वैज्ञानिकों ने बनाई अनोखी टैबलेट:छोटी सी टेबलेट पानी को 99.9% तक कीटाणुमुक्त बनाएगी;

अमेरिकी शोधकर्ताओं का दावा, जानिए यह कैसे काम करती है

दुनियाभर में अभी भी कई ऐसे क्षेत्र हैं जहां पीने का साफ पानी उपलब्ध नहीं है। ऐसी जगहों के लिए वैज्ञानिकों ने खास तरह की हाइड्रोजेल टैबलेट तैयार की है। यह टैबलेट नदियों-तालाबों के पानी को एक घंटे में अंदर पीने लायक बना देगी। इस टैबलेट का एक प्रोटोटाइप तैयार किया गया है। वैज्ञानिकों का दावा है कि यह टैबलेट पानी 99.9 फीसदी तक बैक्टीरियामुक्त बना देती है।

टैबलेट तैयार करने वाली अमेरिका की टेक्सास यूनिवर्सिटी के वैज्ञानिकों का कहना है, आमतौर पर पानी को बैक्टीरियामुक्त बनाने के लिए उबालकर पिया जाता है। इसमें समय और एनर्जी दोनों लगती है, लेकिन नई हाइड्रोजेल टैबलेट से पानी को पीने लायक बनाना आसान है।

ऐसे काम करती है हाइड्रोजेल टैबलेट
वैज्ञानिकों का दावा है, नदी या तालाब के पानी से भरे कंटेनर में इस हाइड्रोजेल टैबलेट को डालना होगा। टैबलेट डालने के एक घंटे के बाद पानी 99.9 फीसदी तक बैक्टीरिया मुक्त हो जाएगा। एक घंटे बाद इस टैबलेट को पानी से निकाल सकते हैं। पानी में किसी तरह का केमिकल नहीं मौजूद रहेगा।

शोधकर्ताओं का कहना है, पानी में पहुंचने के बाद यह टैबलेट हाइड्रोजन परॉक्साइड जेनरेट करती है। जो कार्बन पार्टिकल के साथ मिलकर बैक्टीरिया को खत्म करता है।रिसर्च में यह दावा किया गया है कि इससे पानी में कोई भी ऐसा केमिकल या बाय प्रोडक्ट नहीं बनता जो इंसान को नुकसान पहुंचाए। यह पानी बिना किसी डर के पिया जा सकता है।

हाइड्रोजेल टैबलेट पानी को साफ करने के साथ कीटाणुमुक्त बनाती है।

ये भी हैं हाइड्रोजेल टैबलेट के फायदे
वैज्ञानिकों का कहना है, हाइड्रोजेल प्यूरीफायर पानी साफ करने की दूसरी तकनीक को भी बेहतर बनाने का काम करेगा। जैसे-सोलर डिस्टिलेशन से पानी साफ करने के लिए सूरज की गर्मी पर निर्भर रहना पड़ता है। गर्मी से वष्पित होने वाले पानी को इकट्‌ठा किया जाता है। इसमें कई सूक्ष्यजीवों के पहुंचने का खतरा रहता है। नई हाइड्रोजेल तकनीक से इस पानी को जीवाणुमुक्त साफ किया जा सकता है।

पानी साफ करने का सस्ता और आसान तरीका
शोधकर्ताओं का कहना है, रिसर्च में हाइड्रोजेल तकनीक का प्रयोग अभी छोटे स्तर पर किया गया है, लेकिन इसे बड़े पैमाने पर इस्तेमाल किया जा सकेगा। यह पानी को साफ करने का सस्ता और आसान तरीका है। हर तरह के कंटेनर के लिए इस तकनीक का इस्तेमाल करना आसान होगा।

दुनिया के गेमचेंजर होगी यह टैबलेट
शोधकर्ता गुइहुआ यू कहते हैं, दुनियाभर में साफ पानी की किल्लत को कम करने में हाइड्रोजल टैबलेट गेमचेंजर साबित होगी। यह बड़ा बदलाव लाएगी क्योंकि इसे इस्तेमाल करना सबसे आसान है।

रिसर्च टीम का कहना है, हाइड्रोजेल टैबलेट लोगों को उपलब्ध कराने के लिए टीम काम कर रही है। इसके अलावा यह भी पता लगाया जा रहा है कि कैसे इसे बेहतर बनाकर अलग-अलग तरह के बैक्टीरिया के साथ वायरस को भी खत्म कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं…

Related Articles

Back to top button