की महिला को 10 साल की सजा सुनाई गई थी। वह विल्क्स को मारने की साजिश रच रही थी।

फोटो कोपेनहेगन के क्रुडटोंडेन कैफे का है, जहां 2015 में लोगों को संबोधित कर रहे कार्टूनिस्ट विल्क्स पर फायरिंग की गई थी।

सुरक्षा में तैनात सुरक्षाकर्मियों की भी मौत
विल्क्स को लगातार मिल रही धमकी के बाद उनकी सुरक्षा के लिए 2 पुलिसकर्मी तैनात किए गए थे। हादसे में उनकी भी मौत हो गई। स्वीडन की स्पेशल पुलिस की टीम इस हादसे की जांच कर रही है। पुलिस इस एंगल पर भी जांच कर रही है कि कहीं इस हादसे को जानबूझकर तो अंजाम नहीं दिया गया।

कब-कब हुआ जानलेवा हमला?

2015 में लार्स विल्क्स डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन के क्रुडटोंडेन कैफे में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उमर अल-हुसैन नाम बंदूकधारी ने यहां अचानक फायरिंग शुरू कर दी, लेकिन विल्क्स किसी तरह बच गए थे।2011 में पेनसिल्वेनिया के रहने वाले 51 कोलीन लॉरोज ने विल्क्स पर जानलेवा हमला किया था। 2014 में लॉरोज को इस घटना के लिए दोषी ठहराया गया था।

Related Articles

Back to top button