सिंगापुर : ड्रग तस्कर को मिली फांसी की सज़ा

सिंगापुर की अदालत ने बुधवार को एक किलोग्राम कैनबिस की तस्करी की साजिश के दोषी एक कैदी को फांसी की सज़ा सुनाई है। अधिकारियों ने कहा, शहर-राज्य के लिए मौत की सजा को खत्म करने के लिए यह अंतरराष्ट्रीय कॉल की अनदेखी है। फसी की सज़ा का ऐलान सिंगापुर के लिए संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय द्वारा फांसी पर “तत्काल पुनर्विचार” करने और इसे रोकने के लिए ब्रिटिश टाइकून रिचर्ड ब्रैनसन द्वारा कॉल करने के अनुरोध के बावजूद आया है। सिंगापुर जेल सेवा के एक प्रवक्ता ने एएफपी को बताया, “सिंगापुर के 46 वर्षीय तंगाराजू सुप्पैया को आज चांगी जेल परिसर में मृत्युदंड दिया गया। तंगाराजू को 2017 में कैनाबिस की तस्करी में साथ देने के लिए दोषी ठहराया गया था। उन्हें 2018 में मौत की सजा सुनाई गई थी और कोर्ट ऑफ अपील ने फैसले को बरकरार रखा था। जेनेवा स्थित ग्लोबल कमीशन ऑन ड्रग पॉलिसी के सदस्य ब्रैनसन ने सोमवार को अपने ब्लॉग पर लिखा कि गिरफ्तारी के समय तंगाराजू पास ड्रग्स नही थे। सिंगापुर लॉ एंड ऑर्डर एक निर्दोष व्यक्ति की बेवजह मौत का कारण बन सकते है। सिंगापुर के गृह मामलों के मंत्रालय ने मंगलवार को जवाब दिया कि तंगराजू का अपराध एक उचित संदेह से परे साबित हुआ है। मंत्रालय ने कहा कि अभियोजकों ने कहा कि दो मोबाइल फोन नंबर उसके हैं जिनका उपयोग दवाओं के वितरण को समन्वयित करने के लिए किया गया था।

दुनिया के कई हिस्सों में – पड़ोसी थाईलैंड सहित – कैनबिस को डिक्रिमिनलाइज़ किया गया है, अधिकारियों ने जेल की सजा को छोड़ दिया है, और अधिकार समूह सिंगापुर पर मृत्युदंड को खत्म करने के लिए दबाव बना रहे हैं। एशियाई वित्तीय केंद्र में दुनिया के कुछ सबसे सख्त नशीले पदार्थ विरोधी कानून हैं और उनका कहना है कि मौत की सजा तस्करी के खिलाफ एक प्रभावी निवारक बनी हुई है। लेकिन इससे संयुक्त राष्ट्र के मानवाधिकार के उच्चायुक्त का कार्यालय असहमत है।

ओएचसीएचआर ने मंगलवार को एक बयान में कहा, “मृत्युदंड अभी भी कुछ देशों में इस्तेमाल किया जा रहा है, मुख्य रूप से इस मिथक के कारण कि यह अपराध को रोकता है।” तंगाराजू के परिवार ने फिर से मुकदमे पर जोर देते हुए क्षमादान की गुहार लगाई।
संयुक्त राष्ट्र का कहना है कि मृत्युदंड विश्व स्तर पर एक प्रभावी निवारक साबित नहीं हुआ है और अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकार कानून के साथ असंगत है, जो केवल सबसे गंभीर अपराधों के लिए मृत्युदंड की अनुमति देता है।

Related Articles

Back to top button