सुबोध नारायण अग्रवाल की कंपनी बायोक्यूब को अमेरिकी पेटेंट हासिल

विश्व भर में बुलंदियां हासिल कर चुकी भारतीय आई संचालित डिजिटल कंपनी बायोक्यूब टेक्नोलॉजी विश्व भर में अपनी पहचान के झंडे गाड़ चुकी है। व्यवसायी सुबोध नारायण अग्रवाल की कंपनी बायोक्यूब टेक्नोलॉजी अपने बेहतर प्रयासों से अमेरिकन पेटेंट से सम्मानित हुई कंपनी के रूप में उभर चुकी है। बायोक्यूब टेक्नोलॉजी एक भारतीय Al संचालित डिजिटल श्रंखला है इसके साथ ही में यह एक्सेस मैनेजमेंट प्रॉडक्ट्स भी प्रदान करवाती है। आपको बता दे की हालही में बायोक्यूब टेक्नोलॉजी ने विश्वस्तर पर एक बड़ा मुकाम हासिल किया है। बायोक्यूब टेक्नोलॉजी को वितरित आर्किटेक्चर पर निर्धारित कॉन्टैक्टलेस मल्टीफैक्टर बायोमेट्रिक्स के लिए अमेरिकी पेटेंट से सम्मानित किया गया है, भारत आधारित फर्म बायोक्यूब टेक्नोलॉजी की एक रिपोर्ट के अनुसार, पेटेंट 2020 अगस्त में (अपने डेलावेयर कार्यालय के माध्यम से) अमेरिका में दायर किया गया था। जिसके बाद 28 मार्च, 2023 को यूएस पेटेंट और पंजीकरण कार्यालय द्वारा अनुमोदित किया गया था। पेटेंट में कहा गया है कि बायोक्यूब ऑथेंटिकेशन में “एक बायोमेट्रिक इंजन, एक स्थानीय डेटाबेस, एक अनुरोध करने वाला मॉड्यूल और एक प्रमाणीकरण इंजन शामिल है,” जो की यूजर डेटा को स्थानीय रूप से सुरक्षित जमा और प्रमाणित करता है। पेटेंट के अनुसार, आविष्कार का मुख्य उद्देश्य है की “तीसरे पक्ष के सर्वर के साथ ऐसे दस्तावेजों या डेटा को साझा या संग्रहीत किए बिना यूजर्स के डिवाइस पर यूजर्स के व्यक्तिगत दस्तावेजों या डेटा के बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण की एक सुरक्षित और सुरक्षित विधि और प्रणाली प्रदान करना है। सिस्टम यूजर के मोबाइल डिवाइस और एक स्थानीय डेटाबेस के बीच समन्वय करता है जहां क्लाइंट एप्लिकेशन के माध्यम से उपयोगकर्ता बायोमेट्रिक आईडी संग्रहीत की जाती है।


बायोक्यूब के सीईओ सुबोध नारायण अग्रवाल ने पेटेंट को ” लंबे समय से लंबित” बताया है। पेटेंट टेक्नोलॉजी के लिए संभावित उपयोग के रूप में यात्रा, होटल, आतिथ्य और स्वास्थ्य सेवा उद्योगों का हवाला देते हुए, अग्रवाल ने भारत के इनोवेशन एंड सस्टेनेबिलिटी सोसाइटी से प्राप्त एक अचीवर अवार्ड की ओर इशारा किया, और आगे आने वाले नवाचारों का वादा किया। बायोक्युब ने हाल ही में ग्राहक ऑनबोर्डिंग के लिए एक अनुकूलन योग्य KYC मॉड्यूल लॉन्च किया है।
वैश्विक दशकों के अनेक अनुभवों के साथ, यूके स्थित सुबोध नारायण अग्रवाल ने नए जमाने के तमाम मल्टी मिलियन व्यापार जैसे की डिजिटल प्रौद्योगिकी, नवीकरणीय ऊर्जा, निवेश बैंकिंग, वस्तु व्यापार, प्राकृतिक संसाधन, खनन और अधिक व्यावसायिक हितों के साथ एक बहु-डोमेन समूह बनाया है। मैगजीन सोसायटी अचीवर से अपनी यात्रा के बारे में जानकारी साझा करते हुए सुबोध नारायण अग्रवाल ने कई विशेष सवालों के उत्तर दिए।

