सुसाइड नोट पर म‍िले महंत नरेंद्र गिरि के साइन, फिंगरप्रिंट की जांच में हुई पुष्टि

प्रयागराज. अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरि की मौत (Mahant Narendra Giri Death Case) मामले से जुड़ी बड़ी खबर आ रही है. इस बीच सूत्रों के हवाले से बड़ी खबर यह आ रही है कि महंत नरेंद्र गिरी के सुसाइड नोट पर उन्हीं के हस्ताक्षर पाए गए हैं. सीबीआई के साथ आई सीएफएल की टीम ने सुसाइड नोट को अपने कब्जे में लिया था. उसकी दिल्ली लैब में जांच की गई है, जिसके बाद सूत्रों से जानकारी मिल रही है कि फिंगरप्रिंट एक्सपर्ट ने यह बताया है कि सुसाइड नोट पर महंत नरेंद्र गिरि के हस्ताक्षर मौजूद हैं. इसी आधार पर पंचायती अखाड़ा श्री निरंजनी के पंच परमेश्वरों ने भी बलवीर गिरी को मठ और बड़े हनुमान मंदिर के पीठाधीश्वर के रूप में मान्यता दे दी है.

हरिद्वार में निरंजनी अखाड़े के आचार्य महामंडलेश्वर कैलाशानंद गिरी की अध्यक्षता में गुरुवार को हुई बैठक में भी संतो ने मठ और मंदिर की कमान बलवीर गिरी को सौंपे जाने पर सहमति जता दी है. इसके साथ ही इस पूरे मामले में सीबीआई करीब 125 लोगों की एक सूची तैयार कर चुकी है. जिनमें उनके मोबाइल नंबर भी शामिल किए गए हैं. इस लिस्ट में वे लोग शामिल हैं जो महंत नरेंद्र गिरि, आनंद गिरि, आद्या प्रसाद तिवारी और संदीप तिवारी के संपर्क में थे और उनसे कई बार लंबी बातचीत होती थी. इसमें सीबीआई ने कई नंबरों को सर्विलांस पर भी लगाया है. इस सूची में कुछ सफेदपोश और पुलिस के आला अधिकारी भी शामिल बताए जा रहे हैं.

इनसे भी सीबीआई पूछताछ कर सकती है. इसके साथ ही साथ कुछ अन्य लोगों से भी अलग से पूछताछ करेगी. हालांकि इस सूची में शामिल कई लोग शहर के बाहर बताये जा रहे हैं. जिनसे पूछताछ करने में सीबीआई को थोड़ी परेशानी हो सकती है. फिलहाल अभी सीबीआई के पास आरोपियों से पूछताछ करने के लिए 4 दिन का समय बचा है.

सीबीआई 4 अक्टूबर तक आरोपियों से पूछताछ कर सकती है. इस दौरान आरोपियों को मठ और मंदिर भी ले जा सकती है. इसके साथ ही साथ संदीप तिवारी के घर नैनी भी ले जा सकती है और उनकी संपत्तियों के बारे में पूछताछ कर सकती है. आद्या प्रसाद तिवारी बड़े हनुमान मंदिर में पुजारी था और उसे 9200 रुपए मात्र वेतन मिलता था. जबकि संदीप तिवारी की मंदिर में फूल मालाओं की दुकान थी और उसका भी आलीशान मकान बना हुआ है. सीबीआई महंत नरेंद्र गिरि की मौत की गुत्थी सुलझाने के लिए प्रॉपर्टी विवाद, हनी ट्रैप समेत सभी पहलुओं पर जांच पड़ताल कर रही है.

Related Articles

Back to top button