श्रीलंका ने टीम इंडिया के खिलाफ पहली बार टी-20 सीरीज जीती

यह सीरीज़ भी 2-1 से अपने नाम कर ली. श्रीलंका ने दो साल बाद कोई द्विपक्षीय टी20 सीरीज जीती है. इससे पहले उसने 2019 में पाकोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में खेले गए टी20 सीरीज़ के अंतिम और निर्णायक मुकाबले में श्रीलंका ने भारत को सात विकेट से हरा दिया. इसके साथ ही श्रीलंका ने तीन मैचों कीकिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज़ जीती थी. वहीं भारत के खिलाफ पहली बार श्रीलंकाई टीम टी20 सीरीज़ जीतने में कामयाब रही है.

श्रीलंका की इस जीत के हीरो रहे बर्थडे ब्वॉय वनिंदु हसरंगा. पहले गेंदबाजी में हसरंगा ने अपने चार ओवर में सिर्फ 9 रन देकर चार अहम विकेट चटकाए. और फिर बल्लेबाज़ी में 9 गेंदो में 16 रनों की नाबाद पारी खेली.

भारत ने जीती थी वनडे सीरीज़

भारत ने इससे पहले तीन मैचों की वनडे सीरीज में मेजबान टीम को 2-1 से हराया था. अब मेजबानों ने उसे टी20 सीरीज़ में हराकर हिसाब बराबर कर लिया है. भारत ने पहला टी20 मैच 38 रनों से जीतकर सीरीज़ में 1-0 की लीड ली थी, लेकिन श्रीलंकाई टीम ने दूसरा मैच चार विकेट से जीतकर सीरीज में बराबरी कर ली थी. और अब तीसरा टी20 जीतकर सीरीज़ अपने नाम कर ली.

भारत को 81 रनों पर सीमित करने के बाद मेजबानों ने जीत के लिए जरूरी रन 14.3 ओवरों में तीन विकेट के नुकसान पर हासिल कर लिए. अविष्का फर्नांडो ने 12, मिनोद भानुका ने 18, धनंजय डी सिल्वा ने नाबाद 23 और वनिंदु हसरंगा ने नाबाद 14 रन बनाए. भारत की ओर से राहुल चाहर ने तीन विकेट लिए.

इससे पहले वानिंदु (4/9) की शानदार गेंदबाजी के दम पर श्रीलंका ने भारतीय टीम को 81 रनों पर रोक दिया. भारत ने इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया, लेकिन उसका कोई बल्लेबाज कमाल नहीं दिखा सका और टीम 20 ओवर में आठ विकेट पर 81 रन ही बना सकी. टीम इंडिया की तरफ से कुलदीप यादव ने 28 गेंदों पर सबसे ज्यादा 23 रन बनाए. श्रीलंका की ओर से हसरंगा (चार विकेट) के अलावा कप्तान दासुन शनाका ने दो विकेट लिए जबकि रमेश मेंडिस और दुशमंता चमीरा को एक-एक विकेट मिला.

Related Articles

Back to top button