अंडमान में असनी चक्रवातीय तूफान की आज प्रबल आशंका, पढ़ां आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (India Meteorological Department-IMD) ने कहा है कि उत्तरी अंडमान सागर (North Andaman Sea) में जो गहरे दबाव का क्षेत्र बना हुआ है, उसके आज यानी मंगलवार को चक्रवातीय तूफान में बदलने की आशंका है. इसके बाद इसके बुधवार सुबह तक यह म्यांमार के तटीय क्षेत्र थांडवे में पहुंचने की संभावना है. सोमवार को उत्तरी अंडमान सागर के ऊपर मौसमी चक्र निम्न दबाव से गहरे दबाव में बदल गया था जो 13 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से उत्तर की ओर बढ़ रहा था. यह अंडमान द्वीप समूह में मायाबंदर से लगभग 120 किमी पूर्व-उत्तर पूर्व और म्यांमार में थंडवे तट से 570 किमी दक्षिण-दक्षिण पश्चिम में शाम 5:30 बजे तक केंद्रित था.असनी के मद्देनजर अंडमान प्रशासन अलर्ट पर है.

आईएमडी ने कहा है कि अगले 12 घंटे में इसके चक्रवातीय तूफान में बदलने की पूरी आशंका है. यानी आज अंडमान में चक्रवातीय तूफान की प्रबल आशंका है. यदि तूफान आता है तो इसका नाम असनी (Asani) होगा. इसका नाम श्रीलंका ने दिया है.

1-लड़कियों की शादी की उम्र 21 साल करने संबंधी विधेयक पर मिला 3 महीने का और समय

संसद (Parliament) के बजट सत्र (Budget Session) का दूसरा चरण चल रहा है. इस दौरान राज्‍यसभा चेयरमैन वेंकैया नायडू (Venkaiah Naidu) ने सोमवार को उस संसदीय कमेटी (Parliamentary Committee) को तीन महीने का अतिरिक्‍त समय दिया है, जो प्रोहिबिशन ऑफ चाइल्‍ड मैर‍िज (अमेंडमेंट) बिल, 2021 का अध्‍ययन कर रही है. इस विधेयक को महिला एवं बाल विकास मंत्री स्‍मृति ईरानी ने पिछले साल दिसंबर में पेश किया था. इसका मुख्‍य उद्देश्‍य देश में लड़कियों की शादी की उम्र को 18 साल से बढ़ाकर 21 साल करना है.

हालांकि इस विधेयक का महिलाओं और बच्‍चों के अधिकारों के लिए काम करने वाले विशेषज्ञों की ओर से विरोध किया गया था. ऐसे में इस विधेयक को संसदीय कमेटी को सौंपा गया था. इस कमेटी को अपनी रिपोर्ट 24 मार्च तक पेश करनी थी. लेकिन कमेटी के चेयरमैन विनय सहस्‍त्रबुद्धे की ओर से रिपोर्ट पेश कर की समयसीमा को बढ़ाने का आग्रह किया गया था. इसके बाद राज्‍यसभा चेयरमैन ने इसे मंजूर करके 3 महीने का समय और दे दिया है. अब कमेटी 24 जून तक संसद में अपनी रिपोर्ट पेश करेगी.

2-यमुना एक्सप्रेसवे पर जाम खत्म करने के लिए यह काम कर रही है जेपी इंफ्राटेक

त्यौहार और छुट्टी जैसे किसी खास मौकों पर ही नहीं अब तो वीकेंड पर जाम लगना जैसे यमुना एक्सप्रेसवे (Yamuna Expressway) के लिए आम बात हो गई है. अगर दो दिन पहले रविवार की बात करें तो जेवर टोल प्लाजा (Jewar Toll Plaza) पर एक किमी लम्बा तक जाम लग गया था. टोल गेट (Toll Gate) पर लगने वाले इसी जाम को खत्म करने के लिए जेपी इंफ्राटेक (JP Infratech) एक बड़ा काम करने जा रही है. जल्द ही यमुना एक्सप्रेसवे के तीन टोल प्लाजा पर लेन की संख्या बढ़ाई जाएगी. ऐसा होने के बाद वाहन आराम से और जल्दी निकल सकेंगे. गौरतलब रहे अभी तक तीनों टोल प्लाजा पर दोनों साइड 15-15 लेन हैं.

