यूपी चुनाव 2022में 1 लाख से ज्‍यादा वोट पाने वाले बीजेपी नेताओं की सूची देखे लिस्ट

अखिलेश यादव, शिवपाल यादव, राजा भईया भी एक लाख के अंदर ही रहे।

लखनऊ: उत्‍तर प्रदेश की जनता ने फिर से भाजपा को चुना है। यूपी विधानसभा चुनाव 2022 के नतीजों में भाजपा गठबंधन को दो-तिहाई से ज्‍यादा सीटें मिली हैं। 37 साल बाद यूपी में किसी सीएम की अगुआई में दोबारा सरकार लौटी है। भाजपा गठबंधन ने 274 सीटें जीती हैं। सपा 100 का आंकड़े से कुछ ही आगे पहुंच पाई, जबकि बसपा व कांग्रेस अपने सबसे बुरे दौर में पहुंच गईं। सीधी लड़ाई में जहां भाजपा गठबंधन को 45% से अधिक वोट मिले, वहीं, दूसरे नंबर पर रहा सपा गठबंधन 36% वोट हासिल कर सका। बीजेपी के 10 नेताओं ने एक लाख से ज्‍यादा वोटों के अंतर से जीत दर्ज की। साहिबाबाद सीट से सुनील कुमार शर्मा ने तो सारे रेकॉर्ड तोड़ दिए। वह 2,14,835 वोटों के अंतर से विजयी हुए। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर सदर सीट से 1.04 लाख से अधिक सीट दर्ज की। 2003 के बाद योगी आदित्यनाथ पहले सीएम होंगे जो विधानसभा के सदस्य होंगे। यूपी में बीजेपी के टॉप विनर्स की लिस्‍ट देखिए।

यूपी चुनाव 2022में 1 लाख से ज्‍यादा वोट पाने वाले बीजेपी नेताओं की सूची

नाम सीट जीत का अंतर
सुनील कुमार शर्मा साहिबाबाद 2,14,835
पंकज सिंह नोएडा 1,81,513
तेजपाल सिंह नागर दादरी 1,38,218
अमित अग्रवाल मेरठ कैंट 1,17,526
पुरुषोत्‍तम खंडेलवाल आगरा उत्‍तर 1,12,370
मनोहर लाल पन्‍थ महरौनी 1,10,451
श्रीकांत शर्मा मथुरा 1,09,803
रात रतन कुशवाहा ललितपुर 1,07,217
अतुल गर्ग गाजियाबाद 1,05,389
योगी आदित्‍यनाथ गोरखपुर शहर 1,02,399

BJP को NCR में सबसे बड़ी जीत
यूपी विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने एनसीआर के नोएडा, गाजियाबाद और इससे सटे बुलंदशहर और हापुड़ की सभी सीटें जीत ली हैं। गाजियाबाद जिले की साहिबाबाद सीट से बीजेपी प्रत्याशी सुनील शर्मा ने लगातार दूसरी बार रेकॉर्ड बनाया। वह दो लाख से ज्यादा वोट से जीते। साल 2017 में हुए विधानसभा चुनाव में भी सबसे अधिक अंतर से जीतने का रेकॉर्ड सुनील के ही नाम है। नोएडा सीट पर बीजेपी प्रत्याशी पंकज सिंह 1 लाख 81 हजार 513 वोटों से विजयी रहे।विधायकों की भगदड़, एंटी-इनकंबेंसी और बेरोजगारी, कोविड, छुट्टा जानवर जैसे मुद्दे योगी आदित्‍यनाथ को सत्‍ता में आने से नहीं रोक सके। बीजेपी की ओवरऑल टैली में गिरावट देखी गई मगर वोट शेयर 2017 के मुकाबले बढ़ा है। अखिलेश यादव की समाजवादी पार्टी के लिए सीटें और वोट शेयर बढ़ना ही सांत्‍वना है

साहिबाबाद विधायक ने अपना ही बनाया रेकॉर्ड तोड़ा

प्रदेश की सबसे बड़ी विधानसभा साहिबाबाद सीट के वोटरों ने बीजेपी विधायक सुनील शर्मा को सबसे बड़े अंतर से जिता दिया। उन्होंने सपा गठबंधन प्रत्याशी अमरपाल शर्मा को एक बार फिर बड़े अंतर से हराकार साबित कर दिया है कि इस सीट पर बीजेपी के अलावा, दूसरा दल स्वीकार नहीं। यहां तक कि उन्होंने 2017 के चुनाव में बनाया अपना ही रेकॉर्ड तोड़ दिया। इस बड़ी जीत के बाद अब उनका सियासी कद काफी ऊंचा उठ गया है।

कई जिलों में क्लीन स्वीप

पूर्वांचल से लेकर वेस्ट यूपी तक भाजपा को शानदार जीत मिली। पहले चरण के चुनाव उन जिलों में हुए थे, जहां किसान आंदोलन का सर्वाधिक असर था। उस चरण की 58 सीटों में भाजपा को 46 सीटें मिली। तिकुनिया कांड के कारण चर्चा में आए लखीमपुर में विपक्ष का खाता तक नहीं खुला। दूसरा व सातवां चरण ही ऐसा रहा जहां सपा भाजपा को टक्कर देती दिखी। पीएम मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी व सीएम के गृह जिले गोरखपुर में क्लीन स्वीप करने के साथ ही भाजपा ने नोएडा, गाजियाबाद, हापुड़, बुलंदशहर, शाहजहांपुर, पीलीभीत, हरदोई, गोंडा, कन्नौज, कुशीनगर्, मीरजापुर सहित कई जिलों में सारी सीटें अपने झोली में डाल लीं।

Related Articles

Back to top button