शादी में झगड़ों पर SC की तल्ख टिप्पणी,यूपी चुनाव से लेकर कोरोना तक, पढ़ें आज की 10 बड़ी खबरें

नई दिल्ली. शादी के मामलों में बढ़ रही परेशानी (Friction in marriage) से चिंतित सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने तल्ख टिप्पणी की है. सुप्रीम कोर्ट ने कहा है कि शादी में झगड़ों की प्रवृति बढ़ती जा रही है. कोर्ट ने कहा कि आईपीसी (IPC) की धारा 498 ए का प्रावधान महिला को पति और ससुराल वालों की क्रुरता से बचाने के लिए किया गया है लेकिन अब इसका बेजा इस्तेमाल पति और ससुराल वालों के खिलाफ निजी खुन्नस निकालने के लिए ज्यादा किया जा रहा है. कोर्ट ने कहा कि भारतीय दंड संहिता की धारा 498-ए जैसे प्रावधानों का इस्तेमाल करने की प्रवृत्ति बढ़ती जा रही है. जस्टिस एस अब्दुल नजीर और न्यायमूर्ति कृष्ण मुरारी की पीठ ने बिहार की एक महिला की याचिका रद्द करते हुए यह टिप्पणी की है.

बिहार की एक महिला ने अपने पति और ससुराल वालों पर दहेज के लिए उत्पीड़न और अमानवीय व्यवहार का आरोप लगाया था. महिला ने पति और ससुराल वालों के खिलाफ धारा 498 ए के तहत 1 अप्रैल 2019 को एफआईआर दर्ज करवाई थी जिसे 13 नवंबर 2019 को पटना हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया था. महिला ने पटना हाईकोर्ट की याचिका को चुनौती दी थी. इसी मामले पर सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि पति और ससुराल वालों के खिलाफ आरोप सामान्य और घुमा फिराकर एक ही तरह से कही गई है. इसलिए अभियोजन पक्ष के खिलाफ वारंट जारी नहीं किया जा सकता है.

1-मलमपुझा चेरत पहाड़ी में फंसे युवक को निकालने के प्रयास जोरों पर- CM पिनराई विजयन

केरल के मलमपुझा इलाके में पहाड़ पर 26 घंटों से ज्यादा समय से फंसे बाबू को बचाने का काम जारी है. राज्य के मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने जानकारी दी है कि बचाव कार्य के भारतीय सेना की दो टुकड़ियां मौके पर हैं और सैनिक युवक से बात कर पा रहे हैं. साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि बचाव कार्य को आज और तेज किया जाएगा. खास बात है कि इससे पहले भी युवक के बचाने के कई प्रयास असफल हो चुके हैं.

बाबू को बचाने के लिए एनडीआरएफ टीम द्वारा पहले चलाया गया हेलीकॉप्टर बचाव अभियान असफल रहा था. पलक्कड़ में तेज हवाओं के चलते हेलीकॉप्टर लौट रहा था. फिलहाल एनडीआरएफ की दो सदस्यीय टीम और दमकल और पुलिस की टीम मौके पर है. उम्मीद है कि अधिक सैनिकों के आने पर बाबू को बचा लिया जाएगा. कई घंटों से पहाड़ में फंसे होने के कारण बाबू की सेहत को लेकर भी चिंताएं बनी हुई हैं.

2-यूपी के लिए BJP के घोषणा पत्र में Delhi-NCR को मिली तीन बड़ी सौगात, जानें यहां

यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Election 2022) के पहले चरण के मतदान से एक दिन पहले भारतीय जनता पार्टी (BJP) ने अपना घोषणा पत्र जारी कर दिया है. घोषणा पत्र में दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR) के लोगों की तो मानों लाटरी ही निकल आई है. तीन बड़ी घोषणाओं पर तो सिर्फ गौतम बुद्ध नगर में ही काम होगा. इसमे से दो तो सीधे तौर पर छात्रों से ही जुड़ी हुई हैं. वहीं एक अन्य घोषणा का संबंध फिल्म नगरी से है. इससे दिल्ली में बने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा (NSD) को भी बड़ा फायदा मिलेगा. इसके चलते नोएडा (Noida), जेवर और ग्रेटर नोएडा को यूपी ही नहीं देशभर में एक नई पहचान मिलेगी.

