आजमगढ़ में यूपी बोर्ड की परीक्षा के दौरान डीएम एसपी का केंद्रों पर औचक निरीक्षण

डीएम एसपी ने 5 केंद्रों पर औचक निरीक्षण किया

आजमगढ़ :- उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद द्वारा संचालित हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं गुरुवार को कड़ी सुरक्षा व सर्विलांस के बीच 24 मार्च से शुरू हुई। हाई स्कूल का प्रारंभिक हिंदी का पेपर प्रथम पाली सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक व इंटरमीडिएट का सैन्य विज्ञान प्रथम पाली सुबह 8:00 बजे से 11:15 बजे तक निर्धारित था। पहले दिन अपेक्षा कृत आसान पेपर था लेकिन डीएम अमृत त्रिपाठी व एसपी अनुराग आर्य समेत अधिकारी व सचल दस्ते पूरी तरह से मुस्तैद नजर आए। डीएम एसपी ने 5 केंद्रों पर औचक निरीक्षण किया।

डीएम ने जानकारी दी कि एक सेंटर पर दो मोबाइल संग दो लोगों को पकड़ा गया। वहीं उन्होंने कहा कि नकल की कहीं से कोई गुंजाइश न रहे इसके लिए सभी सेंटरों पर कैमरों को सुचारु कर दिया गया है। परीक्षा को नकल विहीन और शुचिता पूर्ण ढंग से संपन्न कराने के लिए जिला प्रशासन और शिक्षा विभाग ने सभी तैयारियां पूरी की।

सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा

बता दे आज़मगढ़ जिले में 279 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। हाईस्कूल के 96,925 परीक्षार्थी और इंटरमीडिएट के 82,210 छात्र, छात्राएं परीक्षा में पंजीकृत हैं। परीक्षा केंद्रों में सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में परीक्षा कराई जा रही है। केंद्र में लगे सीसीटीवी कैमरे स्टेट कंट्रोल रूम और डिस्ट्रिक्ट कंट्रोल रूम से अटैच हैं, जिससे गड़बड़ी न की जा सके। जिले में कुल 22 जोनल मजिस्ट्रेट 38 सेक्टर मजिस्ट्रेट और 5 सचल दल बनाए गये हैं।

Related Articles

Back to top button