आगरा से नोएडा लेन पर बढ़ाई जा रही है संख्या

यमुना एक्सप्रेसवे का संचालन करने वाली जेपी इंफ्राटेक के अधिकारियों की मानें तो आगरा से नोएडा साइड पर टोल लेन की संख्या बढ़ाने का काम चल रहा है. अभी टोल प्लाजा की एक साइड पर 15 लेन काम करती हैं. इसमे से 2 लेन बाइक यानि दोपहिया वाहनों के लिए हैं. बाकी की 13 लेन बड़े वाहनों के लिए हैं. लेकिन जल्द ही लेन की संख्या 20 हो जाएगी. जेपी कंपनी 5 लेन और तैयार करने पर काम कर रही है. इसके बाद एक साइड की लेन पर वाहनों का दबाव कम हो जाएगा. कंपनी का मानना है कि अक्सर आगरा से नोएडा वाली लेन पर जाम लगता है.

3-मेंटल हेल्‍थ से जुड़ी इन परेशानियों से जूझ रही है 35% आबादी

यदि लगातार आपको घबराहट बनी रहती है, रोने का बहुत मन करता है, गुस्‍से पर काबू नहीं रहा, मनोबल पूरी तरह से खत्‍म हो चुका है, काम के प्रति लगाव नहीं बचा, पसंदीदा चीजों में भी मन नहीं लगना, अकेले बैठने का मन करना, किसी से भी न मिलने का मन करना, निर्णय लेने में दिक्‍कत आ रही है… तो आपके यह लक्षण सामान्‍य नहीं हैं. आप माने या ना माने, लेकिन ये सभी लक्षण बता रहे हैं कि आपकी दिमागी सेहत कुछ ठीक नहीं है. आपको जल्‍द से जल्‍द किसी मनोरोग विशेषज्ञ से मिलने की जरूरत है. यदि इस वक्‍त आपने देर कर दी तो हो सकता है कि आपको अपना पूरा जीवन साइक्रेटिक ड्रग्‍स के भरोसे जीना पडे.

कोची स्थित अमृता हॉस्पिटल की वरिष्‍ठ मनोचिकित्‍सक डॉ. धन्‍या चंद्रन बताती हैं कि इस समय देश की करीब 30 से 40 फीसदी आबादी किसी न किसी रूप में मानसिक समस्‍या से जूझ रही है. मानसिक समस्‍याओं की तरफ बढ़ रहे मरीजों में शुरुआती दौर में नींद की कमी, भूख कम लगना, अधिक थकान महसूस होना, बेचैनी होना, पेट में दर्द, बदन में दर्द, सांस लेने में दिक्‍कत, धड़कन तेज होना, तेज पसीना आना, महिलाओं में माहवारी में दिक्‍कत आना, शारीरकि संबंध में रुचि न रहना या दिक्‍कत होने जैसे लक्षण भी देखे जाते हैं. ज्‍यादातर लोग इन शुरुआती लक्षणों को नजरअंदाज कर देते हैं. यही लापरवाही लोगों में गंभीर मानसिक रोगों का कारण बनती है.

