जाने किन मुद्दों पर होगी सुप्रीम कोर्ट में महाराष्ट्र की महासुनवाई

महाराष्ट्र की सियासी गर्मी में एक अहम मोड़ आने वाला है। मंगलवार दोपहर तक शिवसेना-कांग्रेस-एनसीपी द्वारा सुप्रीम कोर्ट में अर्जी पर सर्वोच्च न्यायलय का अंतिम फैसला आने की उम्मीद है। यह फैसला महाराष्ट्र में देवेंद्र फडणवीस सरकार बनेगी या नहीं, इसका फैसला करेगा। यह महासुनवाई मंगलवार सुबह साढ़े 10 बजे से शुरू होगी।

इस महासुनवाई में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस सुप्रीम कोर्ट से देवेंद्र फडणवीस सरकार के नीतिगत फैसलों पर रोक लगाने की अपील भी कर सकती है। तीनो पार्टियां अपील करेंगी कि जबतक फ्लोर टेस्ट ना हो जाए, तबतक देवेंद्र फडणवीस की सरकार कोई फैसला ना ले पाए। बता दें कि सोमवार को ही देवेंद्र फडणवीस ने किसानों के लिए एक बड़ी रकम का ऐलान किया था। इसके साथ ही अजित पवार को सिंचाई घोटाले में क्लीनचिट मिलने की खबर आई थी। ऐसे में यह अर्ज़ी बनाम चुनौती अजित पवार को ACB द्वारा सिंचाई घोटाले में दी गई क्लीन चिट को मद्देनज़र रखते हुए दी जाएगी। इसके अनुसार जब तक विधानसभा सदन में शक्ति परीक्षण नहीं हो जाता, तब तक मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस के किसी भी तरह के पॉलिसी निर्णय लेने पर रोक लगाई जाए।

महाराष्ट्र की राजनीति में चल रही उथल पुथल में एक बात जो फिलहाल साफ़ है, वो है कि अजित पवार अभी भी एनसीपी के ही नेता है। रविवार को जहाँ अजित पवार ने खुद ट्वीट कर इस बात की पुष्टि की, वहीँ मंगलवार सुबह बीजेपी नेता आशीष शेल्लार ने कहा है कि वह अभी भी मानते हैं कि अजित पवार ही एनसीपी के नेता हैं। ये उस आधार पर है जो चिट्ठी उन्होंने राज्यपाल को दी थी। उन्होंने कहा कि जयंत पाटिल ने जो दावा किया है वह सिर्फ एक जवाब है।

Related Articles

Back to top button