गुलाम नबी आजाद और जी- 23 के कुछ सदस्‍यों से मिल सकते हैं सोनिया और राहुल

नई दिल्‍ली. कांग्रेस (congress) नेता गुलाम नबी आजाद (Gulam Nabi Azad) और जी-32 समूह के कुछ अन्य सदस्य शुक्रवार को पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी (Interim President Sonia Gandhi) और राहुल गांधी से मुलाकात कर सकते हैं. सूत्रों के मुताबिक यह बैठक 14 मार्च को कांग्रेस कार्यसमिति की एक महत्वपूर्ण बैठक के बाद होगी. बैठक में हाल के विधानसभा चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन पर चर्चा की गई थी. समाचार एजेंसी एएनआई ने सूत्रों के हवाले से कहा था कि यह बैठक सोनिया गांधी, राहुल गांधी से समय मिलने पर तय की जाएगी. हालांकि इससे पहले केवल गुलाम नबी आजाद ही सोनिया गांधी से मिलने वाले थे. गुलाम नबी आजाद, आनंद शर्मा और मुकुल वासनिक 23 नेताओं के समूह में से केवल तीन ऐसे नेता थे, जिन्होंने सीडब्ल्यूसी की बैठक में मौजूद संगठनात्मक बदलाव के लिए बार-बार दबाव डाला, जिसमें बड़ी संख्या में गांधी परिवार के वफादार हैं.

जी- 23 के समूह द्वारा कांग्रेस में ‘समावेशी और सामूहिक नेतृत्व’ के लिए खड़े होने के एक दिन बाद इसके सदस्यों में से एक कांग्रेस नेता भूपिंदर सिंह हुड्डा राहुल गांधी से मिले और दोनों नेताओं ने पार्टी संगठन के सुधार पर चर्चा की थी. इस बैठक को गांधी परिवार द्वारा जी-23 तक पहुंचने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है. इस समूह ने पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों में कांग्रेस की हार के बाद नेतृत्व के मुद्दे पर बढ़ती आक्रामकता के संकेत दिए हैं. सूत्रों ने बताया कि करीब डेढ़ घंटे तक चली बैठक के दौरान उन्होंने उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, मणिपुर और गोवा में पार्टी की हार पर चर्चा की. कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने हरियाणा की राजनीतिक स्थिति पर चर्चा के लिए हुड्डा को बुलाया था. हालांकि, चर्चा पांच राज्यों के चुनावों में पार्टी के खराब प्रदर्शन पर भी हुई.

राज्यसभा में कांग्रेस के उपनेता और जी-23 के एक अन्य नेता आनंद शर्मा भी आजाद के आवास पर हुड्डा के साथ शामिल हुए जहां उन्होंने राहुल गांधी के साथ उनकी मुलाकात के नतीजे पर चर्चा की. इसके बाद में शाम को, कपिल सिब्बल, आजाद से उनके आवास पर भी मिले थे. सूत्रों के अनुसार हुड्डा ने गांधी से कहा कि जी-23 के नेता, किसी पद की लालसा नहीं कर रहे हैं, बल्कि केवल पार्टी को मजबूत करना चाहते हैं.

कपिल सिब्बल के खिलाफ कार्रवाई के लिए गांधी परिवार के वफादारों के एक वर्ग के आह्वान के बीच, जिन्होंने हाल ही में कहा था कि गांधी परिवार को अलग होना चाहिए और किसी और के लिए पार्टी की बागडोर संभालने का मार्ग प्रशस्त करना चाहिए, हुड्डा ने राहुल गांधी को बताया कि ऐसा एक कदम समूह के लिए अस्वीकार्य होगा क्योंकि असंतुष्ट नेता ने केवल कांग्रेस को मजबूत करने की बात कही थी. हालांकि छत्तीसगढ़ में मंत्री टी एस सिंह देव, कांग्रेस पार्टी नेतृत्व के खिलाफ बोलने के लिए सिब्बल के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने वाले नवीनतम कांग्रेस नेता थे.

Related Articles

Back to top button