एयरोनॉटिकल इंजीनियरिंग के छात्रों को मिलेगा बड़ा मौका

बीजेपी ने यूपी के लिए मंगलवार को जारी किए गए अपने घोषणा पत्र में एविएशन इनोवेशन एंड रिसर्च सेंटर बनाने का ऐलान किया है. यह सेंटर जेवर एयरपोर्ट के पास बनेगा. गौरतलब रहे जेवर में पहले से ही इंटरनेशनल एयरपोर्ट बन रहा है. यह एशिया का दूसरा तो दुनिया का चौथा बड़ा एयरपोर्ट होगा. इनोवेशन एंड रिसर्च सेंटर बनने से सिविल एविएशन की फील्ड में काम करने वाले युवाओं को रोजगार, नौकरियों, रिसर्च और अध्ययन के बड़े मौके मिलेंगे.

3-विपक्ष के हमलों का गहलोत सरकार महंगाई-बेरोजगारी के मुद्दों से देगी जवाब

राजस्थान विधानसभा का बजट सत्र (Vidhan Sabha Budget Session) आज से शुरू होगा. इस बार बजट सत्र काफी हंगामेदार रहने की संभावना है. रीट के साथ ही किसानों की जमीन नीलामी, दुष्कर्म के मामलों और लॉ एंड ऑर्डर को लेकर विपक्ष सदन में सरकार को घेरने की कोशिश करेगा. वहीं सत्ता पक्ष भी सदन में विपक्ष को करारा जवाब देने की तैयारी कर चुका है. विधायकों को एकजुट होकर विपक्ष के हमलों का जवाब देने को कहा गया है. बजट सत्र की चुनौतियों को भांपते हुए ही जयपुर में कांग्रेस और समर्थक विधायकों विधायकों का चिंतन शिविर आयोजित किया गया था.

सदन में फ्लोर मैनेजमेंट की जिम्मेदारी संभालने वाले सरकारी उप मुख्य सचेतक महेंद्र चौधरी का कहना है कि सरकार सत्र को लेकर पूरी तरह से तैयार है. सदन में सत्ता पक्ष के सभी विधायक मौजूद रहेंगे और विपक्ष को जवाब देंगे. सत्ता पक्ष का कहना है कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है. केवल माहौल बनाने की कोशिश की जा रही है.

4-दिल्ली में रात से बारिश, पहाड़ों पर बर्फबारी, जानिए देश में आज कहां-कहां होगी वर्षा 

भारतीय मौसम विभाग (India metrological department-IMD) के पूर्वानुमानों के मुताबिक दिल्ली और आसपास के इलाकों में 8 फरवरी की देर रात से बारिश हो रही है. रात से शुरू हुई हल्की बारिश जारी है जिससे तापमान में गिरावट दर्ज की गई है. मौसम विभाग के पूर्वानुमानों के मुताबिक आज हिमाचल और उत्तराखंड में बर्फबारी होगी जो पर्यटकों के लिए प्लान बनाने का अच्छा समय होगा. मौसम विभाग ने दिल्ली और आस पास के इलाकों में आज हल्की से गरज के साथ बारिश की संभावना जताई है जबकि हवा की रफ्तार भी तेज होने का अनुमान है.

आईएमडी के मुताबिक दिल्ली में 20 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चलेगी. मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिमी हिमालयी क्षेत्रों और उत्तर पश्चिम इलाकों के अधिकांश इलाकों में 9 और 10 फरवरी को हल्की से मध्यम बारिश के आसार हैं.वहीं इस दौरान तापमान में 2 से 3 डिग्री की कमी आएगी. आईएमडी के मुताबिक उत्तरी पाकिस्तान और आसपास के इलाकों में पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवातीय दबाव समुद्र तल से 3.1 किलोमीटर उपर तक उठ गया है जिसके कारण उत्तर भारत में बारिश का प्रभाव देखा जा रहा है.

