पेशवाओं के गढ़ जैसा सजाया जाएगा उद्धव के शपथ ग्रहण मंच को, शिवाजी पार्क में भव्य आयोजन

महाराष्ट्र में गुरुवार सुबह से ही उद्धव ठाकरे के शपथ ग्रहण समारोह की भव्य तैयारियां शुरू हो गई हैं। इस क्रम में शिवाजी पार्क के मैदान में ‘शनिवार वाड़ा’ की तर्ज पर मंच तैयार किया जा रहा है, जो कभी पेशवाओं का गढ़ हुआ करता था। इसके साथ ही शिवसेना ने देश के कई दिग्गज नेताओं को समारोह में शामिल होने का न्योता दिया है। निमंत्रित नेताओं में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गाँधी का नाम भी शामिल है। हालाँकि इनके आने की पुष्टि नहीं हो पाई है।

इनके अलावा पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, एमके स्टालिन, एमपी के मुख्यमंत्री कमलनाथ, भूपेश बघेल, अशोक गहलोत, यूपी के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, चंद्रबाबू नायडू को भी निमंत्रित किया गया है। वहीँ बालासाहेब ठाकरे के बड़े बेटे और उद्धव ठाकरे के बड़े भाई राज ठाकरे भी इस समारोह में शामिल होंगे।

ऐतिहासिक होगा शपथ ग्रहण समारोह

गौरतलब है कि यह ठाकरे परिवार के लिए एक अहम दिन है। ठाकरे परिवार का सदस्य पहली बार कोई पद संभाल रहा है, ऐसे में शिवसेना की ओर से इस मौके को ऐतिहासिक बनाने की कोशिश की जा रही है। इसलिए जिस मैदान में शिवसेना के संस्थापक बाल ठाकरे ऐतिहासिक रैलियों को संबोधित करते थे, वहां ही एक बड़ा स्टेज लगाया गया है। इसके साथ ही शिवाजी पार्क में स्थित बाल ठाकरे के समाधि स्थल को सजाया है।

शपथ ग्रहण के लिए मंच की बात करे तो मैदान में 6000 स्क्वायर फीट बड़ा मंच तैयार किया गया है। यहाँ पर 100 से अधिक वीआईपी गेस्ट बैठ सकते हैं। इसके अलावा मैदान में 70 हजार से अधिक कुर्सियां लगाई जा रही हैं। इसके साथ ही पूरे मैदान में 20 से ज़्यादा एलईडी स्क्रीन भी लगेंगी, वहीं कई गेट से एंट्री और एग्जिट की व्यवस्था की गई है।

Related Articles

Back to top button