आज से पहाड़ों पर शुरू हो सकती है बर्फबारी, इन राज्यों में जमकर बरसेंगे बादल

नई दिल्ली. भारतीय मौसम विभाग (IMD) ने संभावना जताई है कि अगले कुछ दिनों में गुजरात (Gujarat) समेत भारत के कई हिस्सों में भारी बारिश हो सकती है. वहीं, विभाग ने बीते रविवार को जानकारी दी थी कि 30 नवंबर से पहाड़ी क्षेत्रों में बर्फबारी शुरू हो सकती है. वहीं, जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) में तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. यहां मौसम विज्ञान विभाग ने तीन दिसंबर तक मौसम के शुष्क रहने का अनुमान लगाया है.

IMD की तरफ से सोमवारी को जारी प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, गुजरात में 1 दिसंबर को भारी से अति भारी बारिश होने की संभावना है. इसके अलावा मध्य महाराष्ट्र में भी छिटपुट भारी वर्षा हो सकती है. विभाग ने इनमें से कई स्थानों पर गरज के साथ चमक की संभावना भी जताई है. पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में 1 से 2 दिसंबर के बीच छिटपुट बारिश हो सकती है. विभाग ने बताया है कि 2 दिसंबर को बारिश की गतिविधिया ज्यादा हो सकती हैं. उत्तर-पश्चिम राजस्थान में 2 दिसंबर को छिटपुट भारी बारिश की संभावना है.

आईएमडी ने रविवार को कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के कारण 30 नवंबर की रात से पहाड़ों पर बर्फबारी और उत्तर-पश्चिम तथा इससे सटे मध्य भारत में बारिश होने की संभावना है. आईएमडी ने एक बयान में कहा कि 30 नवंबर से दो दिसंबर तक गुजरात, उत्तरी महाराष्ट्र और दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश और दक्षिण राजस्थान के आसपास के इलाकों में व्यापक बारिश या गरज के साथ छींटे पड़ने की संभावना है.

कश्मीर घाटी में रात के समय अधिकतर जगहों पर तापमान जमाव बिंदु से नीचे रहने के साथ ही इलाके में ठंड बढ़ गई है. मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि श्रीनगर में रविवार की रात तापमान शून्य से नीचे 1.1 डिग्री सेल्सियस रहा, जबकि वहां शनिवार की रात तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस था. गौरतलब है कि कश्मीर में 40 दिन का ‘चिल्लई कलां’ का दौर 21 दिसंबर से शुरू होगा. इस दौरान क्षेत्र में कड़ाके की ठंड पड़ती है.

Related Articles

Back to top button