सुबोध नारायण अग्रवाल

सवाल 1. आपकी उद्यमशीलता यात्रा को संचालित करने वाले प्रमुख कारण क्या हैं?
जवाब – मेरा मानना है कि सात तत्व हैं जो किसी भी क्षेत्र में एक सफल व्यापारी बनने के मूल्यमंत्र हैं। आत्म-विश्वास, जिज्ञासा, जोखिम लेने का साहस, चुनौतियों को अवसरों में बदलने की क्षमता, दृढ़ता, इच्छाशक्ति और भाग्य। हालांकि, ये मजबूत रिश्तों के निर्माण के बिना कभी भी संभव नहीं हो सकता, यह ही हर व्यावसायिक व्यापारी की जड़ है।

सवाल 2. एक एंटरप्रेन्योर के रूप में विकसित होने में आपके पालन-पोषण का आपके जीवन में कितना योगदान है?
जवाब – मैं एक व्यवसायी परिवार समुदाय से आता हूं जिसे बनिया कहा जाता है, बनियाओं भारत में सबसे अच्छा व्यवसाय करने वाला माना जाता है। मुझे दुनिया के कुछ बेहतरीन नेताओं के बीच लाया गया था और मुझे ऐसे समुदाय का हिस्सा बनने का सौभाग्य मिला। हालंकि मेरे परिवार का एक फलता-फूलता व्यवसाय है, लेकिन फिर भी मैंने विश्वास की एक छलांग लगाने का फैसला किया और एक स्व-निर्मित पथ में प्रवेश किया, जो अंततः आज के रूप में बदल गया है।

 

सवाल 3. आपने बायोक्यूब की स्थापना की…बायोक्यूब के प्रमुख तरीके क्या हैं? इससे यूजर्स को क्या लाभ है?
जवाब – बायोक्यूब मेरे दिल के बहुत करीब है। यह मेरे द्वारा व्यक्तिगत रूप से सामना की गई चुनौतियों का परिणाम है। रूस की यात्रा के दौरान, वीजा जारी करने की नीति में बदलाव के कारण, बायोमेट्रिक्स और वीजा केंद्र पर शारीरिक रूप से जाने की आवश्यकता थी। इस प्रक्रिया के दौरान मैंने कई बाधाओं का सामना किया और बाद में महसूस किया कि अधिकांश आबादी को हर जगह यात्रा करने के लिए वीज़ा की आवश्यकता होती है और कुछ अन्य लोगों को पारस्परिक व्यवस्था के कारण चयनित देशों के लिए वीज़ा की आवश्यकता होती है। सभी यात्रियों की असुविधा को देखते हुए, मैंने फैसला किया कि एक ऐसी व्यवस्था होनी चाहिए जिसके माध्यम से लोग दूर से वीजा के लिए आवेदन कर सकें और देश की सीमा की सुरक्षा से समझौता न कर सकें। नतीजतन, मैंने डिजिटल बायोमेट्रिक वीजा की इस अवधारणा पर काम करना शुरू किया, जो कि बायोक्यूब के लिए पहला कदम है। एक साल बाद, मेरी पहचान चोरी हो गई और परिणामस्वरूप, मैंने बहुत सारी धनराशि खो दी। इसके बाद, मैंने पाया कि सैकड़ों हजारों वित्तीय ठगी रोज होती है। एक जुनून से प्रेरित कि किसी को नहीं जाना चाहिए। मैं ने इसे बनाने के लिए उत्पाद को बढ़ाने का फैसला किया। उपयोगकर्ता पहचान के नए प्रतिमान के लिए एक व्यापक मंच। मैं इतना खुश और संतुष्ट हूं कि आखिरकार अनुसंधान, नवाचार और विकास सफलतापूर्वक भारत से पूरा हो गया है, जो की अब पेटेंट है। हम पिछले साल सफलतापूर्वक अपने उत्पाद के साथ बाजार में उतरे।

