CBSE Board: सीबीएसई 10वीं, 12वीं रिजल्ट से असंतुष्ट छात्र करा सकते हैं अपने नंबरों का मूल्यांकन

सीबीएसई 10वीं और 12वीं रिजल्ट से असंतुष्ट स्टूडेंट्स अपने नंबरों का मूल्यांकन करा सकते है. इसके लिए सीबीएसई ने डिस्प्यूट रिड्रेसल पॉलिसी जारी की है. इसके तहत 10वीं व 12वीं में प्राप्त नंबरों से असंतुष्ट छात्र अपने नंबरों का वेरिफिकेशन करा सकते हैं. इसके लिए छात्र को अपने संबंधित स्कूल में पंजीकरण कराना होगा.

विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स व आज तक की खबर के अनुसार अपने नंबरों से असंतुष्ट छात्र अपने स्कूल प्रिंसिपल को रिजल्ट वेरिफाई कराने के लिए कह सकते हैं. इसके बाद रिजल्ट कमेटियों की इसकी समीक्षा करेगी. कमेटी अगर रिजल्ट सही नहीं पाती, तो वह इसके लिए सीबीएसई के क्षेत्रीय कार्यालय को एक रीप्रजेंटेशन देते हैं, जिसे मुख्य कार्यालय भेजा जाता है. अगर क्षेत्रिय कार्यालय को लगता है कि रिजल्ट में कुछ गलती है, तो वह इसे आगे भेज देते हैं.

तीन सदस्यीय कमेटी करेगी निपटारा

रिजल्ट के विवाद को गठित तीन सदस्यीय कमेटी के सामने रखा जाएगा. कमेटी में सीबीएसई के वरिष्ठ अधिकारी और संबंधित स्कूल के सेवानिवृत्त प्राचार्य शामिल होते हैं,जो रिजल्ट विवाद का निपटारा करेंगे. रिजल्ट तैयार करने संबंधी पूरी प्रक्रिया के जांच के बाद छात्र को स्कूल की ओर से जवाब दिया जाएगा.

Related Articles

Back to top button