योगी सरकार में बढ़ी केंद्रीय योजनाओं की रफ्तार, मंत्री हरदीप पुरी ने बताया क्या कुछ हुआ खास

प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद से ही केंद्रीय योजनाओं को लागू करने में तेजी आई। इसके जरिये न केवल विकास की रफ्तार तेज हुई बल्कि रोजगार के तमाम अ‌वसर पैदा हुए। प्रदेश में मेट्रो का भी सबसे ज्यादा जाल योगी सरकार में ही बिछाया गया। यह कहना है केंद्रीय आवास ए‌वं शहरी कार्य और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप पुरी का।

पुरी मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा ‘न्यू अर्बन इंडिया’ कार्यक्रम की शुरुआत के सिलसिले में लखनऊ में थे। उन्होंने हिन्दुस्तान से बातचीत में कहा कि वर्ष 2015 में जब दूसरे दल की सरकार थी तो प्रदेश में सिर्फ 20 हजार प्रधानमंत्री आवास योजना का लक्ष्य पूरा हुआ था। योगी सरकार ने इसे 20 लाख तक पहुंचाया है। इसमें 11 लाख मकान बन गए हैं और 8 लाख मकान बांटे जा चुके हैं। यूपी देश में प्रधानमंत्री आवास योजना में दूसरे नंबर पर है। उन्होंने कहा कि चाहे उज्जवला कनेक्शन देने की बात हो या फिर हवाई अड्डे बनाने की योजना। हर योजना में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में तेज रफ्तार से काम हुआ है।

कानपुर मेट्रो का उद्घाटन दिसंबर में

उन्होंने कहा कि वर्ष 2014 में जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार बनी तो उत्तर प्रदेश में दो एयरपोर्ट ही चालू थे। अब प्रदेश में 8 एयरपोर्ट काम कर रहे हैं। अयोध्या में भी जल्द ही एयरपोर्ट बनकर तैयार हो जाएगा। उन्होंने कहा कि आगरा मेट्रो का निर्माण वर्ष 2024 में पूरा हो जाएगा और कानपुर मेट्रो का उद्घाटन दिसंबर 2021 में किया जाएगा। यूपी में मेट्रो 82 किमी है। इसमें से योगी सरकार ने 67 किमी चालू किया, 131 किमी मेट्रो बनाई जा रही है। इसमें 82 किमी दिल्ली-मेरठ रैपिड रेल मार्ग है। यह जून 2025 में बनकर तैयार हो जाएगा।

वंचित स्थानों में देंगे ज्यादा उज्जवला कनेक्शन

पुरी ने कहा कि देश में जब वर्ष 2014 में पीएम मोदी की सरकार बनी तो सिर्फ 14 करोड़ कनेक्शन थे। अब गैस कनेक्शनों की संख्या 29 करोड़ हो गई हैं। एक करोड़ कनेक्शन तो उज्जवला-0.2 में दिए जा रहे हैं। अब तक 75 लाख कनेक्शन बांटे भी जा चुके हैं। उनकी कोशिश है कि ऐसे इलाकों में ज्यादा कनेक्शन दिए जाएं जहां पर ज्यादा गरीबी है और लोगों के पास गैस कनेक्शन नहीं हैं। पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत साल में तीन रिफिल गैस सिलेंडर मुफ्त में दिए जा रहे हैं।

लखनऊ में जल्द बढ़ाएंगे पीएनजी कनेक्शन

एक अन्य सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि लखनऊ में पीएनजी गैस कनेक्शन का काम तेज किया जाएगा। उन्होंने बताया कि देश में 35 हजार किमी गैस पाइल लाइन बिछाने का टारगेट है। इसमें से 22 हजार किमी बना दिया गया है। करीब 4000किमी इसी वित्तीय वर्ष में और हो जाएगी। यूपी में रिटेल आउट लेट 2014 को 6043 थे, योगी की सरकार बनी तो 7111 रिटेल आउटलेट थे। अब 9011 हो गए हैं। यह 33 फीसदी बढ़ गया है। यूपी में सीएंडजी स्टेशन वर्ष 2017 में 115 थे और अब 502 हो गए हैं।

Related Articles

Back to top button