4-पाकिस्तान में हिंदू लड़की के अपहरण की कोशिश, नाकाम रहने पर कर दिया कत्ल

पाकिस्तान में हिन्दू महिलाओं के साथ जबर्दस्ती करने का सिलसिला बदस्तूर जारी है. कल पाकिस्तान से एक दिल को दहला देने वाली घटना सामने आई है जिसमें अपहरण में नाकाम रहने पर अपराधियों ने हिन्दू लड़की का सरेआम कत्ल कर दिया. रिपोर्ट के मुताबिक पाकिस्तान के दक्षिणी सिंध प्रांत में 18 वर्षीय एक हिंदू लड़की को अपहरण की कोशिश में नाकाम रहने पर गोली मार दी गई. सोमवार को मीडिया में आई एक खबर में यह जानकारी दी गयी है. समाचारपत्र ‘द फ्राइडे टाइम्स’ ने अपनी खबर में बताया कि सिंध प्रांत के सुक्कुर के रोही में पूजा ओद (Pooja Oad) नाम की हिन्दू लड़की का बीच सड़क पर कत्ल कर दिया गया है.

पूजा ओद ने जब अपहरण का विरोध किया तब अपहरणकर्ताओं ने सबके सामने उसे बीच सड़क में गोली मार दी. पाकिस्तान में इस तरह की कोई नई घटना नहीं है. पाकिस्तान में हिन्दू लड़कियों पर जुल्मो सितम का सिलसिला लगातार चल रहा है.

5-गर्मी ढा रही कहर, मार्च में ही अप्रैल के जितना पहुंचा अधिकतम तापमान

देश के अधिकांश हिस्‍सों में इन दिनों गर्मी (Summer 2022) अपने शबाब पर है. मैदान इलाकों में अधिकतम तापमान (Maximum Temperature) में बेहद तेजी से बढ़ोतरी हो रही है. ऐसे में इस साल माना जा रहा है कि गर्मी का मौसम समय से पहले आ गया है. एक रिपोर्ट के अनुसार मौसम विभाग (IMD) के आंकड़ों का विश्‍लेषण करने से पता चलता है कि देश में जो गर्मी का मौसम अप्रैल के मध्‍य में होता था, वो अब इस बार मार्च के मध्‍य में देखने को मिल रहा है. इस दौरान औसत अधिकतम तापमान में अभूतपूर्व बढ़ोतरी दर्ज की गई है. ऐसा बारिश की कमी के कारण हुआ है. मौसम विभाग के आंकड़ों के अनुसार इस साल का मार्च महीना 1901 के बाद से अब तक का सबसे सूख मार्च रहा है.

रिपोर्ट के अनुसार मौसम विभाग के ग्रिडेड डाटाबेस पर नजर डालें तो 18 मार्च को भारत में औसत अधिकतम तापमान बढ़कर 35.27 डिग्री सेल्सियस हो गया था. यह ऐतिहासिक रूप से करीब 9.6 फीसदी अधिक था. अगर तापमान के इतिहास पर नजर डालें तो पता चलता है कि औसम अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से अधिक सिर्फ अप्रैल के मध्‍य में होता था. लेकिन इस बार यह मार्च के मध्‍य में ही हो गया है. यह भी पता चला है कि इस बार 16 मार्च से 18 मार्च के बीच जो अधिकतम औसत तापमान रहा, वो पिछली सभी वर्षों की गणना में 13 अप्रैल तक का सबसे अधिक आंकड़ा है.

6-पुष्कर सिंह धामी 23 मार्च को लेंगे शपथ, जानें पीएम मोदी को लेकर क्‍या कहा?

उत्तराखंड भाजपा विधायक दल का नेता चुने जाने के बाद पुष्कर सिंह धामी (Pushkar Singh Dhami)ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) समेत तमाम नेताओं को धन्‍यवाद दिया है. उन्‍होंने कहा कि मैं प्रधानमंत्री के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और सभी का धन्यवाद करना चाहता हूं कि उन्होंने मुझ पर भरोसा किया. मुझ जैसे एक सामान्य कार्यकर्ता को मुख्य सेवक के रूप में काम करने का मौका मिला. बता दें कि सोमवार को देहरादून में धामी को विधायक दल का नेता चुने जाने का ऐलान केंद्रीय पार्टी पर्यवेक्षक रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और मीनाक्षी लेखी ने किया. वहीं, धामी का शपथ ग्रहण समारोह 23 मार्च को देहरादून के परेड ग्राउंड में आयोजित होगा, जिसमें पीएम और अमित शाह के अलावा तमाम बड़े नेता शामिल होंगे. यही नहीं, इस दौरान भाजपा शासित राज्‍यों के सीएम भी शामिल हो सकते हैं.

