अब 200 रेलवे स्टेशनों पर मिलेगी मोबाइल रिचार्ज व बिल पेमेंट्स की सुविधा

जल्द रेलवे स्टेशनों से कर सकेंगे मोबाइल रिचार्ज और बिजली बिलों का पेमेंट

लखनऊ: ट्रेन से सफर करने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी है. अब जल्द ही रेलवे स्टेशनों पर यात्री फोन रिचार्ज और बिल पेमेंट्स कर सकेंगे.बता दें 200 रेलवे स्टेशनों पर यात्री जल्द ही रेलटेल द्वारा स्थापित किए जाने वाले कॉमन सर्विस सेंटर यानी सीएससी कियोस्क की मदद से अपने फोन रिचार्ज कर सकेंगे. रेलवे स्टेशन से बिजली बिलों का पेमेंट भी कर सकेंगे, आधार और पैन कार्ड के फॉर्म भी भर सकेंगे और टैक्स का भी पेमेंट कर सकेंगे.

रेलवायर साथी कियोस्क के जरिए मिलेगी ये सुविधा

रेलटेल ने एक बयान में कहा है कि इस योजना को सीएससी-एसपीवी और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी मंत्रालय के साथ साझेदारी में शुरू किया गया है. कियोस्क ग्रामीण स्तर के उद्यमियों द्वारा संचालित किए जाएंगे. कियोस्क का नाम रेलवायर साथी कियोस्क रखा जाएगा  रेलवायर रेलटेल की खुदरा ब्रॉडबैंड सेवा का ब्रांड नाम है.

वाराणसी और प्रयागराज रेलवे स्टेशन पर शुरू होगी सर्विस

बयान में कहा गया है कि सबसे पहले, यूपी के वाराणसी सिटी और प्रयागराज सिटी स्टेशनों पर ‘रेलवायर साथी सीएससी कियोस्क’ को परीक्षण आधार पर चालू किया गया है. इसी तरह के कियोस्क लगभग 200 रेलवे स्टेशनों पर ज्यादातर ग्रामीण क्षेत्रों में चरणबद्ध तरीके से संचालित किए जाएंगे. इनमें से 44 कियोस्क दक्षिण मध्य रेलवे जोन में, 20 पूर्वोत्तर सीमांत रेलवे में, 13 पूर्व मध्य रेलवे में, 15 पश्चिम रेलवे में, 25 उत्तर रेलवे में, 12 पश्चिम मध्य रेलवे में हैं, 13 पूर्व तट रेलवे में और 56 पूर्वोत्तर रेलवे जोन में होंगे.

गाँव के लोगों को मिलेगा फायदा

रिटेल के सीएमडी पुनीत चावला ने कहा कि गांव में लोगों को अक्सर विभिन्न ई-गवर्नेंस सेवाओं का लाभ उठाने या बुनियादी ढांचे,संसाधनों की कमी के साथ-साथ इंटरनेट का उपयोग करने की जानकारी की कमी की वजह से डिजिटलीकरण का लाभ उठाने में मुश्किल होती है. ये रेलवायर साथी कियोस्क गांव की मदद के लिए ग्रामीण रेलवे स्टेशनों पर इन आवश्यक डिजिटल सेवाओं को पहुंचाया जाएगा.

Related Articles

Back to top button