वेंडी शेरमेन से श्रृंगला ने की मुलाकात, अफगानिस्तान समेत इन मुद्दों पर हुई चर्चा

वाशिंगटन. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला (Harshvardhan Shringla) ने बृहस्पतिवार को अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन से मुलाकात की और द्विपक्षीय संबंधों के साथ ही अफगानिस्तान के हालात पर चर्चा की. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक करने के लिए बुधवार को वाशिंगटन पहुंचे श्रृंगला ने उप विदेश मंत्री वेंडी शेरमेन (Deputy Secretary of State Wendy R Sherman ) से भी मुलाकात की.

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता अरिंदम बागची ने ट्वीट किया, ‘विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने अमेरिकी विदेश मंत्री ब्लिंकन से मुलाकात की. द्विपक्षीय संबंधों और अफगानिस्तान की स्थिति पर चर्चा हुई.’ शेरमेन के साथ बैठक के दौरान विदेश सचिव ने स्वास्थ्य सेवा, रक्षा एवं सुरक्षा, व्यापार एवं निवेश, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, जलवायु परिवर्तन और स्वच्छ ऊर्जा सहित अन्य क्षेत्रों में भारत-अमेरिका रणनीतिक साझेदारी को आगे बढ़ाने पर महत्वपूर्ण चर्चा की.

बागची ने कहा, ‘ उन्होंने अफगानिस्तान, हिंद-प्रशांत क्षेत्र के अलावा कोविड-19 महामारी के हालात की भी समीक्षा की. साथ ही संयुक्त राष्ट्र और पारस्परिक हित के अन्य क्षेत्रीय और बहुपक्षीय मुद्दों पर सहयोग को लेकर चर्चा की.’

चुनिंदा विदेशी अधिकारियों में शामिल हैं श्रृंगला  
बता दें श्रृंगला उन चुनिंदा विदेशी अधिकारियों में शामिल हैं जो अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों की वापसी के बाद जो बाइडन प्रशासन के शीर्ष अधिकारियों से मिलने के लिए पहुंचे हैं. विदेश विभाग के प्रवक्ता नेड प्राइस ने अमेरिका यात्रा पर आए भारतीय राजनयिक के साथ बैठक के बारे में पूछे जाने पर पत्रकारों से कहा, ‘हम आपको तयशुदा बैठक के बारे में समय-समय पर अवगत कराते रहेंगे.’

श्रृंगला न्यूयॉर्क से वाशिंगटन पहुंचे, जहां उन्होंने अफगानिस्तान पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की एक महत्वपूर्ण बैठक की अध्यक्षता की. भारत अगस्त के लिए संयुक्त राष्ट्र की 15 सदस्यीय शक्तिशाली शाखा का अध्यक्ष था. अमेरिका की राजधानी में उनकी बैठकों के बारे में कोई अन्य विवरण तत्काल उपलब्ध नहीं है. हालांकि, भारतीय और अमेरिकी अधिकारियों के बीच वार्ता में अफगानिस्तान और आगामी क्वाड शिखर सम्मेलन का मुद्दा शीर्ष पर रहने की संभावना है.

क्वाड में चार देश ऑस्ट्रेलिया, भारत, जापान और अमेरिका शामिल हैं. राष्ट्रपति जो बाइडन ने क्वाड को सर्वोच्च प्राथमिकता दी है और इस साल प्रत्यक्ष तरीके से क्वाड शिखर सम्मेलन आयोजित करने की घोषणा की है.

Related Articles

Back to top button