7-बिहार में ज़हरीली शराब से मौत का तिलिस्म, क्यों बेबस है सरकार और पुलिस-प्रशासन

बिहार सरकार (Bihar Government) की तमाम कोशिशों के बाद भी शराब माफिया (Liquor Mafia) और धंधेबाजों का क़हर रुकने का नाम नहीं ले रहा है. होली पर कथित जहरीली शराब (Spurious Liquor) पीने से 30 से ज्यादा लोगों की जान चली गई. मृतकों के परिवारवाले कैमरे के पीछे मानते हैं कि मौत शराब पीने (Alcohol Death) से हुई लेकिन, माफिया और पुलिस के डर, कोर्ट-कचहरी का चक्कर और इंश्योरेंस के पैसे की खातिर बाद में खामोश हो जाते हैं. इसी हालात का नाजायज फायदा उठा रहे हैं वैसे पुलिसवाले जिनकी जिम्मेदारी तय की गई है.

बिहार में शराब तस्करों और ज़हरीली शराब के धंधेबाजों के खिलाफ राज्य सरकार ने मुहिम छेड़ रखी है. शराब तस्करी को रोकने के लिए कहीं हेलिकॉप्टर का इस्तेमाल किया जा रहा है, तो कहीं ड्रोन से पैनी नजर रखी जा रही है. गंगा के आस-पास के इलाकों में अवैध शराब पर रोक लगाने के लिए पुलिस मोटरबोट का भी इस्तेमाल कर रही है. और तो और, शराब की तस्करी को रोकने के लिए सीमावर्ती सड़कों पर गाड़ियों की स्कैनिंग की तैयारी चल रही है. शराब के खिलाफ एक तरफ प्रशासनिक मुहिम चल रही है तो दूसरी तरफ मुख्यमंत्री नीतीश कुमार खुद इसे समाज सुधार से जोड़ कर समाज सुधार यात्राएं कर रहे हैं.नशाबंदी के खिलाफ सरकार के चौतरफा हमले के बाद भी होली में 30 से ज्यादा परिवार उजड़ गए. चंद दिनों के भीतर बिहार के चार जिलों बांका, भागलपुर, मधेपुरा और सीवान में 30 से ज्यादा लोगों की कथित ज़हरीली शराब पीने से मौत हो गई. हैरानी की बात है कि पुलिस इन मौतों की वजह बीमारी बता रही है.

8-टला नहीं Omicron का खतरा, स्वास्थ्य मंत्रालय सतर्क, कहा- बाकी देशों से हम बेहतर

दुनिया के कुछ देशों में ओमिक्रॉन वेरिएंट (Omicron Variant) के सब वेरिएंट BA.2 के कारण कोरोना वायरस संक्रमण (Coronavirus Infection) फिर फैलने लगा है. कई देशों में कोरोना की नई लहर (Corona New Wave) आने के बाद भारत सरकार सतर्क हो गई है. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने सोमवार को कहा कि, कोरोना का खतरा अभी टला नहीं है. हालांकि उन्होंने कहा कि दुनिया के अन्य देशों की तुलना में भारत 23 गुना बेहतर तरीके से इस बीमारी का प्रबंधन करने में सक्षम है.

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने कहा कि हमने दुनिया के 99 देशों को कोरोना वैक्सीन उपलब्ध कराई. वहीं देश में 145 दिनों के अंदर 250 मिलियन वैक्सीन डोज दी गई. अब तक भारत में वैक्सीन के कुल 181 करोड़ डोज वितरित किए जा चुके हैं.केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव लव अग्रवाल ने कहा कि,  हमने देश के हर नागरिक को कोविड-19 वैक्सीन की हर डोज के लिए क्यूआर डिजिटल प्रमाणपत्र दिया. वैक्सीनेशन ड्राइव में हमने टेक्नोलॉजी का ही लाभ नहीं उठाया है बल्कि मानव संसाध का लाभ भी उठाया है, जिन्होंने पूरी प्रतिबद्धता के साथ काम किया.