सवाल 4. आज व्यवसाय और दुनिया के सामने आप कौन सी चुनौतियों को महसूस कर रहे ?
जवाब – किसी भी संगठन के लिए सही कार्यबल को काम पर रखना प्राथमिक चुनौती है। व्यवसाय की सफलता इन्हीं लोगों पर निर्भर करती है। एक कंपनी आसानी से सफल हो सकती है अगर इस तरह के कार्यबल को सही दिशा और पहुंच प्राप्त हो। हालांकि, अगर पहुंच या शक्ति किसी व्यक्ति (व्यक्तियों) तक सीमित है, तो यह संभवतः लंबे समय तक काम नहीं करेगा। दुनिया जिस वैश्विक वित्तीय संकट से गुज़र रही है, रूस-यूक्रेन युद्ध के कारण हम पर थोपा गया आर्थिक संकट, दुनिया के विभिन्न हिस्सों में मंदी का आगामी जोखिम – बढ़ते स्टार्टअप और पूरे व्यापार जगत के लिए गंभीर चुनौतियाँ हैं। यह महत्वपूर्ण है कि शांति और सद्भाव हो – आम आदमी ज्यादा बेहतर जीवन जी सकता है।

 

सवाल 5. आप अपनी वर्क-लाइफ बैलेंस कैसे बनाते हैं?
जवाब – मैं परिवार और दोस्तों के साथ समय बिताता हूं। लेकिन मेरे लिए सच्चा विश्राम, अपने आप को काम में व्यस्त रखना है। मैं वर्कहॉलिक हूं। मेरा काम मेरा विश्राम है, मेरा जुनून है, मेरी किक है। इसके अलावा, नए लोगों से मिलना, उनके साथ ज्ञान साझा करना, मेरे सारे बोझों को दूर कर देता है और मुझे एक नया दृष्टिकोण देता है।

सवाल 6.सुबोध नारायण अग्रवाल के जीवन का सामान्य दिन कैसा होता है?
जवाब – मैं आमतौर पर दिन में 14 घंटे काम करता हूं। मेरा सामान्य दिन व्यक्तिगत रूप से या ज़ूम करके बैठकों के साथ शुरू और समाप्त होता है। मैं टीम के साथ बातचीत करने के लिए बार-बार कार्यालय का दौरा करता हूं, और प्रगति पथ और सामरिक रोडमैप निर्धारित करता हूं।

सवाल 7. नवोदित उद्यमियों के लिए आपका क्या संदेश है?
जवाब – नए जमाने के उद्यमियों को अपने उद्यमों के प्रति समर्पित होना चाहिए और कठिन होने पर उम्मीद नहीं छोड़नी चाहिए। उन्हें अनुपयोगी क्षेत्रों में प्रयास करने से नहीं चूकना चाहिए, क्योंकि यह उनके विकास को लाभ पहुंचा सकता है और नए रास्ते प्रदान कर सकता है।

सवाल 8. आप जीवन में किससे प्रभावित हैं?
जवाब – “मैं पांच लोगों की प्रशंसा करता हूं- नरेंद्र मोदी,शेख मोहम्मद, धीरू भाई अंबानी, लक्ष्मी निवास मित्तल और अनिल अग्रवाल इन सभी ने उसे हासिल किया जो अभूतपूर्व सफलता सभी बाधाओं के खिलाफ है।

 

