पूर्वोत्तर भारत में लगे भूकंप के तेज झटके, असम, मणिपूर और मेघालय की हिली जमीन

नई दिल्‍ली. कुछ दिन पहले ही राजधानी दिल्‍ली में महसूस किए गए भूकंप (Earthquake) के झटकों के बाद आज भूकंप ने पूर्वात्‍तर के कई हिस्‍सों को हिला दिया. सोनितपुर (Assam), चंदेल (Manipur), पश्चिम खासी हिल्स (Meghalaya) में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक पूर्वोत्‍तर में इन क्षेत्रों में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल में 4.1, 3.0 और 2.6 मापी गई है. भूकंप से अभी तक किसी के जानमाल के नुकसान की जानकारी नहीं मिली है.

जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की सुबह पूर्वोत्‍तर भारत में भूकंप के तेज झटके महसूसकिए गए. जिस समय भूकंप आया उस वक्‍त लोग सो रहे थे. सुबह के समय आए भूकंप से लोगों में दहशत का माहौल है. तेज भूकंप के कारण घरों के दरवाजे और खिड़कियां हिलने लगी. दशहत के मारे लोग अपने घरों से बाहर निकल आए. हालांकि अभी तक भूकंप के कारण किसी के जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है.

 

इससे पहले देश की राजधानी दिल्ली में भी कुछ दिन पहले भूकंप के हल्के झटके महसूस किए गए थे. रात 9:54 पर लोगों को कंपन महसूस हुई थी. भूकंप का केंद्र नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के रोहिणी इलाक़े को बताया गया था. वहीं इसकी तीव्रता रिक्टर स्केल पर 2.4 मापी गई थी.

जानकारों की मानें तो ये एक कम तीव्रता का भूकंप था. इसका केंद्र ज़मीन के 8 किलोमीटर अंदर था. इससे किसी जानमाल के नुक़सान की कोई ख़बर सामने नहीं आई. नॉर्थ वेस्ट दिल्ली के कई इलाकों में ख़बर मिलने और भूकंप के झटके महसूस करने के बाद लोग अपने घरों से बाहर आ गए.

Related Articles

Back to top button