9-राशन की 5 हजार नई दुकानें और 100 मोहल्ला क्लीनिक खुलेंगे

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) ने वित्त एवं विनियोग विधेयक पर चर्चा का जवाब देते हुए विधानसभा में राजस्थान के लिए कई बड़ी और महत्वपूर्ण घोषणाएं (Big and new important announcements) की है. सीएम गहलोत की इन घोषणाओं के मुताबिक राजस्थान में अब राशन की 5000 नई दुकानें (New ration shops) खोली जायेंगी. वहीं करीब 200 करोड़ रुपये की लागत से 100 अतिरिक्त मोहल्ला क्लीनिक (Mohalla clinics) खोले जाएंगे. इसके साथ ही 1 जनवरी 2004 के बाद नियुक्त कार्मिकों की 1 अप्रैल 2022 से वार्षिक 10 प्रतिशत राशि की कटौती भी बंद कर दी जायेगी. सत्ता पक्ष ने सीएम गहलोत की घोषणाओं का जोरदार स्वागत किया है.

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को बजट बहस का जवाब देते हुये ये घोषणायें की हैं. सीएम गहलोत ने सदन में घोषणा करते हुये बताया कि राजस्थान में मेडिकल हेल्थ वालंटियर फोर्स का गठन किया जायेगा. इसके अलावा फूड सेफ्टी एंड ड्रग कंट्रोल कमिश्नरेट का भी गठन होगा. राजस्थान में बालिका दूरस्थ शिक्षा योजना लागू की जायेगी. प्रदेश के विभिन्न स्थानों पर नये राजकीय महाविद्यालय और कन्या महाविद्यालय खोले जायेंगे.

10-पुलिस इंस्पेक्टर की प्रेमिका गिरफ्तार, दिलचस्प है प्रेम कहानी, लिव-इन-रिलेशन में भी रह चुकी है

बूंदी जिले के नैनवा थाना पुलिस ने पुलिस इंस्पेक्टर रामलाल मीणा (Police Inspector Ramlal Meena) को प्रेमजाल में फंसा कर ब्लैकमेल करने वाली उसकी कथित प्रेमिका दीपा कुमावत (Girlfriend Deepa Kumawat) को पाली से गिरफ्तार (Arrested) कर लिया है. सीआई की इस प्रेमिका की गिरफ्तारी का उसके परिजनों ने विरोध जताया. इसका वीडियो भी सामने आया है. गिरफ्तार प्रेमिका ने सीआई पर पांच साल तक उसका यौन शोषण (Sexual Exploitation) करने का आरोप लगाया है. गिरफ्तार प्रेमिका ने पुलिस पर भी आरोप लगाया है कि वह उसे घसीटते हुये लाई है. दीपा कुमावत पूर्व में भी पुलिस निरीक्षक रामलाल मीणा के खिलाफ रेप का आरोप (Rape allegation) लगा चुकी है. पुलिस अब आगे की कार्रवाई में जुटी है.

हिण्डोली पुलिस उपाधीक्षक सज्जन सिंह राठौड़ ने बताया की गत वर्ष 8 नवंबर को सीआई रामलाल मीणा की पत्नी पिंकी मीणा ने इस्तगासे के जरिये पाली निवासी दीपा कुमावत के खिलाफ नैनवा थाने में धारा-3 में मामला दर्ज कराया था. पुलिस ने जब इसकी जांच की तो यह मामला सही पाया गया. इस पर नैनवा थाना पुलिस ने सोमवार को आरोपी प्रेमिका दीपा कुमावत को पाली से उसके घर से गिरफ्तार कर लिया है.

Related Articles

Back to top button