सवाल 9. बहु-डोमेन व्यापार समूह का नेतृत्व करने से आपने क्या सीखा?
सवाल – मैं तकनीकी पृष्ठभूमि से नहीं आता हूं। जब बायोक्यूब बनाने का सफर शुरू हुआ तो वह एक ब्लैक बॉक्स था। केवल एक चीज जिसके बारे में मैं बहुत स्पष्ट था, वह मंच की अवधारणा और विश्वास था कि इसे विकसित किया जा सकता है। और ईश्वर की कृपा और अनुसंधान और विकास में वर्षों के निरंतर प्रयास के साथ, हम 10 अलग-अलग कार्यक्षेत्रों में उत्पादों की पेशकश करते हुए एक ऐसा विश्व स्तर पर अद्वितीय मंच बनाने में सक्षम हुए हैं। मुझे आपको यह बताते हुए खुशी हो रही है कि हमने 2022 में अपना गो-टू-मार्केट शुरू किया। शीघ्र ही, हम उत्पाद का पूर्ण पैमाने पर विस्तार शुरू करेंगे।

सवाल 10. आपने सनवेज ग्लोबल की सह-स्थापना की, स्वच्छ ऊर्जा में आपकी रुचि किस चीज से प्रेरित हुई?
जवाब – मैं नवीकरणीय ऊर्जा का एक उत्सुक आरंभकर्ता रहा हूं। 1995 में, मैंने पहली बार भारत में तरलीकृत प्राकृतिक गैस (LNG) की शुरुआत की, क्योंकि यह कोयले की तुलना में 40% कम कार्बन डाइऑक्साइड (CO2) पैदा करता है और प्रत्यक्ष पर्यावरणीय प्रभाव पैदा करता है। जैसा कि हम देख रहे हैं, ग्लोबल वार्मिंग मानव जाति के लिए एक महत्वपूर्ण मुद्दा बन गया है और हर देश और संयुक्त राष्ट्र, यूनेस्को और डब्ल्यूईएफ जैसी वैश्विक संस्थाएं हरित पर्यावरण को अपने प्रमुख एजेंडे के रूप में रख रही हैं। मेरा मानना है कि हमारी आने वाली पीढ़ी के लिए एक बेहतर दुनिया बनाना हमारी जिम्मेदारी है, और यही सनवेज ग्लोबल वेंचर के अंकुरण की कहानी है।

सवाल 11 – यह उपक्रम कितना संतोषजनक रहा है?
जवाब – Sunways विकेंद्रीकृत सौर ऊर्जा पर केंद्रित है, और वैश्विक पर्यावरणीय मुद्दों की गंभीर समस्या को हल कर रहा है। यह अंतिम मील कनेक्टिविटी को शक्ति देता है, संचरण हानि की बर्बादी बचाता है, और किसानों को रात के समय में अपने खेत तक जाने में मदद करता है। Sunways के पास 1000MW परियोजनाओं की वर्तमान पाइपलाइन है, जो भारत, दक्षिण पूर्व एशिया और में केंद्रित है। मध्य पूर्व वर्तमान में, भारत में हम विभिन्न स्थानों पर कुल 200 मेगावाट की परियोजनाओं का विकास कर रहे हैं।

सवाल 12. आपका विशाल कार्य चौंका देने वाला है! आपकी अंतहीन ड्राइव और अनगिनत उपलब्धियों का रहस्य क्या है?
जवाब – मैंने हमेशा उन क्षेत्रों में प्रवेश किया है जिनमें मेरी गहरी रुचि थी। इसलिए मैं रोजाना कुछ नया सीखने से नहीं थकता। और यह मुझे विश्वास दिलाता है कि मेरी रुचि के चुने हुए क्षेत्र सही और मापनीय हैं। यह मुझे नए बाजारों में प्रवेश करने और नए लक्ष्यों का पीछा करने के लिए प्रेरित करता है।

