कर्नाटक में सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार ?

कड़े मुकाबले वाले कर्नाटक विधानसभा चुनाव 2023 में कांग्रेस ने शानदार जीत दर्ज की है। दक्षिणी राज्य में जीत न केवल पार्टी नेतृत्व के लिए एक बड़ा बढ़ावा है, बल्कि यह निश्चित रूप से कांग्रेस के नेतृत्व वाले विपक्ष को एकजुट करने के लिए गोंद के रूप में भी काम करेगी। 2024 के लोकसभा चुनाव में सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) पर।

चुनाव जीतने के कठिन कार्य को पूरा करने के बाद, कांग्रेस राहत की सांस लेना चाहती थी, लेकिन अब उसके सामने मुख्यमंत्री का चेहरा चुनने का एक और चुनौतीपूर्ण काम है। भव्य पुरानी पार्टी को अब राज्य के दो दिग्गज नेताओं – सिद्धारमैया या डीके शिवकुमार के बीच चयन करना है।

डीके शिवकुमार के समर्थकों का मानना है कि पुराने मैसूर क्षेत्र में वोक्कालिंग वोटों को कांग्रेस में स्थानांतरित करने में नेता ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी, इसलिए उन्हें मुख्यमंत्री बनाया जाना चाहिए।

वे 1999 के विधानसभा चुनाव का हवाला दे रहे हैं जब वोक्कालिंगा वोटों में पार्टियों की पैठ के चलते कांग्रेस के तत्कालीन प्रदेश अध्यक्ष रहे एसएम कृष्णा को सीएम बनाया गया था।

शिवकुमार के समर्थक हिमाचल प्रदेश के सीएम सुखविंदर सिंह सुक्खू का हवाला देते हैं, जो एनएसयूआई से यूथ कांग्रेस से पार्टी अध्यक्ष तक पहुंचे थे। उनके समर्थकों का मानना है कि सुक्खू की तरह शिवकुमार भी पद से उठे हैं, इसलिए मुख्यमंत्री पद के लिए सबसे अच्छे उम्मीदवार हैं। कांग्रेस सांसद और डीके शिवकुमार के भाई डीके सुरेश पहले ही अपने भाई को सीएम बनाने की मांग कर चुके हैं.

दूसरी ओर, सिद्धारमैया के समर्थकों का मानना है कि वह एक साफ-सुथरी छवि वाले अनुभवी राजनेता हैं और उनके पास प्रशासनिक अनुभव है, इसलिए वे शीर्ष कुर्सी के लिए सबसे उपयुक्त हैं।

सिद्धारमैया के बेटे यतींद्र सिद्धारमैया ने भरोसा जताया कि राज्य के हित में उनके पिता को मुख्यमंत्री बनना चाहिए। उन्होंने कहा, “भाजपा को सत्ता से बाहर रखने के लिए हम कुछ भी करेंगे…कर्नाटक के हित में मेरे पिता को मुख्यमंत्री बनना चाहिए।”

सिद्धारमैया ने कहा, “यह (कर्नाटक में चुनाव परिणाम) 2024 में कांग्रेस की जीत के लिए एक महत्वपूर्ण कदम होगा।”

चुनावों के दौरान सिद्धारमैया की अपील निराशाजनक थी। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ने बार-बार कहा था, “यह मेरा आखिरी चुनाव है। मैं चुनावी राजनीति से संन्यास ले लूंगा।”

Related Articles

Back to top button