सुप्रीम कोर्ट का आदेश, 30 घंटों में बहुमत साबित करे फडणवीस सरकार

महाराष्ट्र में चल रही सियासी जंग की सुप्रीम कोर्ट में आखिरी सुनवाई हो रही है। सुनवाई के आखिरी दिन सुप्रीम कोर्ट में शिवसेना की तरफ से अनिल देसाई, गजाजन कार्तिकर, कांग्रेस के मुकुल वासनिक, केसी वेणुगोपाल और पृथ्वीराज चौहान मौजूद हैं। इसके अलावा कपिल सिब्बल, अभिषेक मनु सिंघवी समेत कई वकील भी अदालत में हैं। महाराष्ट्र पर महासुनवाई के चलते कोर्ट नंबर दो खचाखच भरी हुई है। जस्टिस एनवी रमन्ना, जस्टिस अशोक भूषण, जस्टिस संजीव खन्ना इस मामले की सुनवाई कर रहे हैं।

ऐसे में सुप्रीम कोर्ट की तरफ से पहला झटका देवेंद्र फडणवीस को मिला है। सुप्रीम कोर्ट के आदेश अनुसार देवेंद्र फडणवीस की सरकार को कल यानी बुधवार शाम पांच बजे तक बहुमत साबित करना होगा। फैसला सुनाते हुए जस्टिस रमन्ना ने कहा कि संसदीय परंपराओं और कोर्ट को लेकर बहस होती रही है लेकिन संसदीय परंपराओं में कोर्ट का दखल नहीं होगा।

प्रोटेम स्पीकर होगा नियुक्त

अदालत ने प्रोटेम स्पीकर नियुक्त करने का आदेश दिया है। जिसके बाद सभी विधायक पद एवं गोपनीयती की शपथ लेंगे। इसके तुरंत बाद प्रोटेम स्पीकर बहुमत परीक्षण कराएंगे। सुप्रीम कोर्ट ने आदेश में कहा है कि पूरी प्रकिया का लाइव प्रसारण होगा साथ ही गुप्त मतदान नहीं होगा।

प्रोटेम स्पीकर के लिए महाराष्ट्र विधानसभा में वरिष्ठता के आधार पर 6 नाम राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी को भेज दिए गए हैं। इनमें कांग्रेस के बालासाहेब थोराट पहले और बीजेपी के कालीदास कलमकार के नाम भी दूसरे स्थान पर है। इसके अलावा कांग्रेस के केसी पडवी, बहुजन विकास अगाडी पार्टी के हितेंद्र ठाकुर, पूर्व स्पीकर और एनसीपी नेती दिलीप वालसे पाटील और बीजेपी के बब्बन पचपुटे के नाम राज्यपाल को भेजे गए हैं। हालांकि बालासाहेब थोराट को कांग्रेस ने विधायक दल का नेता चुन लिया है, इस लिहाज से उनके प्रोटेम स्पीकर बनने की संभावना कम ही है।

शुरू हो चुकी हैं प्रतिक्रियाए

सुप्रीम कोर्ट द्वारा बीजेपी को फ्लोर टेस्ट के लिए 30 घंटो का समय देते ही एनसीपी नेता नवाब मालिक का ट्वीट आया है। उन्होंने सुप्रीम कोर्ट के फैसले को लेकर लिखा है ‘सत्यमेव जयते। बीजेपी का खेल खत्म ।’ वहीँ एनसीपी प्रमुख शरद पवार ने अदालत के फैसले का स्वागत करते हुए ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि लोकतांत्रिक मूल्यों और संवैधानिक सिद्धांतों को बनाए रखने के लिए मैं SC के प्रति आभारी हूं। ये काफी खुशी कि बात है कि महाराष्ट्र का फैसला संविधान दिवस के दिन आया है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद सभी राजनीतिक पार्टियों की बैठक शुरू हो गई हैं। भारतीय जनता पार्टी की कोर कमेटी की बैठक चल रही है, जिसमें भूपेंद्र यादव भी पहुंचे हैं। वहीँ शरद पवार, सुप्रिया सुले और अन्य बड़े नेताओं की मौजूदगी में एनसीपी की बैठक भी शुरू हो गई है। जानकारी के मुताबिक एनसीपी अजित पवार को मनाने की कोशिश कर रही है। हालाँकि अजित पवार बीजेपी का साथ छोड़ने को तैयार नहीं हैं।

Related Articles

Back to top button