मध्यप्रदेश और राजस्थान चुनाव में समाजवादी पार्टी, देखें अखिलेश का प्लान

News Nasha

UP News: यूपी के साथ समाजवादी पार्टी, मध्य प्रदेश और राजस्थान के चुनाव की तैयारी में जुटी गई है। इन राज्यों में सपा विधानसभा चुनाव के जरिए लोकसभा के लिए ताकत बढ़ाने की तैयारी में लग गई है। एमपी और राजस्थान में लोकसभा चुनाव से ठीक पहले विधानसभा चुनाव हो रहे हैं। इन दोनों राज्यों में तैयार होने वाले तीसरे मोर्चे के जरिए 2024 की सियासत साधने की कोशिश चल रही है।

एमपी और राजस्थान में 2023 में होने वाले विधानसभा चुनाव में सपा अपनी उपस्थिति दर्ज कर भविष्य की सियासी पृष्ठभूमि तैयार करने जुटी है। इन दोनों राज्यों में पार्टी यादव मुस्लिम बहुल सीटों पर नए सिरे से खाका तैयार कर रही है। सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने जन्माष्टमी के अवसर पर ग्वालियर पहुंचकर पार्टी के एमपी में चुनाव लड़ने का ऐलान भी कर दिया है।

पिछले चुनाव में भी लड़ी थी सपा:

राजस्थान के अलवर, हरियाणा और यूपी के सीमावर्ती इलाकों में जातिगत गणित सपा के पक्ष में रहा है. राजस्थान में पिछले चुनाव में सपा ने कांग्रेस से गठबंधन कर चुनाव लड़ने की तैयारी की थी, लेकिन अंत समय पर गठबंधन टूट गया और सपा दर्जन भर से ज्यादा सीटों पर चुनाव लड़ी थी। हालांकि इस चुनाव में सपा को कुछ खास हासिल नहीं हुआ था, लेकिन अब एक बार फिर चुनाव को लेकर तैयारी शुरू कर दी है।

इस बार राजस्थान में गैर बीजेपी और गैर कांग्रेसी दलों का नया गठबंधन बन रहा है। कम्युनिस्ट पार्टियों के साथ तीसरा मोर्चा तैयार हो रहा है, जिसमें सपा अहम भूमिका में होगी। वहीं सपा एमपी की 55 सीटों पर फोकस कर रही है। पार्टी के अनुसार इन सीटों पर यादव-मुस्लिम गठजोड़ मजबूत हैं। ग्वालियर के साथ करीब 15 जिलों की 80 विधानसभा क्षेत्र में यादव निर्णायक भूमिका में है।

 

Related Articles

Back to top button