उम्र बढ़ने के साथ क्यों सफेद हो जाते हैं आपके बाल, वैज्ञानिकों ने किया खुलासा

वैज्ञानिकों की एक टीम के अनुसार, मेलेनोसाइट स्टेम सेल बालों के कूप के अंदर फंस जाते हैं और वर्णक उत्पन्न करने में असमर्थ होते हैं।
न्यू यॉर्क पोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, वैज्ञानिकों ने उस कारण का पता लगाया है जिसके कारण मानव बाल अपना रंग खो देते हैं और उम्र बढ़ने के साथ सफेद हो जाते हैं। वैज्ञानिकों की एक टीम के अनुसार, मेलेनोसाइट स्टेम सेल बालों के कूप के अंदर फंस जाते हैं और वर्णक उत्पन्न करने में असमर्थ होते हैं।

निष्कर्ष बुधवार को सहकर्मी-समीक्षित वैज्ञानिक पत्रिका नेचर में प्रकाशित हुए। अध्ययन के लिए, वैज्ञानिकों ने चूहों के फर में व्यक्तिगत कोशिकाओं पर नज़र रखने के लिए दो साल बिताए ताकि यह निर्धारित किया जा सके कि बाल कैसे भूरे हो जाते हैं और बालों के रंग को नियंत्रित करने के लिए जानी जाने वाली मेलानोसाइट स्टेम कोशिकाओं की बारीकी से जांच की। उन्होंने कोशिका-उम्र बढ़ने की प्रक्रिया का अध्ययन करने के लिए विशेष स्कैन और प्रयोगशाला तकनीकों का इस्तेमाल किया।उन्होंने पाया कि चूहों के परिपक्व होने पर स्टेम सेल का वर्णक-उत्पादक हिस्सा बदल जाएगा। “मेलानोसाइट स्टेम सेल सिस्टम अन्य वयस्क स्टेम सेल आबादी की तुलना में पहले विफल हो जाता है, जिससे अधिकांश मनुष्यों और चूहों में बाल सफेद हो जाते हैं,” अध्ययन कहता है।बालों की उम्र के रूप में, शेड और वापस बढ़ते हैं, मेलानोसाइट स्टेम कोशिकाएं बाल कूप के एक हिस्से में फंस जाती हैं जिसे बाल कूप उभार कहा जाता है। जैसे ही स्टेम कोशिकाएं कूप के चारों ओर घूमना बंद कर देती हैं और स्थिर हो जाती हैं, वे पूरी तरह से विकसित मेलानोसाइट्स में परिपक्व होने में विफल हो जाती हैं। बाल फिर भूरे, सफेद या चांदी के हो जाते हैं क्योंकि कोई वर्णक उत्पन्न नहीं हो रहा है।न्यू यॉर्क यूनिवर्सिटी के ग्रॉसमैन स्कूल ऑफ मेडिसिन में अध्ययन और त्वचाविज्ञान प्रोफेसर के लेखक मयूमी इतो ने कहा, “हम ग्रे क्यों होते हैं यह समझने में यह वास्तव में एक बड़ा कदम है।”उन्होंने समझाया, ”यह मेलानोसाइट स्टेम सेल में गिरगिट जैसी क्रिया का नुकसान है जो बालों के सफेद होने और बालों के रंग के नुकसान के लिए जिम्मेदार हो सकता है।”

Related Articles

Back to top button