Sonali Phogat Death: क्या CBI को सौंपा जाएगा केस? दो गिरफ्तार, पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट के बाद हत्या का संदेह गहराया, जानें ये बड़ी बातें

News Nasha

गोवा में भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नेता सोनाली फोगाट (Sonali Phogat) की मौत के दो दिन बाद बृहस्पतिवार को उनके परिवार के सदस्यों की सहमति मिल जाने पर सरकारी अस्पताल में पोस्टमार्टम किया गया। रिपोर्ट का रिजल्ट अभी सार्वजनिक नहीं किया गया है।

टिकटॉक से शोहरत हासिल करने वाली हरियाणा के हिसार की BJP नेता फोगाट (42) को मंगलवार सुबह उत्तरी गोवा जिले के अंजुना इलाके के सेंट एंथोनी अस्पताल में मृत लाया गया था। एक पुलिस अधिकारी ने पूर्व में कहा था कि संभवत: दिल का दौरा पड़ने से उनकी मौत हुई। इसके बाद पुलिस ने अप्राकृतिक मौत का एक मामला दर्ज किया था।

  • फॉरेंसिक विशेषज्ञों की एक टीम ने बृहस्पतिवार को पणजी के पास बम्बोलिम में मौजूद गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल (GMCH) में शव का परीक्षण किया गया। बाद में गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पणजी में कहा कि राज्य के पुलिस महानिदेशक (DGP) जसपाल सिंह, फोगाट की मौत के मामले की जांच की निजी तौर पर निगरानी कर रहे हैं।
  • बृहस्पतिवार सुबह सोनाली फोगाट के भतीजे मोहिंदर फोगाट ने बताया कि परिवार ने इस शर्त के साथ पोस्टमॉर्टम के लिए सहमति दी है कि पूरी प्रक्रिया की वीडियोग्राफी की जाए। उन्होंने कहा, ‘‘पुलिस ने हमें बताया है कि हमारी शिकायत के संबंध में पोस्टमार्टम के बाद FIR दर्ज की जाएगी।’’
  • सोनाली फोगाट के भाई ढाका ने गोवा पुलिस में शिकायत दर्ज कराई थी, जिसमें दावा किया गया था कि फोगाट की हत्या उनके दो सहयोगियों ने की। उन्होंने कहा कि मौत से कुछ समय पहले सोनाली फोगाट ने अपनी मां, बहन और परिवार के एक अन्य व्यक्ति से बात की थी। ढाका ने कहा कि वह परेशान लग रही थीं और उन्होंने अपने दो सहयोगियों के खिलाफ शिकायत की।
  • ढाका ने यह भी दावा किया कि हरियाणा में उनकी बहन के फार्महाउस से सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप और अन्य महत्वपूर्ण चीजें उनकी मृत्यु के बाद गायब हो गई हैं। ढाका ने पुलिस शिकायत में आगे आरोप लगाया कि तीन साल पहले, उनकी बहन के एक सहयोगी ने खाना में कुछ मिलाने के बाद उनका यौन शोषण किया और बाद में उनको ब्लैकमेल किया।
  • मुख्यमंत्री सावंत ने बुधवार को कहा था कि राज्य पुलिस सोनाली फोगाट की मौत की विस्तृत जांच कर रही है। उन्होंने कहा था कि डॉक्टरों और डीजीपी जसपाल सिंह की राय को देखते हुए ऐसा प्रतीत होता है कि फोगाट की मौत दिल का दौरा पड़ने से हुई।
  • गोवा पुलिस ने भारतीय जनता पार्टी (BJP) की नेता और हरियाणा की रहने वाली सोनाली फोगाट की मौत के सिलसिले में बृहस्पतिवार को दो लोगों को गिरफ्तार किया और उनके खिलाफ हत्या के आरोप दर्ज किये। पुलिस उपाधीक्षक (मापुसा) जे. दलवी ने बताया कि दोनों आरोपियों सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी को हत्या के आरोप के तहत गिरफ्तार कर लिया गया है। दोनों सोनाली फोगाट (42) के सहयोगी बताये जाते हैं।
  • सोनाली को 23 अगस्त को सुबह उत्तर गोवा जिले के अंजुना स्थित सेंट एंथनी अस्पताल में मृत लाया गया था। उन्होंने कहा, ‘‘अंजुना पुलिस ने हत्या के सिलसिले में सुधीर सांगवान और सुखविंदर वासी को गिरफ्तार किया है।’’
  • फोगाट के भाई रिंकू ढाका ने बुधवार को अंजुना पुलिस से की शिकायत में दोनों आरोपियों के नाम लिये थे। फोगाट 22 अगस्त को जब गोवा पहुंची थीं तो सांगवान और वासी उनके साथ आये थे। सोनाली की पोस्टमार्टम रिपोर्ट में उल्लेख है कि उनके शरीर पर ‘किसी चीज से कई बार हमला’ किया गया।
  • सोनाली फोगाट के परिवार द्वारा उनकी मौत की सीबीआई जांच की मांग पर हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि परिवार के सदस्यों की मांग के अनुसार हम इसे पूरा करेंगे। अगर वे हमें लिखित में अपनी मांग देते हैं तो हम इसे आगे की प्रक्रिया के लिए ले जाएंगे। हरियाणा के सीएम ने कहा कि मैंने सीएम गोवा और पुलिस अधिकारियों से बात की है।
  • सोनाली फोगाट मामले में गोवा पुलिस ने कुर्लिस रेस्टोरेंट के मालिक का बयान दर्ज किया है। फोगाट को इसी रेस्टोरेंट में सुधीर और सुखविंदर गए थे। कुर्लिस के मालिक एडविन नूनेस से करीबन 6 घंटों तक गोवा पुलिस ने पूछताछ की। सूत्रों के मुताबिक कुर्लिस के मालिक ने इस बात की पुष्टि की। सोनाली फोगाट अपने दोनो साथियों के साथ रेस्टोरेंट में आई थी। मालिक ने बताया कि सोनाली के स्टाफ और उन्हें कोई पहचानता नहीं था। इस वजह से उन्हें सामान्य ग्राहकों की तरह ट्रीट किया गया था। एडविन के स्टाफ का भी बयान दर्ज किया जाएगा। स्टाफ को भी समन भेजा गया है।

 

Related Articles

Back to top button