सवाल 13. अपने विशाल और समृद्ध करियर के दौरान आपको किन चुनौतियों का सामना करना पड़ा?
जवाब – चुनौतियां जीवन का हिस्सा हैं। विश्वास बनाने में, लोगों को यह विश्वास दिलाने में कि आपके पास एक यथार्थवादी लक्ष्य और एक ईमानदार इरादा है, और नए लोगों के साथ संबंध बनाने में चुनौतियाँ हैं। इसके अलावा, चूंकि मैंने हमेशा नए विचारों को पेश किया है और बेरोज़गार क्षेत्रों में प्रवेश किया है, इसलिए मुझे लगातार उन्हें बनाने और सुधारने के मुद्दों का सामना करना पड़ता है। लेकिन ये चुनौतियाँ जीवन का मज़ा हैं और मुझे हर दिन जागने और किसी गंभीर समस्या को हल करने के लिए कुछ सार्थक करने के लिए प्रेरित करती रहती हैं। साथ ही, कई बार, मुझे विभिन्न स्तरों के लोगों से अस्वीकृति और प्रतिरोध का सामना करना पड़ा। हालाँकि, दृढ़ता और जुनून ने आगे बढ़ने का मार्ग प्रशस्त किया।

सवाल 14. इन दिनों, ऐसी कौन सी चीजें हैं जो आपकी रुचि और कल्पना जगाती हैं ?
जवाब – हाल के वर्षों में प्रौद्योगिकी का विकास वास्तव में मुझे रोमांचित करता है। जनरेटिव एआई, वर्चुअल असिस्टेंट, मेटावर्स, ब्लॉकचैन और ऐसी अन्य तकनीकों में नवाचार दुनिया में क्रांति ला रहे हैं। साथ ही आज की युवा पीढ़ी में उद्यमिता का जज्बा बहुत है। देखकर सुकून मिलता है।

जानिए कुछ खास तथ्य बायोक्यूब के बारे में

बायोक्यूब दुनिया का पहला और एकमात्र आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस है। डेटा एनालिटिक्स-सक्षम मल्टी-फैक्टर और मल्टीमॉडल
बॉयोमीट्रिक पहचान मंच जो सही मायने में पुनर्परिभाषित करता है। आज की डिजिटल दुनिया में, जब हम अपनी दैनिक सेवाओं का 80% एक में उपभोग करते है वही हमारे स्मार्टफोन और लैपटॉप, पहचान का उपयोग कर डिजिटल प्रारूप प्रमाणीकरण कुंजी है। उपयोगकर्ता अनुभव को बाधित करना और अत्यंत बनाए रखना उपयोगकर्ता डेटा की सुरक्षा, जो बायोक्यूब के साथ संभव है। बायोक्यूब दुनिया को धोखाधड़ी खत्म करने में मदद करेगा, आईडी चोरी को कम करेगा, सत्यापन तेजी से करेगा, और प्रत्येक पर उपयोगकर्ता सुविधा का आश्वासन देगा। बायोक्यूब में, हम उत्पादों और सेवाओं की एक श्रृंखला पेश करते हैं, जो वैश्विक संगठनों और सरकारी निकायों को लाभान्वित करते हैं, हमारे पास बायोकेवाईसी नामक एक उत्पाद भी है, जिसे लक्षित किया गया है। आईडी धोखाधड़ी के शून्य जोखिम के साथ पूर्ण डिजिटल रिमोट केवाईसी। I DenTrip उत्पाद यात्रा को डिजिटाइज़ करने पर केंद्रित है। हवाई अड्डे, रेलवे या किसी ट्रांजिट हब पर – और कोई कागज , दस्तावेज़ सत्यापन आवश्यक नहीं है। इसी तरह, हमारे पास भी ,स्वास्थ्य सेवा, शिक्षा, पर्यटन, कृषि, कानून के लिए समाधानऔर व्यवस्था, और सीमा सुरक्षा, अन्य बातें साथ है। बायोक्यूब को संयुक्त राष्ट्र के साथ भी जोड़ा गया है। यह धोखाधड़ी और लोगों के जीवन को और अधिक आसान बनाता है, लेकिन यहकागज के उपयोग को कम करने और कार्बन को कम करने में भी मदद करता है।

Related Articles

Back to top button