5-ईसाई या दलित? पंजाब के गुरदासपुर जिले में पहचान बना सवाल, समझें सियासी समीकरण

गुरदासपुर जिला (Gurdaspur District) को पंजाब में सबसे ज्यादा ईसाई आबादी वाला इलाका कहा जाता है. आंकड़े बताते हैं कि राज्य में ईसाई आबादी 1.26 फीसदी है, लेकिन टिकट वितरण के मामले में इस समुदाय के लोग कहीं नजर नहीं आते. साथ ही हाल के समय में ईसाई समुदाय से कोई भी विधायक पंजाब विधानसभा तक नहीं पहुंचा. जब राज्य में ईसाई समुदाय के राजनीतिक प्रतिनिधित्व को देखते हैं, तो कई बातें सामने निकलकर आती हैं.

इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, पंजाब में ईसाई तीन वर्गों में हैं. पहले वे जिनके पूर्वजों ने ब्रिटिश राज के दौरान ईसाई धर्म अपना लिया था. दूसरे, आमतौर पर गरीब और अशिक्षित हैं, जिनपर डेरा का प्रभाव ज्यादा हैं. इसके बाद तीसरे और सबसे बड़े समूह में दलित हैं, जो ईसाई धर्म निभाते हैं, लेकिन उन्होंने आधिकारिक रूप से धर्मांतरण नहीं किया है. राज्य में ऐसा कोई भी नेता या चर्च नहीं है, जिसका प्रभाव पूरे समुदाय पर नजर आता हो.

6-कोरोना संक्रमण के नए मामलों में भारी कमी, एक्टिव केस भी 10 लाख से नीचे

देश में पिछले एक सप्ताह से कोरोना वायरस संक्रमण के नए मामलों में भारी कमी देखी जा रही है. मंगलवार को कोरोना के 67,597 नए मामले सामने आए हैं जबकि एक्टिव मामलों की संख्या भी 10 लाख से नीचे आ गई है. स्वास्थ्य मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक अब तक देश में कोरोना से संक्रमितों की संख्या 4,23,39,611 हो गई. वहीं, 27 दिन बाद पहली बार एक्टिव केस 10 लाख से कम हैं. केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से मंगलवार को जारी आंकड़ों के अनुसार, देश में कोविड-19 से 1,188 और लोगों की मौत हुई है. इस प्रकार संक्रमण से जान गंवाने वालों की संख्या बढ़कर 5,04,062 हो गई

7-चिनार कॉर्प्स के सोशल मीडिया पेज किए गए ब्लॉक, भारतीय सेना ने फेसबुक-इंस्टाग्राम से मांगा जवाब

भारतीय सेना (Indian Army) के चिनार कॉर्प्स (Chinar Corps) के पेज और सोशल मीडिया हैंडल को फेसबुक व इंस्टाग्राम (Facebook & Instagram) ने एक सप्ताह से ज्यादा समय से बंद कर रखा है. मंगलवार को सेना से जुड़े अधिकारियों ने इसकी जानकारी दी. ऑफिसर्स का कहना है कि इस बारे में फेसबुक की ओर से कोई आधिकारिक जवाब नहीं आया है.

इंडियम आर्मी के अफसर ने बताया कि फेसबुक और इंस्टाग्राम पेज सीमा पर फैलाए जा रहे झूठ को प्रोपेगेंडा को रोकने व नागरिकों को कश्मीर घाटी की वास्तविक हालात के बारे में बताने के लिए बनाए गए थे. नाम नहीं छापने की शर्त पर सेना के एक सीनियर अधिकारी ने बताया कि, इस मामले को फेसबुक के अधिकारियों के समक्ष उठाया गया है लेकिन अभी तक उनकी ओर से इस पर कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.

8-नक्सल हिंसा में 77% तक की कमी आई, केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लोकसभा में दी जानकारी

केंद्रीय गृह मंत्रालय (union home ministry) ने मंगलवार को लोकसभा में एक लिखित जवाब में कहा कि देश में वामपंथी उग्रवाद संबंधी हिंसा या नक्सली हिंसा की घटनाओं में 77 प्रतिशत की कमी आई है. केंद्रीय गृह राज्य मंत्री नित्यानंद राय ने सांसद जगदंबिका पाल के सवाल के जवाब में कहा कि वर्ष 2009 में घटित अब तक की सबसे अधिक 2258 हिंसक घटनाओं के मुकाबले साल 2021 में 509 घटनाएं दर्ज हुई हैं. सांसद जगदंबिका पाल ने लोकसभा में लिखित सवाल में पूछा था कि क्या लॉकडाउन के दौरान देश में नक्सल और खालिस्तानी गतिविधियों में वृद्धि या कमी हुई है.

