बाजार खुलते ही बड़ा झटका, कुछ ही मिनटों में 1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान

इनवेस्टर्स को सोमवार सुबह तगड़ा झटका लगा है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के शेयरों में सोमवार सुबह 6 फीसदी से ज्यादा की गिरावट आई, जिससे निवेशकों को 1 लाख करोड़ रुपये का नुकसान हुआ है। टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) के शेयरों में तेज गिरावट इस वजह से आई, क्योंकि चालू वित्त वर्ष की दूसरी तिमाही (सितंबर क्वॉर्टर) में कंपनी का रेवेन्यू और मार्जिन एनालिस्ट्स के एस्टिमेट्स (अनुमान) से कहीं कम रहा है।

तेजी से घटा कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन
शेयरों में तेज गिरावट के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS) का मार्केट कैपिटलाइजेशन घटकर 13,62,564 करोड़ रुपये रह गया। शुक्रवार को BSE में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का मार्केट कैपिटलाइजेशन 14,55,687 करोड़ रुपये था। फिलहाल, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज के शेयर बीएसई में 5.52 फीसदी की गिरावट के साथ 3,718 रुपये के लेवल पर ट्रेड कर रहे हैं।

कुछ ऐसा रहा TCS का तिमाही परफॉर्मेंस
सितंबर 2021 तिमाही में टीसीएस का कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट बढ़कर 9,624 करोड़ रुपये पहुंच गया, जो कि एक साल पहले की समान अवधि में 8,433 करोड़ रुपये था। वहीं, कंपनी का EBIT मार्जिन तिमाही दर तिमाही आधार पर 10 बेसिस प्वाइंट के सुधार के साथ 25.6 फीसदी पर पहुंच गया है। वहीं, कॉन्सटैंट करेंसी (CC) टर्म्स में तिमाही दर तिमाही आधार पर टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज का रेवेन्यू 4 फीसदी बढ़ा है। 

2-3 तिमाही तक हाई रह सकता है एट्रिशन रेट
ब्रोकरेज फर्म मोतीलाल ओसवाल का कहना है कि कंपनी मैनेजमेंट ने संकेत दिया है कि निकट भविष्य में मार्जिन में नरमी देखने को मिल सकती है, जिसकी वजह सप्लाई-साइड चैलेंज हैं। ब्रोकरेज हाउस ने 3,770 रुपये के टारगेट के साथ कंपनी के स्टॉक को न्यूट्रल रेटिंग दी है। सितंबर तिमाही में टीसीएस का एट्रिशन रेट बढ़कर 11.9 फीसदी हो गया है, जो कि जून तिमाही में 8.6 फीसदी था। अगली दो-तीन तिमाही तक हाई एट्रिशन रेट बना रह सकता है।

एक दूसरे ब्रोकरेज हाउस निर्मल बांग का कहना है कि टैलेंट कॉस्ट, क्रॉस करेंसी इम्पैक्ट और इनवेस्टमेंट्स का असर मार्जिन पर पड़ा है। ब्रोकरेज हाउस ने 3,772 रुपये प्रति शेयर के टारगेट प्राइस के साथ स्टॉक को एक्युमुलेट रेटिंग दी है। वहीं, ब्रोकरेज हाउस प्रभुदास लीलाधर ने 4,113 रुपये के टारगेट प्राइस के साथ स्टॉक को बाय रेटिंग दी है।

Related Articles

Back to top button