गृह मंत्रालय ने कहा कि नक्सल हिंसा में हुई मौतों में भी 85% की कमी आई है. साल 2010 में कुल 1005 लोगों की जान गई, जबकि पिछले साल यह कम होकर 147 हो गई है. इसमें आम नागरिक और सुरक्षा बलों के जवान शामिल हैं. वहीं पिछले 2 वर्षों में नक्सल हिंसा की घटनाओं में 24%, और परिणाम मौतों में 27% की कमी आई है.

9-बिहार कांग्रेस के इस बड़े नेता की भविष्यवाणी- UP विधानसभा चुनाव बाद गिर जाएगी नीतीश सरकार

कांग्रेस ने दावा किया कि बिहार में बीजेपी और जेडीयू (BJP-JDU) के बीच मतभेद उस स्थिति में पहुंच चुके हैं, जिसका समाधान मुश्किल है. पार्टी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव (UP Assembly Election 2022) के बाद बिहार (Bihar) में बड़ी उथल-पुथल होने की भविष्यवाणी की. अखिल भारतीय कांग्रेस समिति (एआईसीसी) के मीडिया पैनल में शामिल विधान परिषद सदस्य प्रेमचंद्र मिश्र (Prem Chandra Mishra) ने बीजेपी के कुछ नेताओं द्वारा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर हाल-फिलहाल में किए गए हमलों का हवाला देते हुए मंगलवार को यह दावा किया. उन्होंने आरोप लगाया कि बीजेपी ‘संख्या बल के लिहाज से ज्यादा मजबूत स्थिति में होने के बावजूद राज्य में अपना मुख्यमंत्री न होने के कारण अपमानित महसूस करती है.’

मिश्र ने सासाराम से बीजेपी के सांसद की विवादित टिप्पणी का जिक्र करते हुए कहा कि छेदी पासवान की टिप्पणी पर गौर फरमाएं, जिसमें उन्होंने कहा था कि मुख्यमंत्री में सत्ता की इतनी भूख है कि वो दाऊद इब्राहिम से भी हाथ मिलने से नहीं चूकेंगे. बता दें कि छेदी पासवान ने बिहार बीजेपी के अध्यक्ष संजय जायसवाल और जेडीयू के बीच विवाद को लेकर पत्रकारों के सवालों के जवाब में यह टिप्पणी की थी.

10-चुनाव से पहले इस राज्य में एक ही गठबंधन में आईं BJP-कांग्रेस, ये कैसे हुआ? जानें सबकुछ

मेघालय (Meghalaya) में कांग्रेस के सभी पांच विधायक मंगलवार को भाजपा समर्थित सत्तारूढ़ मेघालय जनतांत्रिक गठबंधन (Meghalaya Democratic Alliance) में शामिल हो गए. राज्य विधानसभा में अब केवल ममता बनर्जी (Mamata Banerjee) की तृणमूल कांग्रेस (TMC) ही विपक्ष में रह गई है. हालांकि कांग्रेस विधायक दल के नेता अमपरीन लिंगदोह ने कहा, ‘‘हम भले ही एमडीए में शामिल हो गए लेकिन कांग्रेस का हिस्सा बने रहेंगे.’’ बता दें मेघालय में अगले साल विधानसभा चुनाव होने वाले हैं ऐसे में यह कदम कांग्रेस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है.

नेशनल पीपुल्स पार्टी प्रमुख कोनराड संगमा (Konarad Sangma) ने कहा ‘‘आधिकारिक तौर पर एमडीए सरकार को अपना समर्थन देने का वादा करने वाले कांग्रेस विधायकों का स्वागत करते हुए हमें खुशी हो रही है. हम लोगों और राज्य के हित में सरकार को मजबूत करने के लिए एमडीए के बैनर तले मिलकर काम करेंगे.’’

Related Articles

Back to top button